Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इस चुनाव से पहले OBC आरक्षण लागू कर दे राज्य सरकार नहीं तो..., AJSU सांसद ने हेमंत सरकार दी बड़ी चेतावनी

चंद्रप्रकाश चौधरी ने हेमंत सोरेन सरकार से ओबीसी का आरक्षण तय करने के बाद ही निकाय चुनाव कराने की मांग की है। उन्होंने कहा कि सरकार सर्वोच्च न्यायालय में दाखिल अपने शपथपत्र और अंडरटेकिंग के अनुसार ट्रिपल टेस्ट कराकर ओबीसी का आरक्षण तय करे। इसके साथ ही उच्च न्यायालय के आदेश के आलोक में शीघ्र निकाय चुनाव की अधिसूचना जारी करे।

By Neeraj Ambastha Edited By: Mohit Tripathi Updated: Fri, 05 Jan 2024 10:23 PM (IST)
Hero Image
AJSU सांसद ने हेमंत सरकार दे दी बड़ी चेतावनी। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, रांची। सांसद और आजसू के वरीय उपाध्यक्ष चंद्रप्रकाश चौधरी ने ओबीसी का आरक्षण तय कर ही निकाय चुनाव कराने की मांग राज्य सरकार से की है। उन्होंने शुक्रवार को प्रेस बयान जारी कर कहा कि सरकार सर्वोच्च न्यायालय में दाखिल अपने शपथपत्र और अंडरटेकिंग के अनुसार ट्रिपल टेस्ट कराकर ओबीसी का आरक्षण तय करे। इसके साथ ही उच्च न्यायालय के आदेश के आलोक में शीघ्र निकाय चुनाव की अधिसूचना जारी करे।

सुप्रीम कोर्ट जाने की दी चेतावनी

सांसद ने ऐसा नहीं होने पर सर्वोच्च न्यायालय में फिर से याचिका दाखिल करने की चेतावनी भी राज्य सरकार को दी है। चंद्रप्रकाश चौधरी ने कहा कि उनके द्वारा पंचायत चुनाव के पूर्व सर्वोच्च न्यायालय में ट्रिपल टेस्ट कराकर ओबीसी को आरक्षण देते हुए पंचायत चुनाव कराने को लेकर रिट याचिका दायर की गई थी।

राज्य सरकार ने शपथपत्र में क्या जवाब दिया था ?

उस समय राज्य सरकार ने शपथपत्र के जरिए अपने जवाब में कहा था कि पंचायत चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आगे ट्रिपल टेस्ट कराकर चुनाव कराया जाएगा। बाद में राज्य सरकार ने यह अंडरटेकिंग भी दिया था कि ओबीसी आरक्षण से संबंधित ट्रिपल टेस्ट प्रक्रियाधीन है। उच्चतम न्यायालय द्वारा ओबीसी आरक्षण के संदर्भ में दिए गए निर्देशों का अनुपालन करने हेतु कटिबद्ध है।

यह भी पढ़ें: 'दल-बदल' करने वाले MLA कमलेश सिंह का क्या होगा? शरद गुट का साथ छोड़ थामा था अजित गुट का दामन

Lok Sabha Election 2024: I.N.D.I.A में सीट शेयरिंग को लेकर मचेगी रार! ...इसलिए झारखंड में गठबंधन की गाड़ी पर लग सकता है ब्रेक