Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पलामू पुलिस की बड़ी कार्रवाई, प्रतिबंधित संगठन JJMP का पूर्व एरिया कमांडर सहित 2 गिरफ्तार, कई हथियार बरामद

शुक्रवार रात पलामू पुलिस ने चैनपुर थाना के बरांव चढ़नवा मोड़ के पास प्रतिबंधित संगठन जेजेएमपी के पूर्व एरिया कमांडर व उसके सहयोगी को गिरफ्तार किया। उन दोनों के पास से लोडेड हथियार भी बरामद किए गए हैं। गिरफ्तार होने से पहले दोनों किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में थे। दोनों के गिरफ्तार होने की जानकारी पुलिस अधीक्षक रीष्मा रमेशन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी।

By Jagran News Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Sat, 10 Aug 2024 08:02 PM (IST)
Hero Image
गिरफ्तारी होने की जानकारी देती पुलिस अधीक्षक

संवाद सहयोगी, मेदिनीनगर (पलामू)। पलामू पुलिस की एक विशेष टीम ने शुक्रवार की रात चैनपुर थाना के बरांव चढ़नवा मोड़ के निकट से किसी घटना को अंजाम देने की योजना बना रहे प्रतिबंधित संगठन जेजेएमपी के पूर्व एरिया कमांडर व उसके सहयोगी को लोडेड हथियार के साथ गिरफ्तार किया।

पुलिस के हत्थे चढ़े पूर्व एरिया कमांडर ललन भूईयां उर्फ अर्जुन सिंह (23) व बिरेंद्र भूईयों (23) एक अन्य कुख्यात अपराधी मोनू सोनी के सहयोगी है। यह जानकारी पुलिस अधीक्षक रीष्मा रमेशन ने शनिवार को एक प्रेस वार्ता में दी है।

पहले ही कई मामले भी हैं दर्ज

उन्होंने बताया कि वैसे तो उक्त दोनों पूर्व नक्सलियों के विरूद्ध पलामू, लातेहार व गढ़वा जिले में 17 सीएलए सहित अन्य धाराओं में कई कांड दर्ज है, लेकिन पिछले 30 जुलाई को ललन भूईयां ने अपने सहयोगियों के साथ गुमला थाना अंतर्गत कनक ज्वेलर्स में हथियार के बल पर लूट का प्रयास किया था।

इसके अलावा 25 जुलाई को गढ़वा जिले के डंडा थाना क्षेत्र में अपने सहयोगियों के साथ बाइक सवार पर फायरिंग कर बाइक लूट की घटना को अंजाम दिया था। पुलिस ने इनकी निशानदेही पर लूटी गई बाइक को बरामद कर लिया है।

एसपी ने बताया मिली थी गुप्त सूचना

एसपी ने बताया कि शुक्रवार की रात गुप्त सूचना मिली थी कि बरांव के निकट वांक्षित कुख्यात अपराधी ललन भूईयां अपने सहयोगियों के साथ किसी घटना को अंजाम देने के फिराक में है। इसी सूचना के आधार पर एसडीपीओ सदर के नेतृत्व में एक टीम गठित की गई।

इसमें चैनपुर थाना प्रभारी सहित सशस्त्र बल शामिल थे। पुलिस टीम ने त्वरित कार्रवाई करते हुए उक्त स्थान से दोनों आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया। तलाशी के दौरान इनके पास से एक लोहे का बना पिस्टल व 7.65 अंकित पांच जिंदा कारसूत बरामद किया गया।

एसपी ने बताया कि ललन भूईयां के विरूद्ध पलामू के पांकी, चैनपुर व रामगढ़ व लातेहार जिले के गारू थाना में कांड दर्ज है। वहीं बिरेंद्र विरूद्ध पलामू के सदर थाना व सतबरवा थाना के कई कांडों में वांक्षित है। दोनों वर्ष 2020 से नक्सली गतिविधियों में संलप्ति थे।

आसानी से पैसा बनाने के चक्कर में अपराध कर रहे है पूर्व नक्सली

जिले के पूर्व नक्सली जेल से बाहर आने के बाद आसानी से पैसा कमाने के उद्देश्य से स्थानीय अपराधियों के साथ मिलकर अपराध कर रहे है। यह खुलासा शुक्रवार की रात चैनपुर थाना क्षेत्र में पकड़े गए पूर्व नक्सली ललन व बिरेंद्र ने पुलिस के समक्ष किया है। इसके लिए वे किसी दूसरे जिले से लूटी गई मोटरसाइकल का इस्तेमाल कर रहे है।

जानकारी के अनुसार पिछले 25 जुलाई को डंडा थाना में इसी उद्देश्य के साथ बाइक की लूट की गई थी। लेकिन खराब हो जाने के कारण अपराधी उक्त बाइक का इस्तेमाल नहीं कर सकें। एसपी ने बताया कि राज्य स्तर पर चलाए जा रहे अभियान के तहत पुलिस जमानत पर बाहर आए पूर्व नक्सलियों का सत्यापन करा रही है।

ये भी पढ़ें-

Ranchi News: चेक बाउंस मामले में कोर्ट ने लगाया 1.70 करोड़ का जुर्माना, 1 साल काटनी होगी जेल की सजा

धनबाद के मशहूर रेस्टोरेंट की खाने की थाली में निकला कीड़ा, फूड सेफ्टी विभाग के कमिश्नर ने लिया बड़ा एक्शन

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर