Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

झारखंड में पहाड़ों के बीच आत्मघाती दस्ता तैयार करने की थी साजिश, आतंकियों ने पुलिस को दिखाया ट्रेनिंग स्थल

झारखंड के पहाड़ों में अलकायदा इंडिया सब कंटिनेंट (एक्यूआइएस) के आतंकियों का आत्मघाती दस्ता तैयार करने की साजिश रची जा रही थी। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने अलकायदा इंडिया के संदिग्ध चार आतंकियों को वापस लेकर दिल्ली लौटने के बाद यह राजफाश किया है। स्पेशल सेल इन आतंकियों को रांची के चान्हो स्थित नकटा जंगल लेकर गई थी। कटा जंगल पहाड़ों से घिरा हुआ सुनसान क्षेत्र है।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Fri, 06 Sep 2024 06:08 AM (IST)
Hero Image
झारखंड में पहाड़ों के बीच आत्मघाती दस्ता तैयार करने की थी साजिश

 राज्य ब्यूरो, जागरण, रांची। झारखंड के पहाड़ों में अलकायदा इंडिया सब कंटिनेंट (एक्यूआइएस) के आतंकियों का आत्मघाती दस्ता तैयार करने की साजिश रची जा रही थी। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने अलकायदा इंडिया के संदिग्ध चार आतंकियों को वापस लेकर दिल्ली लौटने के बाद यह राजफाश किया है।

स्पेशल सेल इन आतंकियों को रांची के चान्हो स्थित नकटा जंगल लेकर गई थी। वहां आतंकियों के प्रस्तावित ट्रेनिंग कैंप की वीडियोग्राफी भी की। नकटा जंगल पहाड़ों से घिरा हुआ सुनसान क्षेत्र है।

आत्मघाती हमले का भी प्रशिक्षण दिया

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने रांची से डा. इश्तियाक, हजारीबाग से मो. फैजान के अलावा राजस्थान से इनामुल अंसारी, शाहबाज अंसारी, मोतिउर्ररहमान और अल्ताफ अंसारी को 22 अगस्त को गिरफ्तार किया था। डा. इश्तियाक देश को दहलाने के लिए आत्मघाती दस्ता तैयार करना चाहता था।

नकटा पहाड़ पर आतंकियों को हथियार चलाने के साथ-साथ आत्मघाती हमले का भी प्रशिक्षण दिया जाना था। यहां हथियार चलाने की ट्रेनिंग के दौरान होने वाली आवाज दूर तक नहीं जा सकती थी। यही वजह है कि आतंकियों ने प्रशिक्षण केंद्र के लिए इस स्थान का चयन किया था।

राज्य में आतंकवाद का मजबूत दस्ता तैयार करने की थी योजना

आतंकियों ने दिल्ली पुलिस की पूछताछ में यह स्वीकारा है कि उनकी योजना पूरे राज्य में आतंकवाद का मजबूत दस्ता तैयार करने की थी। रेडियोलोजिस्ट डा. इश्तियाक विभिन्न स्थानों पर खुले क्लिनिक के माध्यम से युवाओं को अपनी टीम में जोड़ने की कोशिश कर रहा था।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर