Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: 6 फरवरी से शुरू होगी 10th-12th की परीक्षा, इस दिन से शुरू हो रहा रजिस्ट्रेशन; यहां देखें अपडेट

JAC की ओर से मैट्रिक और इंटरमीडिएट 2024 की परीक्षाओं की तारीख जारी कर दी गई। इसके तहत 6 फरवरी से 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। इसे लेकर बोर्ड की ओर से तैयारियां शुरू कर दी गई है। इस साल समय पर परीक्षा आयोजित करने को लेकर सभी जिलों के शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश जारी कर दिया गया है।

By Anuj tiwariEdited By: Shashank ShekharUpdated: Sat, 18 Nov 2023 02:16 PM (IST)
Hero Image
6 फरवरी से शुरू होगी 10th-12th की परीक्षा

जागरण संवाददाता, रांची। झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) की ओर से मैट्रिक और इंटरमीडिएट 2024 की परीक्षा छह से 26 फरवरी तक आयोजित की जाएगी। इसे लेकर जैक ने तैयारी शुरू कर दी है। इस बार परीक्षा समय पर आयोजित करने की दिशा में सभी जिलों के शिक्षा पदाधिकारियों को भी सूचित किया गया है।

साथ ही परीक्षा कदाचार मुक्त हो इसे लेकर हर स्तर से तैयारी करने का निर्देश दिया गया है। सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे दुरुस्त करने से लेकर अन्य तैयारियों को पूरा करने को कहा गया है। जैक अध्यक्ष अनिल कुमार महतो ने बताया कि परीक्षा समय से ही शुरू होगी।

आठवीं, नौवीं और 11वीं की परीक्षा जनवरी व फरवरी माह में आयोजित की जाएगी। इस बार मैट्रिक-इंटर में करीब सात लाख परीक्षार्थियों के शामिल होने की संभावना है।

मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृति परीक्षा का अलग से नहीं निकलेगा फॉर्म

इस बार से मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृति परीक्षा का अलग से आवेदन नहीं लिया जाएगा। इसके लिए अलग से कोई पोर्टल नहीं होगा। नए नियम के अनुसार, अब आठवीं कक्षा के फॉर्म के साथ ही मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृति परीक्षा का आवेदन उपलब्ध होगा, जिसे साथ में ही भरा जा सकेगा।

दोनों परीक्षाओं का आवेदन एक साथ जैक को ऑनलाइन के माध्यम से भेजा जा सकेगा। साथ ही जिला शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा अनुमोदित विद्यालय के ही छात्र-छात्राएं आठवीं कक्षा की परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

जिला शिक्षा पदाधिकारी इसकी पूरी जानकारी विद्यालयों को उपलब्ध कराएंगे। साथ ही छात्रवृति परीक्षा का आवेदन विद्यालय द्वारा ऑनलाइन भरा जाएगा। आठवीं कक्षा के लिए ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि भी घोषित कर दी गई है।

आवेदन 28 नवंबर से 28 दिसंबर तक भरा जा सकेगा। वहीं, जिला शिक्षा पदाधिकारी उन विद्यालयों को अनुमोदित करेंगे जो अभी तक नहीं हो पाया है। इसके लिए जैक ने 23 नवंबर से 23 दिसंबर तक का समय दिया है ताकि वे ऑनलाइन यह प्रक्रिया पूरी कर सके।

जैक ने बोर्ड परीक्षा को लेकर निबंधन शुरू किया

जैक की ओर से दसवीं बोर्ड की परीक्षा को लेकर ऑनलाइन निबंधन शुरू हो गया है। परीक्षा अगले वर्ष फरवरी में होनी है। जैक ने इस संबंध में अधिसूचना जारी करते हुए बताया है कि आवेदन भरने की अंतिम तिथि दो दिसंबर तक है।

क्रिकेट वर्ल्ड कप फाइनल कवरेज से जुड़ी हर खबर के लिए यहां क्लिक करें

परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि छह दिसंबर है। छात्र चालान के माध्यम से इसे जमा कर सकते हैं। विलंब शुल्क के साथ परीक्षा फार्म भरने की तिथि तीन दिसंबर से नौ दिसंबर तक है। बैंक चालान से शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 12 दिसंबर निर्धारित है।

इंटर व्यावसायिक कोर्स के लिए निबंधन 23 नवंबर से

इंटर व्यावसायिक परीक्षा का निबंधन 23 नवंबर से 12 दिसंबर तक किया जा सकेगा। इस संबंध में जैक ने अधिसूचना जारी कर दी है। इसमें बताया गया है कि इस तिथि के बाद विलंब शुल्क के साथ 13 से 15 दिसंबर तक जमा किया जा सकता है।

साथ ही परीक्षा शुल्क संबंधित जानकारी भी दे दी गई है। साथ ही यह स्पष्ट कहा गया है कि निर्धारित तिथि के बाद किसी भी रूप में आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Jharkhand News: ईडी के विरुद्ध षडयंत्रकारी कैदियों को मदद के बदले जेल अधीक्षक ने की अवैध कमाई, अब हो रही पूछताछ

यह भी पढ़ें: Jharkhand News: रामगढ़ जिले में बदल रही स्वास्थ्य व्यवस्था की सूरत, मेडिकल कॉलेज का सपना भी जल्द होगा पूरा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें