Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand: क्या है रेलवे का HRMS? अब बाबू के पास जाकर नहीं, बल्कि इस तरह मिलेगी रेलकर्मियों को छुट्टी

Jharkhand News रेलवे बोर्ड ने रेल अधिकारियों व रेलकर्मियों की सहूलियत के लिए HRMS पेश किया है जिस पर सभी कर्मचारियों और अधिकारियों की छुट्टी का लेखा- जोखा होगा। रेलकर्मियों को अपनी ड्यूटी छोड़कर अब अपने विभाग के अधिकारी के पास छुट्टी लेने के लिए जाना नहीं पड़ेगा। एक अगस्त से रेलकर्मी या फिर रेल अधिकारी HRMS से ऑनलाइन ही छुट्टी के लिए आवेदन कर सकेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Aysha SheikhUpdated: Sun, 30 Jul 2023 05:58 PM (IST)
Hero Image
Jharkhand: क्या है रेलवे का HRMS? अब बाबू के पास जाकर नहीं, बल्कि इस तरह मिलेगी रेलकर्मियों को छुट्टी

 रूपेश कुमार विक्की , चक्रधरपुर: एक अगस्त से रेलवे में कार्यरत रेलकर्मियों को छुट्टी लेने के लिए लिखित आवेदन नहीं करना होगा, बल्कि वे ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट सिस्टम पोर्टल (HRMS) पोर्टल से ही ऑनलाइन छुट्टी के लिए आवेदन कर सकेंगे।

HRMS सुविधा को साधारण रेलकर्मियों से लेकर रेलवे के सीनियर अधिकारियों तक के लिए उपलब्ध कराया गया है। अब तक मैनुअल अर्जी देकर छुट्टी लेने की परंपरा रेलवे में थी। यह बदलाव रेल अधिकारियों और बाबुओं की छुट्टी लेने की परंपरा को बदलने का भी एक बड़ा प्रयास है। अब छुट्टी के लिए कर्मचारियों को बाबुओं पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा।

इस संबध में रेलवे बोर्ड के प्रधान कार्यकारी निदेशक (एचआर) वीजी भूमिया ने भारतीय रेल के 19 जोन, प्रोडक्शन यूनिट के जनरल मैनेजर और 70 रेल मंडलों के डीआरएम के नाम अधिसूचना जारी कर ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट सिस्टम पोर्टल की नई व्यवस्था को 1 अगस्त से लागु करने का दिशा-निर्देश दिया है।

HRMS से ही रेलकर्मियों के होंगे सारे कार्य

रेलवे बोर्ड ने रेल अधिकारियों व रेलकर्मियों की सहूलियत के लिए HRMS लागू किया है, जिस पर सभी कर्मचारियों और अधिकारियों की छुट्टी का लेखा- जोखा होगा। इतना ही नहीं इस पोर्टल पर कर्मचारी अपने वेतन, ट्रांसफर पोस्टिंग, छुट्टी, ट्रेनिंग, वेतन में वृद्धि आदि की जानकारी भी हासिल कर सकते हैं। यह पोर्टल लांच होने के बाद रेलवे के सभी 19 जोन व 70 रेल मंडलों का डाटा इस पोर्टल पर अपलोड हो जाएगा।

चक्रधरपुर रेल मंडल में 26 हजार रेलकर्मी हैं कार्यरत

HRMS का मुख्य उद्देश्य ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध कराना है। रेल कर्मचारी घर बैठे HRMS पोर्टल का इस्तेमाल कर सकेंगे। देशभर में रेलवे कर्मचारियों की संख्या लाखों में है, जबकि दक्षिण पूर्व रेलवे जोन के चार रेल मंडलों में लगभग 82 हजार रेल कर्मचारी कार्यरत हैं।

इसमें लगभग 26 हजार कर्मचारी चक्रधरपुर रेल डिवीजन में कार्यरत हैं। अब एक अगस्त के बाद से लिखित में आवेदन देने की जगह मोबाइल से ही रेलकर्मी HRMS पर छुट्टी का आवेदन करेंगे। रेलकर्मियों की कितनी छुट्टी बकाया है या पहले कितनी ले चुके हैं, इसकी तमाम जानकारी एचआरएमएस पोर्टल पर उपलब्ध होगी।

रेलकर्मी कैसे कर सकेंगे HRMS पोर्टल का इस्तेमाल?

रेल अधिकारी और रेलकर्मी सिर्फ अपने पोर्टल की ही जानकारी देख सकेंगे। रेलकर्मियों को HRMS पोर्टल पर अपना पीपीओ नंबर और जन्मतिथि डालनी होगी। इसके बाद, तमाम जानकारी पोर्टल पर दिखाई देने लगेगी।

यह सुविधा रेलवे से रिटायर्ड हुए कर्मियों के लिए भी उपलब्ध होगी। इसके लिए यूजर नेम और पासवर्ड सभी रेलकर्मियों के लिए अलग- अलग होंगे। पोर्टल को खोलने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा गया ओटीपी मांगा जाएगा।

रेलकर्मियों को अपनी ड्यूटी छोड़कर अब अपने विभाग के अधिकारी के पास छुट्टी लेने के लिए जाना नहीं पड़ेगा। इससे रेलकर्मियों का ड्यूटी का समय बचेगा। एक अगस्त से रेलकर्मी या फिर रेल अधिकारी ऑनलाइन ही छुट्टी के लिए आवेदन कर सकेंगे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें