Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अवैध शराब बेचने वालों की अब खैर नहीं! झारखंड में New Year के लिए विभाग ने बनाया यह प्‍लान, चूक होने पर अधिकारी भी नपेंगे

आयुक्त उत्पाद फैज अक अहमद ने सभी जिलों के उपायुक्त व एसपी को पत्र लिखकर क्रिसमस से लेकर नव वर्ष के आगमन व उसके बाद तक औचक निरीक्षण व छापेमारी का आग्रह किया है। यह छापेमारी अवैध शराब और मिलावटी शराब के विरुद्ध तो होगी ही। इसके साथ ही एमआरपी से अधिक कीमत पर शराब बेचने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई होगी।

By Jagran News Edited By: Deepti Mishra Updated: Thu, 21 Dec 2023 09:15 PM (IST)
Hero Image
झारखंड में अवैध शराब पर सख्‍ती: आयुक्त उत्पाद ने सभी जिलों के डीसी-एसपी से किया पत्राचार

 राज्य ब्यूरो, रांची। नव वर्ष के मौके पर जिस जिले में अवैध शराब मिलेगी, वहां के उत्पाद अधिकारियों पर गाज गिरेगी। आयुक्त उत्पाद फैज अक अहमद ने गुरुवार को इससे संबंधित एक आदेश जारी किया है।

आयुक्त उत्पाद फैज अक अहमद ने सभी जिलों के उपायुक्त व एसपी को पत्र लिखकर क्रिसमस से लेकर नव वर्ष के आगमन व उसके बाद तक औचक निरीक्षण व छापेमारी का आग्रह किया है। यह छापेमारी अवैध शराब और मिलावटी शराब के विरुद्ध तो होगी ही। इसके साथ ही एमआरपी से अधिक कीमत पर शराब बेचने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई होगी। जहां भी शिकायत मिलेगी, वहां के उत्पाद अधिकारियों पर एक्शन लिया जाएगा।

अब तक तीन निलंबित, अन्य पर चल रही जांच

आयुक्त उत्पाद के अनुसार, अब तक हजारीबाग के एक सहायक आयुक्त उत्पाद, सरायकेला के एक अवर निरीक्षक उत्पाद व पलामू के एक अवर निरीक्षक उत्पाद को निलंबित किया गया है। इनके विरुद्ध जांच में अनियमितता के आरोपों की पुष्टि हो चुकी है। अब भी कई पदाधिकारियों के विरुद्ध जांच चल रही है। जांच रिपोर्ट में दोषी पाए जाने पर उनके विरुद्ध भी कार्रवाई होगी।

पश्चिम सिंहभूम में मिलावटी शराब के मामले अधिक उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग तक सूचना आई है कि पश्चिम सिंहभूम जिले में मिलावटी शराब के मामले अधिक हैं। हाल के दिनों में कई स्थानों से ऐसी बरामदगी भी हुई है।

यहां ब्रांडेड शराब की बोतल में पानी मिलाकर बेचने का मामला भी सामने आया है, जिसके लिए मुख्यालय स्तर से एक जांच कमेटी गठित कर पूरे मामले की जांच कराई जा रही है। जांच में आरोपों की पुष्टि के बाद संबंधित पदाधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई होनी है।

यह भी पढ़ें - झारखंड विधानसभा: सत्तापक्ष ने बाबूलाल की टिप्पणी को सदन की अवमानना बताया तो BJP ने राहुल गांधी का जिक्र कर आईना दिखाया

यह भी पढ़ें - झारखंड में 26 से 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे सभी स्कूल, ठिठुरन और शीतलहर के चलते सरकार ने लिया फैसला

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर