Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand Crime: सरायकेला के रास्ते चाईबासा में खपाया जा रहा अवैध स्टोन चिप्स, चालक-मालिक समेत कई पर केस दर्ज

Jharkhand news सरायकेला के रास्ते बिना खनिज चालान के स्टोन चिप्स की आपूर्ति चाईबासा में की जा रही है। हाइवा मालिक और क्रशर संचालक आपस में सांठगांठ कर शहर में चालान निर्गत कराये बिना ही खनिज की आपूर्ति कर रहे हैं। इससे सरकार को जहां राजस्व का बड़ा नुकसान हो रहा है वहीं इस अवैध धंधे में संलिप्त लोग मालामाल हो रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Mon, 02 Oct 2023 07:25 PM (IST)
Hero Image
सरायकेला के रास्ते चाईबासा में खपाया जा रहा अवैध स्टोन चिप्स, हुआ केस दर्ज

जागरण संवाददाता, चाईबासा। सरायकेला के रास्ते बिना खनिज चालान के स्टोन चिप्स की आपूर्ति चाईबासा में की जा रही है। हाइवा मालिक और क्रशर संचालक आपस में सांठगांठ कर शहर में चालान निर्गत कराये बिना ही खनिज की आपूर्ति कर रहे हैं। इससे सरकार को जहां राजस्व का बड़ा नुकसान हो रहा है, वहीं इस अवैध धंधे में संलिप्त लोग मालामाल हो रहे हैं।

खनिज के अवैध परिचालन पर अंकुश लगाने के लिए जिला खनन विभाग लगातार छापेमारी कर धरपकड़ कर रहा है मगर यह अवैध कारोबार रुकने का नाम नहीं ले रहा। ऐसा ही एक मामला सोमवार को चाईबासा में सामने आया। जहां खनन विभाग ने सोमवार को स्टोन चिप्स लदे दो हाइवा को सदर थाना अंतर्गत चाईबासा बस स्टैंड चौक के पास पकड़ा। जांच में पाया गया कि एक हाइवा में करीब 500 सीएफटी एवं दूसरे हाइवा में लगभग 600 सीएफटी स्टोन चिप्स लदा था।

वाहन चालकों से वाहन पर लदे स्टोन चिप्स से संबंधित परिवहन चालान की मांग की गयी तो वाहन चालकों ने बताया कि उन्होंने स्टोन चिप्स सरायकेला-खरसावां जिला अंतर्गत राजनगर अंचल में अवस्थित मां भगवती नामक स्टोन क्रशर से लोड किया है तथा क्रशर संचालक द्वारा उन्हें किसी भी प्रकार का खनिज परिवहन चालान नहीं दिया गया है।

खनन विभाग की ओर से बताया गया कि बिना वैद्य परिवहन चालान के खनिज का परिवहन करने से खनन राजस्व की क्षति एवं सरकारी संपत्ति की चोरी हुई है।

इसके बाद खनन विभाग ने दोनों हाइवा को जब्त कर सदर थाने की अभिरक्षा में रखवा दिया। इस मामले में खनन विभाग की ओर से सदर थाने में हाईवा वाहनों के मालिक, चालक एवं अन्य संलिप्त अवैधकर्ताओं के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करा दी गयी है।

यहां बता दें कि पश्चिमी सिंहभूम जिले के नोवामुंडी प्रखंड अंतर्गत पुरतीदिघिया में अवस्थित ट्रस्टलाइन डीलर्स एंड माइनिंग प्राइवेट लिमिटेड से भी अवैध खनिज लादकर आ रहे ट्रकों को खनन विभाग ने जब्त किया था।

यह भी पढ़ें - Jharkhand Politics: JMM का 4 से 10 अक्टूबर तक चलेगा सदस्यता विशेष अभियान, पार्टी पर्यवेक्षकों को मिली ये टास्क

यह भी पढ़ें - Gandhi Jayanti 2023: गांधी जयंती के अवसर पर 'ग्रीन सिटी क्लीन सिटी, से नो टू प्लास्टिक' का दिया नारा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें