Move to Jagran APP

नर्सरी में एडमिशन के लिए 55 हजार! रांची में CBSE बोर्ड के स्‍कूलों में एडमिशन शुरू, फीस देखकर माता-पिता पकड़ रहे थे माथा

रांची में सीबीएसई बोर्ड के स्‍कूलों में नर्सरी में एडमिशन लेने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आवेदन के लिए फॉर्म भी जारी कर दिए जा चुके हैं। स्कूलों ने अपने-अपने हिसाब से आवेदन फार्म और नामांकन शुल्क तय किए हैं। आवेदन फार्म के जहां 500 से 2500 रुपये तो वहीं नामांकन शुल्क के नाम पर 30 हजार से 55 हजार रुपये तक लिए जा रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Tue, 05 Dec 2023 10:31 AM (IST)
Hero Image
स्‍कूलों में एडमिशन फीस को देखकर अभिभावकों के छूट रहे पसीने।

जासं, रांची। जिले में संचालित सीबीएसई स्कूलों में नए सत्र के लिए नर्सरी में नामांकन की आपाधापी शुरू हो चुकी है। शहर के अधिकतर बड़े स्कूलों में आवेदन फार्म लिए जा रहे हैं। कई स्कूलों में नामांकन की प्रक्रिया आखिरी चरण में है। स्कूलों में सीटों की तुलना में अधिक आवेदन आ रहे हैं।

सरकारी विद्यालयों में कैंपेन चलाने के बाद नामांकन प्रक्रिया सितंबर तक चली फिर भी मुख्यमंत्री एक्सीलेंस जैसे स्कूलों में सीटें खाली रह गईं। इस साल अधिकांश निजी स्कूल राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार नर्सरी में नामांकन ले रहे हैं।

अभिभावकों के छूट रहे हैं पसीने

स्कूलों ने अपने-अपने हिसाब से आवेदन फार्म और नामांकन शुल्क तय किए हैं। आवेदन फार्म के जहां 500 से 2500 रुपये तो वहीं नामांकन शुल्क के नाम पर 30 हजार से 55 हजार रुपये तक लिए जा रहे हैं। जिससे शहर में बच्चों का नामांकन कराने वाले अभिभावकों के पसीने छूट रहे हैं।

वहीं दूसरी ओर शहर के कई बड़े स्कूलों जैसे सरला बिरला पब्लिक स्कूल, कैराली विद्यालय और ओडीएम सफायर ग्लोबल, डीपीएस, सुरेंद्रनाथ सहित कुछ स्कूलों में आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर काउंसिलिंग और बच्चों की परीक्षा की तैयारी चल रही है।

एनईपी 2020 के तहत तैयार की गई है डिजाइन

कई स्कूलों ने एनईपी 2020 के तहत स्कूलों में बदलाव किए हैं। सीबीएसई के मुताबिक बाल वाटिका 1 (प्री नर्सरी), बाल वाटिका 2 (नर्सरी) और बाल वाटिका 3 (अपर केजी) का सिस्टम राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार लागू किया है।

जिन स्कूलों में नर्सरी में नामांकन लिया जाता है, वहां अब चार से पांच वर्ष या 4.5 से 5.5 वर्ष की उम्र सीमा तय की गई है। इससे पूर्व विद्यालय तीन साल में ही बच्चों का दाखिला ले लेते थे। अब ऐसा करना मुश्किल होगा। विदित हो कि धनबाद जिले के कई स्कूलों में प्रवेश शुल्क काफी अधिक है। तीन साल पहले शुल्क जीतना था उसे काफी बढ़ाया गया है।

ये हैं नर्सरी कक्षा में स्कूलों का नामांकन शुल्क

सुरेंद्रनाथ सेंटेनरी स्कूल : 45 हजार रुपये

डीपीएस रांची : 45 हजार रुपये

ब्रिजफोर्ड स्कूल : 25,500 रुपये

डीएवी स्कूल्स : 30 से 40 हजार रुपये

आक्सफोर्ड स्कूल : 55 हजार रुपये

सरला बिरला स्कूल : 45 हजार रुपये

सीबीएसई ने स्कूलों को नामांकन के दिए गए हैं निर्देश

नर्सरी दाखिले की प्रक्रिया दिसंबर से मार्च तक पूरी होगी।

विद्यालय को पूरी जानकारी बोर्ड को देनी है l

बच्चों का साक्षात्कार नहीं लिया जाएगा, जहां तक संभव हो, फार्म आनलाइन दिए जाएं l

शुल्क लेने की प्रक्रिया बतानी होगी l

सीट से दो गुणा ही आवेदन विद्यालय ले सकेंगे l

अभिभावकों को जहां तक संभव तो हर तरह की सुविधा देनी होगी l

नामांकन नोटिफिकेशन की देनी होगी जानकारी

यह भी पढ़ें: Jharkhand Crime: कुख्‍यात शूटर अमन सिंह की हत्‍या में इस्‍तेमाल हुआ पिस्‍टल जेल से बरामद, जेलर समेत सात कर्मी निलंबित

यह भी पढ़ें: आदिवासी वोटर्स में गया बेहतर संदेश... BJP को मिला स्पष्ट जनादेश, PM मोदी ने खूंटी से 24 हजार करोड़ की योजना की थी लॉन्च

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।