Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Adani Power Plant: कट सकती है बिजली, अदाणी पावर प्लांट का बांग्लादेश पर 80 करोड़ डॉलर बकाया

Adani Power Plant झारखंड के गोड्डा में स्थित अदाणी पावर प्लांट का बांग्लादेश पर 80 करोड़ डॉलर बकाया है। यदि इस राशि का भुगतान जल्द ही नहीं किया जाता है तो बिजली की आपूर्ति बाधित हो सकती है। हालांकि कंपनी का कहना है कि उसने इस संबंध में पत्राचार किया है। बता दें कि इस प्लांट से रोज 1600 मेगावाट बिजली की आपूर्ति होती है।

By Pradeep singh Edited By: Yogesh Sahu Updated: Mon, 09 Sep 2024 09:10 PM (IST)
Hero Image
Adani Power Plant: अदाणी पावर प्लांट का बांग्लादेश पर 80 करोड़ डॉलर बकाया।

राज्य ब्यूरो, रांची। Jharkhand Bijli News: राजनीतिक संकट से घिरे बांग्लादेश पर अदाणी पावर (Adani Power) का 80 करोड़ डॉलर (लगभग 6,716 करोड़ रुपये) बकाया है। कंपनी के अधिकारियों ने इसे लेकर बांग्लादेश से पत्राचार किया है।

हालांकि, कंपनी ने फिलहाल बिजली आपूर्ति जारी रखने की बात कही है, लेकिन अगर यह बकाया लंबा खिंचा तो बांग्लादेश की बिजली आपूर्ति पर असर पड़ सकता है।

रोज होती है 1600 मेगावाट बिजली की आपूर्ति

झारखंड के गोड्डा में स्थित अदाणी पावर प्लांट (Adani Power Plant) से प्रतिदिन 1600 मेगावाट बिजली बांग्लादेश को आपूर्ति की जाती है।

अदाणी पावर प्लांट से होने वाली यह आपूर्ति बांग्लादेश में बिजली की कुल जरूरत का लगभग आठ से 10 प्रतिशत पूरा करती है। भारत के कुछ अन्य विद्युत उत्पादक संयंत्रों से भी बांग्लादेश को बिजली की आपूर्ति की जाती है।

हर माह लगभग 10 करोड़ डॉलर मूल्य की होने वाली इस आपूर्ति के एवज में कंपनी को पिछले कई महीने से भुगतान नहीं किया गया है। भुगतान बंद होने के कारण बकाया लगभग 80 करोड़ डॉलर तक पहुंच चुका है।

गोड्डा पावर प्लांट से डेडिकेटेड ट्रांसमिशन लाइन के जरिये अदाणी पावर का बांग्लादेश से वर्ष 2017 से बिजली आपूर्ति समझौता है।

इसके लिए अदाणी ने विशेष ट्रांसमिशन कारिडोर का निर्माण किया था, जिसपर 200 करोड़ डॉलर (लगभग 1,617 करोड़ रुपये) की लागत आई थी। इसका निर्माण जुलाई 2023 में पूरा हुआ था।

क्या कहते हैं अधिकारी

अदाणी पावर (Adani Power Plant) के एक प्रमुख अधिकारी के अनुसार, बकाया भुगतान को लेकर बांग्लादेश के अधिकारियों के साथ कंपनी की टीम सतत संपर्क में है। अभी तक पड़ोसी देश को निर्बाध बिजली की आपूर्ति जारी है।

बांग्लादेश सरकार के अधिकारियों ने देश में राजनीतिक अस्थिरता से कंपनी को अवगत कराया है। अदाणी का गोड्डा बिजली उत्पादन संयंत्र देश की पहली अंतरराष्ट्रीय विद्युत परियोजना है।

यह भी पढ़ें

Bijli News: बिहार की बिजली चोरी कर रही उत्तर प्रदेश की पुलिस! वीडियो वायरल होते ही उड़ी अफसरों की नींद

Bihar Smart Meter: बिहार में अब हर रोज लगेंगे 15 हजार स्मार्ट प्रीपेड मीटर, 17 जिलों में युद्धस्तर पर तैयारी