Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Abua Aawas Yojna: आवास बनाने के लिए गरीबों को मुफ्त बालू देगी हेमंत सरकार, विधानसभा में CM ने की घोषणा

Jharkhand Assembly Monsoon Session विधानसभा चुनाव से पहले राज्‍य की हेमंत सरकार ने बड़ी घोषणा कर दी है। अब अबुआ आवास योजना के तहत गरीब लाभार्थी को राज्‍य सरकार मुफ्त में बालू उपलब्‍ध कराएगी। सीएम हेमंत सोरेन ने मानसून सत्र के दौरान विधानसभा में इसका एलान किया। वहीं सदन में बालू की कमी को लेकर भी चर्चा हुई जिसपर वित्‍त मंत्री ने जवाब दिया।

By Dilip Kumar Edited By: Prateek Jain Updated: Tue, 30 Jul 2024 08:21 PM (IST)
Hero Image
विधानसभा सत्र के दौरान बोलते मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन।

राज्य ब्यूरो, रांची। राज्य सरकारी गरीबों को मुफ्त बालू देगी। झारखंड विधानसभा के मानसून सत्र के तीसरे दिन मंगलवार को सदन में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि गरीबों को आवास बनाने के लिए राज्य सरकार मुफ्त बालू देगी। सदन में बालू के विषय पर कई बातें आईं हैं।

अबुआ आवास व प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बनाने वालों को महंगे दाम पर बालू मिलने का मामला भी सरकार के संज्ञान में आया है। इसे देखते हुए सरकार ने यह निर्णय लिया है कि नन टैक्स पेयर (जो टैक्स नहीं देते) को बालू मुफ्त दिया जाएगा।

वित्‍त मंत्री बोले- जेम पोर्टल पर बालू उपलब्‍ध

आरोप-प्रत्यारोप के बीच बजट पर कटौती प्रस्ताव के दौरान सरकार के उत्तर में वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने कहा कि दस जून से दस अक्टूबर तक बालू खनन पर रोक है। इसके बावजूद जेम पोर्टल पर बालू उपलब्ध है, जिसे आसानी से लिया जा सकता है।

इससे पहले बजट पर कटौती प्रस्ताव के दौरान भाजपा के विधायक भानु प्रताप शाही ने सदन में बालू की किल्लत और कीमत में बेतहाशा वृद्धि का मुद्दा उठाया और कहा कि इस सरकार ने बालू को सोना बना दिया है। बालू की तस्करी बढ़ गई है और आम लोगों को बहुत ही मुश्किल से बालू मिल रहा है वह भी कई गुणा अधिक कीमत पर।

उनके इस सवाल पर मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने कहा कि वर्ष 2014 से 2019 तक राज्य में भाजपा का शासन था। उस शासन में नोएडा, उत्तर प्रदेश तक बालू की तस्करी की गई थी। अब हेमंत सोरेन की सरकार ने जब तस्करी पर रोक लगाई तो इनके पेट में दर्द होने लगा है।

यह भी पढ़ें - 

Jharkhand: 'घुसपैठियों के जरिये वोट जिहाद की तैयारी', BJP के अनंत ओझा बोले- सरकार ने माना कि 4 बांग्लादेशी पकड़े गए

Jharkhand Assembly Monsoon Session: सदन में कल्पना सोरेन की पहली स्पीच, BJP से पूछ लिए गंभीर सवाल; जमकर हुआ हंगामा