Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand School Closed: झारखंड में 8वीं तक के सभी स्कूल बंद, शिक्षा विभाग ने भीषण गर्मी के चलते लिया फैसला

अत्यधिक गर्मी और लू के कारण स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने झारखंड के केजी से आठवीं कक्षा तक के सभी स्कूलों को अगले आदेश तक के लिए बंद करने का आदेश दे दिया है। इसके अलावा कक्षा 9 एवं इससे ऊपर की कक्षाएं सुबह सात बजे से 11.30 बजे तक ही संचालित होंगी। सोमवार को विभाग के सचिव उमाशंकर सिंह ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।

By Neeraj Ambastha Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Mon, 29 Apr 2024 07:11 PM (IST)
Hero Image
झारखंड ने शिक्षा विभाग ने KG से 8वीं तक सभी स्कूल में छुट्टी के दिए आदेश (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, रांची। Jharkhand School Holidays: स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने अत्यधिक गर्मी और लू को देखते हुए झारखंड में केजी से आठवीं कक्षा तक के सभी स्कूलों को अगले आदेश तक के लिए बंद करने का आदेश दिया है। कक्षा नौ एवं इससे ऊपर की कक्षाएं सुबह सात बजे से 11.30 बजे तक संचालित होंगी।

विभाग के सचिव उमाशंकर सिंह ने इस संबंध में सोमवार को आदेश जारी कर दिया। यह आदेश सभी सरकारी, गैर सरकारी सहायता प्राप्त, गैर सहायता प्राप्त (अल्पसंख्यक सहित) तथा निजी स्कूलों पर लागू होगा। सचिव ने अपने आदेश में कहा है कि सभी प्रकार के आवासीय विद्यालय पूर्व की भांति संचालित होते रहेंगे।

स्कूलों में शिक्षकों एवं शिक्षकेत्तर कर्मियों को आना होगा स्कूल

वहीं सरकारी एवं गैर सरकारी सहायता प्राप्त (अल्पसंख्यक सहित) स्कूलों में शिक्षकों एवं शिक्षकेत्तर कर्मियों को स्कूल आना होगा। इस दौरान इनके द्वारा कक्षा एक से सातवीं तक के बच्चों की वार्षिक परीक्षा का परीक्षाफल तैयार करने, रिपोर्ट कार्ड तैयार करने तथा ई. विद्यावाहिनी पर अपलोड करने का काम किया जाएगा।

शिक्षकों द्वारा इस अवधि में 2024-25 के लिए बच्चों का नामांकन लिया जाएगा। शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मी स्कूल पुस्तकालयों में उपलब्ध पुस्तकों को कैटलाग करते हुए उसे संधारित करेंगे। इस अवधि में शिशु पंजी, बैंक पासबुक, कैशबुक आदि का भी संधारण किया जाएगा।

शिक्षक स्कूलों में करेंगे पाठ्य योजना

शिक्षक इस अवधि में कक्षावार तथा विषयवार पाठ्य योजना तैयार करेंगे। इस अवधि में स्कूलों में यूडायस में शत-प्रतिशत आंकड़ों की प्रविष्टि सुनिश्चित की जाएगी। सभी शिक्षक क्षमता निर्माण हेतु ई-गुरुजी ऐप पर उपलब्ध वीडियो का अवलोकन करेंगे।

ग्रीष्मावकाश को लेकर आदेश जारी

सचिव ने कहा है कि शिक्षकों एवं शिक्षकेत्तर कर्मियों के ग्रीष्मावकाश को लेकर अलग से आदेश जारी किया जाएगा।

बता दें कि विभाग ने इससे पहले गर्मी को देखते हुए कक्षा केजी से आठवीं तक की कक्षाओं का समय सुबह सात बजे से 11.30 तथा नौवीं से इससे ऊपर की कक्षाओं का समय सुबह सात बजे से 12.30 बजे तक निर्धारित किया था।

नहीं होगी प्रार्थना सभा एवं खेलकूद गतविधियां

जिन कक्षाओं के लिए स्कूल खुले रहेंगे, वहां प्रार्थना सभा तथा खेलकूद के साथ-साथ अन्य आउटडोर गतिविधियां नहीं होंगी। इसे लेकर भी आदेश दिया गया है।

ये भी पढे़ं-

Jharkhand News: रेलवे कर्मचारियों ने तनख्वाह बढ़ाने को सौंपा ज्ञापन, सितंबर में होगा 8वें वेतन आयोग का गठन

Jharkhand में गर्मी को लेकर शिक्षा विभाग अलर्ट, स्कूल में बच्चों को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए बजेगी 'वॉटर बेल'

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर