Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मुख्यमंत्री उत्कृष्ट विद्यालयों में एडमिशन के लिए रस्साकसी तेज, पढ़ें कब तक भर सकेंगे फार्म; कैसे होगा चयन

झारखंड में रांची जिले के पांच मुख्यमंत्री उत्कृष्ट विद्यालयों और नामकुम स्थित एक कस्तूरबा बालिका विद्यालय में विद्यार्थियों के प्रवेश के लिए रस्‍साकशी चल रही है। यह परीक्षा जिलास्तरीय चयन समिति द्वारा ली जाएगी। परीक्षा के बाद मेरिट लिस्‍ट के आधार पर बच्‍चों को नामांकन के लिए शॉर्टलिस्‍ट किया जाएगा। वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2024-25 में नामांकन के लिए आवेदन जमा करने की प्रक्रिया शुरू है।

By kumar Gaurav Edited By: Arijita Sen Updated: Tue, 27 Feb 2024 09:15 AM (IST)
Hero Image
झारखंड में मुख्यमंत्री उत्कृष्ट विद्यालयों में नामांकन के लिए रस्साकसी तेज।

जासं, रांची। राज्य में संचालित सभी मुख्यमंत्री उत्कृष्ट विद्यालयों में नामांकन के लिए रस्साकसी तेज हो गई है। कक्षा पहली, छठी और नौवीं में नामांकन के लिए तीन मार्च तक आवेदन फार्म जमा लिए जाएंगे। जिले के पांच मुख्यमंत्री उत्कृष्ट विद्यालयों और नामकुम स्थित एक कस्तूरबा बालिका विद्यालय में विद्यार्थियों के प्रवेश के लिए जिलास्तरीय चयन समिति द्वारा परीक्षा ली जाएगी।

मेरिट लिस्‍ट के आधार पर होगा चयन

परीक्षा के बाद मेधा क्रम के आधार पर नामांकन के लिए बच्चों को शाॅर्टलिस्ट किया जाएगा। जिला स्तरीय चयन समिति द्वारा ली जाने वाली परीक्षा के लिए झारखंड शैक्षणिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद द्वारा प्रश्न पत्र तैयार किए जाएंगे। बताया गया कि वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2024-25 में नामांकन के लिए आवेदन जमा करने की प्रक्रिया शुरू है।

जिला स्तरीय कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका उत्कृष्ट विद्यालय की 25 सीटों पर छात्राओं का नामांकन होगा। जिला स्तरीय कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय उत्कृष्ट विद्यालयों में कक्षा 6 में नामांकन लिया जाएगा। वहीं दूसरी ओर सात उत्कृष्ट माॅडल विद्यालयों में छठी कक्षा में नामांकन के लिए झारखंड एकेडमिक काउंसिल यानी जैक बोर्ड के द्वारा चयन परीक्षा ली जाएगी।

बालवाटिका में नामांकन को जारी किए गए निर्देश

उत्कृष्ट विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए बालवाटिका (5 से अधिक आयु) तथा कक्षा एक (6 से अधिक आयु) में कुल 40-40 बच्चों का नामांकन लिया जाएगा - बालवाटिका और कक्षा एक में ऐसे बच्चों का ही नामांकन लिया जाएगा जिनके अभिभावक संबंधित जिले में निवास करते हो - विद्यालय से न्यूनतम 2 किलोमीटर और अधिकतम 7 किलोमीटर तक के पोषक क्षेत्रों में निवास करने वाले अभिभावकों के बच्चों का ही बालवाटिका और कक्षा एक में नामांकन लिया जाएगा। 

सभी उत्कृष्ट विद्यालयों में नामांकन के लिए दिशा निर्देश जारी किया गया है। जिले में 5 उत्कृष्ट विद्यालय व एक कस्तूरबा बालिका विद्यालय में नामांकन के लिए 3 मार्च तक आवेदन लिया जाएगा-  कौशल किशोर, एडीपीओ, शिक्षा परियोजना रांची।

यह भी पढ़ें: Geeta Kora: गीता कोड़ा के कांग्रेस छोड़ने पर Champai Soren ने दिया चौंकाने वाला बयान

यह भी पढ़ें: 'प्रिय PM Awas Yojana के लाभुक...', पीएम मोदी के इस मैसेज से धनबादवासियों में दौड़ी खुशी की लहर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर