Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Palamu: नक्सली एरिया कमांडर बच्चन चार सहयोगियों के साथ गिरफ्तार, कोरोना जांच के दौरान चकमा देकर हुआ था फरार

Naxalites Arrested पुलिस मुख्यालय के रांची की एसआइबी की सूचना पर पलामू पुलिस ने टीएसपीसी एरिया कमांडर बंसत सिंह उर्फ बच्चन जी उर्फ दीवाकर जी (शशिकांत उर्फ आरिफ गिरोह का) को उसके चार सहयोगियों के साथ गिरफ्तार किया है।

By Jagran NewsEdited By: Prateek JainUpdated: Tue, 10 Jan 2023 08:26 PM (IST)
Hero Image
नक्सली एरिया कमांडर बच्चन चार सहयोगियों के साथ गिरफ्तार, कोरोना जांच के दौरान चकमा देकर हुआ था फरार।

मेदिनीनगर (पलामू), संवाद सहयोगी: पुलिस मुख्यालय के रांची की एसआइबी की सूचना पर पलामू पुलिस ने टीएसपीसी एरिया कमांडर बंसत सिंह उर्फ बच्चन जी उर्फ दीवाकर जी (शशिकांत उर्फ आरिफ गिरोह का) को उसके चार सहयोगियों के साथ गिरफ्तार किया है।

इनकी गिरफ्तारी से बिहार के औरंगाबाद जिले के बालूगंज में सड़क निर्माण के कार्य स्थल पर नक्सली हमले की योजना को विफल हो गई। झारखंड और बिहार पुलिस को पिछले तीन साल से बच्चन की तलाश थी। इनकी गिरफ्तारी को पलामू के पुलिस अधीक्षक चंदन सिन्हा ने बड़ी उपलब्धि बताया है।

एरिया कमांडर की निशानदेही पर पकड़ाया एक साथी 

बच्चन और उसके सहयोगियों की गिरफ्तारी सोमवार की रात छतरपुर थाना के सुल्तानी घाटी के दुरूह पहाड़ी इलाके से हुई। मंगलवार को पलामू के एसपी ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय में संवाददाता सम्मेलन कर गिरफ्तारी की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सबसे पहले बच्चन और उसके तीन सहयोगियों की गिरफ्तारी हुई। इसके बाद एरिया कमांडर के बयान पर औरंगाबाद के कुटुंबा से इरफान नामक युवक को गिरफ्तार किया गया। एरिया कमांडर पुलिस रिकार्ड के अनुसार पिछले तीन वर्षो से फरार चल रहा था।

पकड़े गए नक्सली कमांडर के पास से देसी रिवाल्वर 3 जिंदा कारतूस व उसके सहयोगी औरंगाबाद निवासी सोनू कुमार के पास से एक लोडेड देशी कट्टा, एक मोबाईल व दो डायरी के साथ एक पर्चा बरामद किया गया है। पुलिस बरामद डायरी का अध्ययन कर रही है। एसपी के अनुसार हरिहरगंज से सटे बिहार के क्षेत्र में टीएसपीसी संगठन का पूरी तरह खात्मा हो गया है। छापेमारी में हरिहरगंज थाना प्रभारी सुदामा दास, छतरपुर थाना प्रभारी शेखर कुमार सहित कई अधिकारी व जवान शामिल थे।

कोरोना जांच के दौरान हुआ था बिहार के फरार

पलामू पुलिस के हत्थे चढ़ा नक्सली एरिया कमांडर बच्चन पूर्व में बिहार राज्य के डुमरिया थाना में कांड सं0-29/2020 में पकड़े जाने के बाद कोविड जांच के दौरान पुलिस की गिरफ्त से चकमा देकर भाग गया था। फरारी के दौरान व्यवसायियों, जन प्रतिनिधियों व ठेकेदारों से संगठन के लिए लेवी वसूल रहा था। मनातू निवासी बच्चन के साथ पिपरा निवासी दीपक कुमार, औरंगाबाद के टंडवा निवासी गुड्डु कुमार यादव, देव निवासी सोनू कुमार शामिल हैं। एरिया कमांडर बच्चन के खिलाफ छतरपुर, नौडीहा बाजार, नावाबाजार, पीपरा, बया के बांकेबाजार, डुमरिया, कुटुंबा इत्यादि थानों में 8 कांड दर्ज है।

वीडियो संदेश भेज कर करते लेवी की वसूली

हरिहरगंज व बिहार के सीमावर्ती जिलों में सक्रिय नक्सली एरिया कमांडर इंटरनेट मीडिया पर वीडियो अपलोड कर व्यवसायियों व संवेदकों से लेवी वसूलते थे। इस काम में उसकी मदद औरंगाबाद के संडा थाना कुटुंबा निवासी मो इरफान रजा कर रहा था। इसके द्वारा बच्चन को यूटयूब व अन्य इंटनेट मीडिया पर धमकी देकर दहशत फैलाने व लेवी वसूलने के लिए वीडियो प्रयोग करने का प्रशिक्षण दिया जाता था।

यह भी पढ़ें- पारसनाथ पर घमासान: आदिवासियों ने निकाली पीएम, सीएम व विधायक की शव यात्रा, नेताओं का पुतला भी फूंका

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें