Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dhanbad Sewerage Plan: धनबाद सीवरेज प्लान के लिए 1300 करोड़ देगा ADB, लोन मंजूर

Jharkhand News धनबाद सीवरेज परियोजना (Dhanbad sewerage plan) के दूसरे चरण के लिए एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) ने 1300 करोड़ रुपये के ऋण को मंजूरी दी है। इस परियोजना की कुल लागत 2195 करोड़ रुपये है जिसमें से 1300 करोड़ रुपये ADB ऋण के रूप में देगा। 550 करोड़ रुपये अमृत योजना से मिलेंगे और शेष राशि राज्य सरकार देगी।

By Jagran News Edited By: Mukul Kumar Updated: Thu, 12 Sep 2024 04:14 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

राज्य ब्यूरो, रांची। एशियन डेवलपमेंट बैंक झारखंड के नगरों के विकास के लिए ऋण प्रदान कर रहा है। इसके तहत धनबाद सीवरेज फेज दो के लिए एडीबी ने 1300 करोड़ रुपये का ऋण मंजूर किया है। एडीबी की सहायता से राज्य मे लगभग 800 करोड़ से अधिक की पेयजलापूर्ति योजनाओं पर काम चल रहा है।

इन परियोजनाओं की प्रगति पर विचार-विमर्श के लिए एडीबी की टीम ने नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव सुनील कुमार से मुलाकात कर विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की।प्रधान सचिव ने जुडको के अधिकारियों को परियोजना पर जल्द काम शुरू करने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि सीवरेज लाइन बन जाने से धनबाद की सड़के, गलियां और मुहल्ले जहां स्वच्छ रहेंगे, वहीं प्रदूषण पर नियंत्रण लगेगा। धनबाद सीवरेज परियोजना के लिए 2195 करोड़ व्यय की अनुमति दी गयी है। जिसमें 1300 करोड़ रुपये एडीबी ऋण देगा। 550 करोड़ रुपये अम्रुत योजना से मिलेंगे जबकि शेष राशि राज्य सरकार देगी।

योजना की लागत 800 करोड़ 

इस तरह एशियन डेवलपमेंट बैंक के सहयोग से हुसैनाबाद, झुमरीतिलैया, मेदिनीनगर और रांची फेज दो ए के तहत शहरी पेयजलापूर्ति की योजनाओं पर काम चल रहा है। जिसकी लागत लगभग 800 करोड़ रुपये होगी।

एडीबी की एक टीम ने पेयजलापूर्ति की इन योजनाओं की समीक्षा की और प्रगति पर संतोष व्यक्त किया।प्रधान सचिव ने फिलीपींस मनीला से आई एडीबी की अधिकारी मोमोका नीटा टाडा, विवेक विशाल एवं अन्य अधिकारियों का दोशाला ओढ़ाकर अभिनंदन किया।

बैठक में सूडा डायरेक्टर अमित कुमार, जुडको के परियोजना निदेशक गोपालजी और उत्कर्ष मिश्र के अलावा अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर