Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: दिवाली-छठ को लेकर प्रशासन हाई अलर्ट, चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम; 400 अतिरिक्त बल तैनात

झारखंड की राजधानी दीपावली और छठ पूजा को लेकर छावनी में तब्दील हो चुकी है। चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल की तैनाती की गई है। सुरक्षा को लेकर पुलिस हाईअलर्ट पर रहेगी। शहर में कई स्थानों पर हाल के दिनों में हुए वारदातों को लेकर सुरक्षा के विशेष प्रबंध हैं। चौक-चौराहों पर एक ओर जहां चेक नाका तैयार किए गए हैं तो वहीं हैवी पैट्रोलिंग की व्यवस्था की गई है।

By kumar GauravEdited By: Shashank ShekharUpdated: Sun, 12 Nov 2023 08:17 PM (IST)
Hero Image
दिवाली-छठ को लेकर प्रशासन हाई अलर्ट, चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

जागरण संवाददाता, रांची। रांची में दीपावली से लेकर छठ पूजा तक सुरक्षा को लेकर पुलिस हाईअलर्ट पर रहेगी। रांची में कई स्थानों पर हाल के दिनों में हुए आपराधिक वारदातों को देखते हुए सुरक्षा के विशेष प्रबंध किए गए हैं। सभी चौक-चौराहों पर जहां चेक नाका तैयार किए गए हैं।

वहीं, हैवी पैट्रोलिंग की व्यवस्था की गई है। शहर के होटलों का औचक निरीक्षण किया जा रहा है। यह सिलसिला छठ पूजा तक जारी रहेगा। गत दिनों रांची एसएसपी चंदन सिन्हा ने डीएसपी और थाना प्रभारियों के साथ शहर का भ्रमण कर चोरी और छिनतई के कुल 52 हॉट सॉपाट चिह्नित किए थे।

सादे लिबास में पुलिसकर्मियों की रहेगी तैनाती

इन हॉट सॉपाट में सादे लिबास में पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। रांची के कोतवाली, सुखदेवनगर, पंडरा ओपी, लालपुर, लोअर बाजार, सदर, बरियातू, डोरंडा, अरगोड़ा, जगन्नाथपुर, धुर्वा और तुपुदाना ओपी को ज्यादा क्राइम होने वाले स्पॉट को शामिल किया गया है।

बता दें कि दीपावली के दिन लोग आमतौर पर अपने मकान और प्रतिष्ठानों को देर रात तक खुला रखते हैं। ऐसी परिस्थिति में अक्सर चोरी की घटनाएं भी घटित हो जाती हैं। सुरक्षात्मक उपायों के तहत जिला प्रशासन के द्वारा जहां राजधानी से बाहर जाने वाले रास्तों पर गहन वाहन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है।

400 अतिरिक्त पुलिसकर्मियों को किया गया तैनात

वहीं, शहर के विभिन्न क्षेत्रों में पुलिसकर्मियों और गश्ती दल के अलावा 400 अतिरिक्त पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। साथ ही 24 दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई।

इसमें बड़ी संख्या में सादे लिबास में भी पुलिसकर्मी संदिग्धों पर नजर रखेंगे। दूसरी ओर रेलवे स्टेशन पर एक संदिग्ध रविंद्र गंझू की गिरफ्तारी के साथ ही पुलिस प्रशासन के कान खड़े हैं। शहर के विभिन्न क्षेत्रों में गश्ती अभियान के साथ-साथ वाहनों की चेकिंग की जा रही है।

बड़े प्रतिष्ठानों, व्यावसायिक इलाकों में विशेष अलर्ट

पुलिस के जवानों को बड़े प्रतिष्ठानों और व्यवसायिक क्षेत्रों के आस-पास लगातार चौकसी रखने का निर्देश दिया गया है। रांची के कचहरी स्थित पुलिस कंट्रोल रूम में एक टीम लगातार सीसीटीवी कैमरे के जरिए पूरे बाजार की मॉनिटरिंग कर रही है। अगर किसी भी तरह की सूचना पहुंचती है तो उसकी जानकारी वायरलेस के माध्यम से सुरक्षा में तैनात जवानों और अधिकारियों तक पहुंचाने की व्यवस्था की गई है।

सभी थानों के पुलिस पदाधिकारियों का निर्देश दिया गया है कि वे अपने-अपने थाना क्षेत्र में एक्टिव रहें और चोर उचक्कों पर विशेष नजर रखें। कोई संदिग्ध नजर आए तो हिरासत में लेकर पूछताछ की जाए। त्योहार को देखते हुए राजधानी और आसपास के इलाकों में तैनात पीसीआर के कार्यक्षेत्र का दायरा बढ़ा दिया गया है।

इससे संबंधित आदेश भी एसएसपी ने जारी कर किया है। पीसीआर गली मोहल्लों में भी गश्त करेगी। जहां पीसीआर प्रवेश नहीं कर पाएगी वहां पुलिस का बाइक दस्ता गश्त करेगा और सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करेगा।

दीपावली से लेकर छठ पूजा तक शहर में सुरक्षा के चाक चौबंद व्यवस्था की गई है। चेक नाका पर पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। गलियों में सुरक्षा के लिए बाइक पैट्रोलिंग की व्यवस्था की गई है। सभी होटलों की भी जांच की जा रही है ताकि संदिग्धों पर नजर रखी जा सके।- राजकुमार मेहता, सिटी एसपी, रांची

यह भी पढ़ें: उफ... पीकर चढ़ती नहीं! हजारीबाग में बेची जा रही मिलावटी शराब, टॉप कंपनियों की बोतलों में भरा जा रहा है पानी

यह भी पढ़ें: Bokaro Crime News : ठेकेदार को बदमाशों ने गोलियों से भूना, राजद कार्यालय के पास वारदात को दिया अंजाम; हालत गंभीर