Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: चार विवि में कुलपति-प्रतिकुलपति की नियुक्ति रद्द, ये है वजह; राज्यपाल ने नए सिरे से आवेदन मंगाने का दिया आदेश

Jharkhand News अभ्यर्थी विश्वविद्यालयों में कुलपति तथा प्रतिकुलपति की नियुक्ति के लिए सभी शर्तों को पूरा नहीं कर पा रहा था। इसी आधार पर नियुक्ति प्रक्रिया को रद्द करने का निर्णय लिया गया है। अब राज्यपाल ने नए सिरे से विज्ञापन जारी कर आवेदन मंगाने का आदेश दिया है। दूसरी तरफ चार विश्वविद्यालय में प्रतिकुलपतियों के पद लंबे समय से रिक्त हैं।

By Neeraj Ambastha Edited By: Aysha SheikhUpdated: Sun, 24 Dec 2023 09:27 AM (IST)
Hero Image
Jharkhand News: चार विवि में कुलपति-प्रतिकुलपति की नियुक्ति रद्द, ये है वजह

राज्य ब्यूरो, रांची। राज्य के चार विश्वविद्यालयों में कुलपति तथा प्रतिकुलपति की नियुक्ति प्रक्रिया रद्द होगी। राज्यपाल सह कुलाधिपति सीपी राधाकृष्णन ने नियुक्ति प्रक्रिया को रद्द करते हुए नए सिरे से विज्ञापन जारी कर आवेदन मंगाने का आदेश दिया है।

उन्होंने सर्च कमेटी द्वारा सौंपे गए नामों के पैनल पर लंबे समय तक विचार करने के बाद यह निर्णय लिया। बताया जाता है कि सर्च कमेटी द्वारा सौंपे गए पैनल के कोई भी अभ्यर्थी नियुक्ति के लिए सभी शर्तों को पूरा नहीं कर पा रहा था। इसी आधार पर नियुक्ति प्रक्रिया को रद्द करने का निर्णय लिया गया।

इन विश्वविद्यालयों में होनी थी कुलपति की नियुक्ति

जिन विश्वविद्यालयों में कुलपति की नियुक्ति होनी थी, उनमें विनोबा भावे विश्वविद्यालय, सिदो कान्हू मुर्मू विश्वविद्यालय, नीलांबर-पीतांबर विश्वविद्यालय तथा कोल्हान विश्वविद्यालय सम्मिलित हैं। इसी तरह रांची विश्वविद्यालय, विनोबा भावे विश्वविद्यालय, नीलांबर-पीतांबर विश्वविद्यालय तथा कोल्हान विश्वविद्यालय सम्मिलित इन विश्वविद्यालयों में कुलपतियों के कार्यकाल होने के बाद पर रिक्त हुआ है।

राजभवन सचिवालय द्वारा इसी वर्ष मई-जून को विज्ञापन जारी कर आवेदन मंगाने तथा अभ्यर्थियों के इंटरेक्शन के बाद सर्च कमेटी ने प्रत्येक पद के लिए तीन-तीन अभ्यर्थियों के नामों का पैनल राजभवन काफी पहले भेज दिया था। लेकिन राज्यपाल की उसपर स्वीकृति नहीं मिल पा रही थी।

प्रमंडलीय आयुक्त या प्रतिकुलपति संभाल रहे कुलपतियों का प्रभार

कुलपतियों की नियुक्ति नहीं होने से अधिसंख्य विश्वविद्यालयों में इस पद की जिम्मेदारी संबंधित प्रमंडल के आयुक्तों को दी गई है। सिदो कान्हू विश्वविद्यालय में प्रतिकुलपति इसके प्रभार में हैं। दूसरी तरफ, चार विश्वविद्यालय में प्रतिकुलपतियों के पद लंबे समय से रिक्त हैं।

ये भी पढ़ें -

पति के निवास स्थान के आधार पर महिला को नहीं मिलेगा आरक्षण, हाईकोर्ट का बड़ा फैसला; शिक्षक नियुक्ति का मामला

UPSC में फेल होने के बाद शुरू किया फर्जी मार्कशीट बनाना, अशिक्षितों को दे दिए बड़े-बड़े विवि के सर्टिफिकेट; रांची में खूब चला खेल