Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand Budget 2022: सुनिए, विधानसभा में झारखंड बजट पेश करने के बाद वित्त मंत्री डा रामेश्वर उरांव ने कहा...

Jharkhand Budget झारखंड विधानसभा में गुरुवार को वित्त मंत्री डा रामेश्वर उरांव ने बजट पेश किया। उनकी मानें तो इस बजट से बिजली सड़क स्वास्थ्य शिक्षा और आधारभूत संरचना का विकास होगा। इसमें इसके लिए विशेष प्रविधान किए गए हैं।

By M EkhlaqueEdited By: Updated: Thu, 03 Mar 2022 07:35 PM (IST)
Hero Image
Jharkhand Budget: झारखंड विधानसभा में वित्त मंत्री डा रामेश्वर उरांव ने बजट पेश किया।

रांची, राज्य ब्यूरो। वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने बजट को बेहतरीन बताते हुए कहा है कि इसमें आमलोगों और युवाओं को प्राथमिकता दी गई है। बजट पेश करने के बाद मीडिया से रूबरू वित्त मंत्री बोले - सरकार का फोकस बिजली, सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा और आधारभूत संरचना के विकास पर है। सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत एक अतिरिक्त कमरे का निर्माण कराएगी। इसके लिए प्रति आवास की दर से 50 हजार रुपये की अतिरिक्त राशि दी जाएगी। गरीब-किसानों को 100 यूनिट बिजली मुफ्त देने की घोषणा की गई है।

एक रुपये किलो दाल उपलब्ध कराएगी झारखंड सरकार

उन्होंने कहा कि सरकार जनवितरण प्रणाली की दुकानों से एक रुपये किलो दाल मुहैया कराएगी। राज्य में गोधन योजना शुरू की जाएगी। सरकार गोबर की खरीदारी करेगी। इससे बायोगैस को बढ़ावा मिलेगा। इस योजना से 40 हजार किसानों को रोजगार मिलेगा। आंगनबाड़ी केंद्रों में 15 लाख बच्चों को गर्म पोशाक उपलब्ध कराया जाएगा।

जिला अस्पताल 300 बेड के अस्पताल में अपग्रेड होंगे

स्वास्थ्य के बजट में 27 प्रतिशत वृद्धि की गई है। इससे अस्पतालों की क्षमता बढ़ेगी। सभी जिला अस्पताल 300 बेड के अस्पताल में अपग्रेड होंगे। खाद्य सुरक्षा योजना से और लाभुक जुड़ेंगे। सरकार बेरोजगारों के लिए रोजगार के नए अवसर प्रदान करेगी। नागरिक सुविधाओं में भी वृद्धि का प्रस्ताव है। पहली बार सभी वर्गों के हित का ख्याल बजट में रखा गया है। प्रेस कांफ्रेंस में वित्त विभाग के प्रधान सचिव अजय कुमार सिंह और योजना सचिव राहुल शर्मा भी मौजूद थे।

राज्यपाल और मुख्यमंत्री से की मुलाकात

बजट पेश करने के पूर्व वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने राजभवन जाकर राज्यपाल रमेश बैस से मुलाकात की। उन्होंने राज्यपाल को बजट की प्रति सौंपी। राजभवन से निकलने के बाद उन्होंने कहा कि बजट में जन आकांक्षाओं को पूरा करने का प्रयास किया गया है। राजभवन से लौटने के बाद उन्होंने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मुलाकात कर बजट की प्रति सौंपी।