Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हेमंत सोरेन के बाद कांग्रेस की महिला MLA ईडी के लपेटे में क्यों? झारखंड पुलिस के पास दर्ज 15 FIR से है कनेक्शन

ED Raid in Jharkhand हेमंत सोरेन के बाद अब कांग्रेस की महिला विधायक अंबा प्रसाद ईडी के निशाने पर हैं। ईडी ने झारखंड पुलिस के पास दर्ज करीब 15 अलग-अलग प्राथमिकियों में दो दिनों तक लगातार छापेमारी की। यह छापेमारी झारखंड सरकार के पूर्व मंत्री योगेंद्र साव विधायक अंबा प्रसाद और उनके सहयोगियों से संबंधित रांची व हजारीबाग में 20 स्थानों पर चली।

By Dilip Kumar Edited By: Mohit Tripathi Updated: Thu, 14 Mar 2024 08:41 PM (IST)
Hero Image
अंबा से जुड़े ठिकानों से अंचल कार्यालयों, बैंकों के नकली स्टांप, डिजिटल उपकरण भी बरामद। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, रांची। जबरन वसूली, लेवी वसूली, अवैध बालू खनन, जमीन पर अवैध कब्जा और जमीन हड़पने की कोशिश मामले में झारखंड पुलिस में दर्ज करीब 15 अलग-अलग प्राथमिकियों में लॉन्ड्रिंग के बिंदु पर ईडी ने दो दिनों तक लगातार लगातार छापेमारी की।

यह छापेमारी झारखंड सरकार के पूर्व मंत्री योगेंद्र साव, विधायक अंबा प्रसाद, उनके परिवार के अन्य सदस्यों व सहयोगियों से संबंधित झारखंड के रांची व हजारीबाग में 20 स्थानों पर चली।

35 लाख नकद समेत ये चीजें बरामद

इस छापेमारी में ईडी को 35 लाख रुपये नकद, डिजिटल उपकरण, अंचल कार्यालयों, बैंकों आदि के नकली स्टांप, हाथ से लिखी रसीदें, डायरियां, विभिन्न आपत्तिजनक दस्तावेज आदि मिले हैं।

अवैध बालू खनन से जुड़े दस्तावेज जब्त 

ईडी की ओर से गुरुवार को प्रेस बयान जारी कर छापेमारी में मिले तथ्यों व सबूतों से संबंधित सभी बिंदुओं पर जानकारी दी गई है। यह भी बताया गया है कि इस छापेमारी अभियान में झारखंड में अवैध बालू खनन से जुड़े साक्ष्य से संबंधित दस्तावेज भी जब्त किए गए हैं।

छापेमारी में यह भी सबूत मिले हैं कि आरोपितों ने आपराधिक गतिविधियों से अर्जित काले धन से आगे की व्यावसायिक गतिविधियों को संचालित किया, कई अचल संपत्तियों को खरीदा। उन सभी अचल संपत्तियों की ईडी ने पहचान कर ली है। आगे की जांच जारी है।

आर्म्स एक्ट सहित विभिन्न धाराओं में दर्ज हैं मामले

पूर्व मंत्री योगेंद्र साव, विधायक अंबा प्रसाद, उनके पारिवारिक सदस्यों व सहयोगियों के विरुद्ध झारखंड पुलिस की विभिन्न थानों में आर्म्स एक्ट सहित विभिन्न धाराओं में करीब 15 ऐसे केस दर्ज हैं, जिन्हें ईडी ने मनी लांड्रिंग के तहत अनुसंधान के लिए लिया है।

दर्ज प्राथमिकी में योगेंद्र साव और अंबा आरोप

प्राथमिकी में यह आरोप लगाया गया है कि पूर्व मंत्री योगेंद्र साव, विधायक अंबा प्रसाद ने अपने सहयोगियों के साथ विभिन्न प्रकार की आपराधिक गतिविधियों जैसे जबरन वसूली, लेवी की वसूली, अवैध रेत खनन, जमीन पर कब्जा आदि से अवैध धन अर्जित की।

यह भी पढ़ें: Vivah Muhurat 2024: खरमास ने शादियों पर लगाई रोक, अब कब बजेगी शहनाई; यहां देखें शुभ विवाह मुहूर्त की पूरी लिस्ट

Hemant Soren के मामले में नया मोड़! ED की नजरें अब इन 3 लोगों पर, किसी भी वक्त...