Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: रामगढ़ में भारी बारिश से बाढ़ का खतरा, दामोदर-भैरवी नदी उफान पर; प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

झारखंड के रामगढ़ जिले में हो रही लगातार बारिश से कई नदियां उफान पर है। नलकारी नदी उफान पर होने से पतरातू डैम में तेजी से पानी बढ़ रहा है। बारिश के चलते रजरप्पा के छिन्नमस्तिका मंदिर प्रक्षेत्र की दोनों नदियां उफान पर है। दामोदर और भैरवी का जलस्तर बढ़ते ही जा रहा है। मंदिर न्यास समिति ने लोगों से तेज धार में नहीं जाने की अपील की है।

By Patratu PatratuEdited By: Shashank ShekharUpdated: Sun, 01 Oct 2023 09:25 PM (IST)
Hero Image
रामगढ़ में भारी बारिश से बाढ़ का खतरा, दामोदर-भैरवी नदी उफान पर

संवाद सूत्र, पतरातू वैली/रजरप्पा (रामगढ़)। बीते दो दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश के कारण जनजीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है। उफान पर आए नलकारी नदी के कारण पतरातू डैम के जलस्तर में काफी तेजी से वृद्धि हो रही है। रविवार को पतरातू डैम का जलस्तर 1325 आर एल को पार कर गया।

बारिश की ऐसी ही स्थिति बनी रही तो जल्द ही पतरातू डैम के फाटकों को खोला जा सकता है। पीटीपीएस काली मंदिर के नजदीक गुजरने वाली पुतरिया नाला भी उफान पर आ गया। पुतरिया नाला का पानी नलकारी नदी में मिलकर दामोदर नदी में मिल जाता है।

भारी बारिश के कारण जगह-जगह पर पेड़ों के गिरने से पतरातू क्षेत्र का विद्युत आपूर्ति भी प्रभावित रहा। पतरातू रांची मुख्य मार्ग पर पीटीपीएस जनता नगर ईओ मोड़ के नजदीक विशाल पेड़ के गिरने से आवागमन प्रभावित रहा।

दामोदर-भैरवी के जलस्तर में लगातार वृद्धि

वहीं, छिन्नमस्तिका मंदिर प्रक्षेत्र के दोनों नदियों दामोदर और भैरवी का जलस्तर बढ़ते ही जा रही है। दोनों नदियों के जल स्तर बढ़ने के बाद छिन्नमस्तिका मंदिर न्यास समिति ने लोगों से नदियों के तेज धार में नहीं जाने की अपील की है।

मंदिर न्यास समिति के सचिव सुभाशीष पंडा मंदिर क्षेत्र में लाउडस्पीकर के माध्यम से लोगों को अलर्ट किया जा रहा है। उन्होंने बताया की दोनों नदियों का पानी बढ़ जाने के कारण दुर्घटना की आशंका बढ़ गई है।

सीढ़ियों तक पहुंचा भैरवी नदी का पानी

स्थानीय दुकानदारों के अनुसार, लगातार हो रही बारिश के कारण छिन्नमस्तिका मंदिर के दामोदर और भैरवी नदी का जलस्तर इस बार भी ऊपरी स्तर पर पहुंच गई है।

रविवार की देर शाम तक भैरवी नदी का पानी सीढ़ियों तक बाढ़ का पानी पहुंच गई। स्थानीय पुजारियों ने संभावना व्यक्त किया है कि देर रात फिर बारिश हुई तो भैरवी का पानी बलिस्थल तक पहुंच सकती है।

इधर, भैरवी नदी का पानी छिलका पुल से काफी ऊपर बह रहा है। यही हालात दामोदर का भी है। दामोदर का पानी तांत्रिक घाट के पास पहुंच गई है।

कई दुकानों में घुसा नदी का पानी

भैरवी नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण नदी के किनारे अवस्थित फूल प्रसाद और मनिहारी की दुकानों में बाढ़ की पानी घुस जाने के कारण दुकानदारों को काफी नुकसान हुआ है। जबकि कई दुकानों का बांस बल्ली को पानी के बहाव ने अपने साथ ले गया।

यह भी पढ़ें: Jharkhand News: साहिबगंज में गंगा का रौद्र रूप, कटाव में अब तक इतने घर नदी में समाए; विस्थापन को विवश लोग

हालांकि सुबह में कुछ दुकानदारों ने समय रहते अपने-अपने दुकानों को समेट लिया जिसके कारण ज्यादा क्षति नहीं हुई है। स्थानीय दुकानदार मंटू यादव ने बताया कि दुकान बंद होने के कारण दुकानदारी पूरी तरह से ठप हो जाती है। जब नदियों का पानी उतरेगी तभी दोबारा कारोबार शुरू हो सकेंगे।

यह भी पढ़ें: वन टाइम सेटलमेंट स्कीम अपनाएं..., जानिए क्या है इसकी प्रक्रिया; अब तक इतने उपभोक्ताओं ने उठाए लाभ

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें