Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Alamgir Alam: 32.20 करोड़... आलमगीर से एक-एक पैसे का हिसाब लेगी ED, खुल गए तिजोरी में बंद राज!

ग्रामीण विकास विभाग के मंत्री आलमगीर आलम को टेंडर कमीशन घोटाले में मनी लांड्रिंग के तहत जांच कर रही ईडी ने शुक्रवार को रिमांड पर लिया और एजेंसी ने उन्हें बुधवार शाम पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया था। ईडी को कोर्ट से छह दिनों की रिमांड की अनुमति मिलने पर आलगमीर आलम को शुक्रवार की सुबह करीब साढ़े ग्यारह बजे जेल से रिमांड पर लेकर पूछताछ भी की।

By Dilip Kumar Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Fri, 17 May 2024 10:46 PM (IST)
Hero Image
आलमगीर से एक-एक पैसे का हिसाब लेगी ED

राज्य ब्यूरो, रांची। टेंडर कमीशन घोटाले में मनी लांड्रिंग के तहत जांच कर रही ईडी ने ग्रामीण विकास विभाग के मंत्री आलमगीर आलम को शुक्रवार को रिमांड पर ले लिया है। उन्हें बुधवार की शाम ईडी ने पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया था।

गुरुवार को उन्हें पीएमएलए की विशेष अदालत में प्रस्तुत किया गया, जहां से उन्हें न्यायिक हिरासत में रांची के होटवार स्थित बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा में भेज दिया गया था। गुरुवार की रात उनकी जेल में ही कटी।

शुक्रवार को ईडी ने जेल से लिया था रिमांड

ईडी कोर्ट से छह दिनों के लिए रिमांड की अनुमति मिलने के बाद ईडी ने उन्हें शुक्रवार की सुबह करीब साढ़े ग्यारह बजे जेल से रिमांड पर लिया। मंत्री आलमगीर आलम से रिमांड पर पूछताछ शुरू हो चुकी है।

ईडी अब उनसे एक-एक इंजीनियर, ठेकेदार व अधिकारी का हिसाब ले रही है। ईडी ने उनसे सवाल किया है कि साढ़े चार वर्षों के कार्यकाल में उन्होंने किस अधिकारी से कितना कमीशन लिया।

18 मई को हो रही रिमांड की अवधी समाप्त

इधर, मंत्री आलमगीर आलम के निजी सचिव संजीव लाल व संजीव लाल के नौकर जहांगीर आलम वर्तमान में ईडी की रिमांड पर हैं।

दोनों की रिमांड अवधि 18 मई को समाप्त हो रही है। ईडी दोनों को शनिवार को कोर्ट में प्रस्तुत करेगी और उनकी रिमांड अवधि बढ़ाने के लिए कोर्ट से आग्रह करेगी।

सहायक अभियंता को भी समन करेगी ईडी

ईडी ने जांच में पाया है कि सितंबर 2022 में एक सहायक अभियंता ने मंत्री आलमगीर आलम को तीन करोड़ रुपये का कमीशन दिया था। अब ईडी उक्त सहायक अभियंता को भी समन करेगी और पूछताछ के लिए ईडी कार्यालय बुलाएगी।

ईडी उनसे यह जानने का प्रयास करेगी कि मंत्री आलमगीर आलम ने किस टेंडर के वर्क आर्डर पास करने के एवज में तीन करोड़ रुपये का कमीशन लिया था। ईडी विभाग से जुड़े कुछ अधिकारियों व इंजीनियरों को समन कर पूछताछ के लिए बुलाएगी।

बरामद 32 करोड़ 20 लाख रुपये के एक-एक पैसे का हिसाब लेगी ईडी

मंत्री आलमगीर आलम के निजी सचिव संजीव लाल के नौकर जहांगीर आलम के हरमू रोड स्थित सर सैय्यद अपार्टमेंट के फ्लैट से बरामद 32 करोड़ 20 लाख रुपये नकदी मामले में भी ईडी जानकारी ले रही है।

ईडी कार्यालय में मंत्री, उनके निजी सचिव व निजी सचिव के नौकर से ईडी यह जानने की कोशिश कर रही है कि उक्त रुपयों का स्रोत क्या है। कहां-कहां से ये रुपये आए। किसने दिया, किस मद में दिया।

अब तक की छानबीन में यह बात सामने आई है कि उक्त राशि मंत्री आलमगीर आलम से ही संबंधित थे। अब कौन से वर्क ऑर्डर के रूप में यह कमीशन मिला, इसकी ईडी जानकारी जुटा रही है, ताकि चार्जशीट के वक्त उसे दस्तावेज के रूप में शामिल किया जा सके।

ये भी पढे़ं-

Alamgir Alam Resigned: आलमगीर आलम ने CM चंपई सोरेन को सौंपा इस्तीफा, राजभवन से भी मिली स्वीकृति

आलमगीर को लेकर कोर्ट में ED का बड़ा खुलासा, टेंडर राशि का इतना प्रतिशत अपनी जेब में रखते थे मंत्री

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें