Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बड़ा रेल हादसा टला: टूटी हुई पटरी पर सरपट भाग रही थी अहमदाबाद-हावड़ा एक्सप्रेस, ट्रैक मेंटेनर की सूझबूझ से बची हजारों की जान

बीते कुछ दिनों से ट्रेन हादसों का सिलसिला लगातार बना हुआ है। इसी क्रम में आज अहमदाबाद-हावड़ा एक्सप्रेस भी दुर्घटनाग्रस्‍त हो जाती अगर ट्रैक मेंटेनर ने सही वक्‍त सूझबूझ नहीं दिखाई होती। रेल पटरी की पेट्रोलिंग के दौरान जैसे ही उनकी नजर टूटी हुई पटरी पर पड़ी तो उसी तरफ आ रही ट्रेन को उन्‍हाेंने लाल झंडी दिखाकर रोका। इससे उक बड़ा हादसा होने से टल गया।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Thu, 26 Oct 2023 12:45 PM (IST)
Hero Image
चक्रधरपुर रेल मंडल के टुनिया रेलवे स्टेशन के पास टूटी हुई पटरी।

संवाददाता, चक्रधरपुर। चक्रधरपुर रेल मंडल के टुनिया रेलवे स्टेशन के पास ट्रैक मेंटेनर की सूझबूझ से एक बड़ा रेल हादसा टल गया है। टुनिया रेलवे स्टेशन के पास रेल पटरी टूटी हुई मिली है । वहीं अहमदाबाद हावड़ा एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त होने से बच गयी है।

ट्रैक मेंटेनर ने लाल झंडी दिखाकर ट्रेन को रोका

बताया जा रहा है कि रेलवे ट्रैक मेंटेनर के द्वारा रेल पटरी की पेट्रोलिंग की जा रही थी। इसी दौरान ट्रैक मेंटेनर ने टुनिया स्टेशन के पास रेल पटरी पर दरार देखी। सामने जाकर देखा गया तो पटरी क्रेक होकर अलग हो चुकी थी।

इसी दौरान उसी पटरी पर अहमदाबाद हावड़ा एक्सप्रेस ट्रेन आ रही थी। ट्रैक मेंटेनर ने बिना देर किये अहमदाबाद हावड़ा ट्रेन को लाल झंडी दिखाकर रोक दिया, जिसके कारण कुछ समय के लिए अहमदाबाद हावड़ा एक्सप्रेस टुनिया रेलवे स्टेशन में रुकी रही।

यह भी पढ़ें: 'रोज-रोज का झंझट है!' बेटों ने पीट-पीटकर शराबी पिता को मार डाला, कहा- हत्‍या का नहीं था इरादा हम तो बस...

पटरियों की पेट्रोलिंग के दौरान पड़ी फ्रैक्‍चर पर नजर

उसके बाद धीरे-धीरे अहमदाबाद हावड़ा ट्रेन को पार किया गया। दरअसल ठण्ड के मौसम में पटरियों में फ्रेक्चर और दरार पड़ने की घटना बढ़ जाती है इसलिए रेलवे के द्वारा सचेत होकर रेल पटरियों की पेट्रोलिंग मंडल में की जा रही है। ट्रैक मेंटेनर ने सही समय पर पटरी पर फ्रैक्चर देखकर सामने से आ रही ट्रेन को रोक दिया। नहीं तो बड़ा हादसा हो सकता था।

यह भी पढ़ें: आसनसोल-आनंदविहार के बीच चलेगी स्‍पेशल ट्रेन, होगी पैंट्री कार की भी सुविधा,जानें कितना होगा किराया

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर