Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

झारखंड: मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति योजना में 85,000 में से 3,889 बच्चे हुए चयनित, मिलेंगे 12,000 रुपये

झारखंड में मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति योजना का लाभ उठाने के लिए 85000 अभ्‍यार्थियों ने परीक्षा दी थी। इसका रिजल्‍ट मंगलवार को आया। इसमें 3889 बच्चे हुए चयनित हुए हैं। इन्‍हें अब सालाना 12000 रुपये की आर्थिक मदद मिलेगी।

By Anuj tiwariEdited By: Arijita SenUpdated: Wed, 14 Dec 2022 11:05 AM (IST)
Hero Image
झारखंड मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति योजना में 3,889 बच्चे हुए चयनित

जासं,रांची। मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति योजना का रिजल्ट मंगलवार को शिक्षा मंत्री जगन्नाथ महतो ने ऑनलाइन जारी किया। झारखंड एकेडमिक काउंसिल स्थित कार्यालय में रिजल्ट जारी करते हुए शिक्षा मंत्री ने सभी सफल अभ्यार्थियों को बधाई दी। उन्होंने बताया कि इस योजना का लाभ कक्षा 9 से ही मिलना शुरू हो जाएगा, जो अगले 4 वर्षों तक छात्रों को मिलेगा। इस छात्रवृत्ति योजना में प्रत्येक वर्ष सफल अभ्यर्थियों को बारह हजार रुपये की राशि दी जाएगी।

हजारों की तादात में छात्र-छात्राओं ने दी थी परीक्षा

राज्य के 3,889 बच्चे पहली बार इस छात्रवृत्ति योजना के लिए चयनित हुए हैं जबकि 85,000 छात्र छात्राओं ने इस योजना का लाभ लेने के लिए परीक्षा दी थी। इस छात्रवृत्ति योजना के तहत बच्चों को आगे की पढ़ाई के लिए आर्थिक मदद मिलेगी। साथ ही वह अपना भविष्य भी बेहतर कर सकेंगे। मालूम हो कि यह परीक्षा 13 जुलाई, 2022 को ली गई थी।

खतियान जोहार यात्रा में 16 को देवघर आएंगे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, तैयारियों में जुटे कार्यकर्ता

पहली बार मुख्यमंत्री छात्रवृति योजना की शुरुआत की गई 

मुख्यमंत्री छात्रवृति योजना की यह पहली शुरुआत है जिसके तहत 5,000 छात्र-छात्राओं को राहत देने की योजना है। इस योजना में 30 प्रतिशत सीट लड़कियों के लिए रिजर्व रखा गया है, जबकि सबसे अधिक सीट आन रिजर्व कैटेगरी में रखा गया है। वहीं आरक्षित छात्रों को फुल अंक में 5 प्रतिशत की राहत दी गई है।

जबकि सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को इस योजना का लाभ लेने के लिए 60 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य है। जैक (झारखंड एकेडमिक काउंसिल) चेयरमैन अनिल कुमार महतो ने बताया कि इस छात्रवृत्ति योजना का सबसे बेहतर लाभ झारखंड में ही दिया जा रहा है।

राजस्‍थान में योजना के तहत दिया जाता कम पैसा

अभी तक इस तरह की योजना राजस्थान में चल रही है, जहां पर सालाना मेधावी छात्र-छात्राओं को पांच हजार रुपये तक की राशि दी जाती है। जबकि झारखंड ही ऐसा प्रदेश है जहां बारह हजार रुपये की सालाना आर्थिक मदद मेधावी छात्र-छात्राओं को उनके पढ़ाई के लिए किया जा रहा है।

अब जितने भी चयनित छात्र छात्राएं हैं उनका बैंक डिटेल सभी जिला के शिक्षा पदाधिकारियों को दिया गया है ताकि वह दोबारा सत्यापित कर बैंक डिटेल जैक को सौंपे। जिसके बाद जैक आगे की कार्रवाई करेगा, जिसमें सरकार को सारी डिटेल दी जाएगी ताकि समय पर सफल छात्र-छात्राओं के खाते में पैसा पहुंच सके।

Jharkhand CM हेमंत सोरेन ने झारखंड को दिए तोहफे, 7309 करोड़ की योजनाएं जनता के नाम

पारा शिक्षकों की समस्‍याओं का भी होगा निवारण

कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री ने बताया कि पारा शिक्षकों के आकलन परीक्षा जनवरी में आयोजित की जा रही है। इसे लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है। इस परीक्षा के आयोजन के बाद लाखों पारा शिक्षकों को लाभ मिलेगा व उनकी वेतन व अन्य संबंधी समस्या का काफी हद तक निवारण हो जाएगा।

Hemant Soren: अपने परिवार को क्यों नहीं समय दे पाते हेमंत सोरेन, मुख्यमंत्री ने सुनाई कहानी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें