Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: रांची के छोरे मुंबई में मचा रहे धमाल... नाटकों से पैसा कमाने की जिद... जानिए, कौन है अक्षय, अजित और अमित

Artists Of Ranchi झारखंड के इन तीन कलाकारों की तिकड़ी नाटक के क्षेत्र में धूम मचा रही है। अक्षय ने कमर्शियल नाटक धप्पा का लेखन किया है। इसमें महाभारत के दुर्योधन पुनीत इस्सर भी काम कर रहे हैं। इसका शो मुंबई में होने जा रहा है।

By M EkhlaqueEdited By: Updated: Sun, 29 May 2022 12:41 PM (IST)
Hero Image
Jharkhand News: रांची के छोरे मुंबई में मचा रहे धमाल... जानिए, कौन है अक्षय, अजित और अमित

रांची, जासं। अगर सही गुरु न हो तो टैलेंट वेस्ट हो जाता है और सही गुरु पत्थर को भी आकर दे देता है। सबसे जरूरी होता है परिवार का साथ वो मुझे भरपूर मिला है। ये कहना है हरमू हाऊसिंग कालोनी निवासी नाटककार अक्षय का, जो दूरदर्शन और रंगमंच की दुनिया में अपनी प्रतिभा दिखाकर खूब नाम कमा रहे हैं। अक्षय कहते हैं कि स्कूल के दिनों में जब दूसरे बच्चे नाटक को एक आधा घंटा देते थे, मैं पूरा पूरा दिन नाटकों में लगा रहता था। अजय मलकानी के गाइडेंस की वजह से ही मैं आज यहां पहुंचा हूं।

कई बड़े प्रोजेक्ट का हिस्सा रह चुके अक्षय

अक्षय मुंबई में रहते हुए थियेटर में निर्देशन एवं लेखन के अलावा कई बड़े प्राेजेक्ट्स का हिस्सा भी रह चुके हैं। साहित्य और कविताओं का महत्व बताने के लिए वो हिंदी कविता नाम की एक मुहिम का हिस्सा भी रहे। जिनमें बालीवुड की तमाम बड़ी हस्तियां नसीरुद्दीन शाह, मनोज वाजपेयी, सौरभ शुक्ला, टाम आल्टर, इम्तियाज अली जैसे नाम जुड़े हैं। अक्षय नाटक के साथ साथ अपनी खुद की फिल्म की पटकथा लिखने में संलग्न हैं। उनका मानना है कि इस क्षेत्र में थोड़ा वक्त लगता है पर डटे रहना और सही दिशा में प्रगतिशील रहना जरूरी है।

टाटीसिलवे के रहने वाले हैं अमित, राधा और अजीत

अमित रंजन श्रीवास्तव, राधा श्रीवास्तव और अजित कुमार श्रीवास्तव टाटीसिलवे के निवासी हैं। दोनों भाइयों को संगीत उनके घर से विरासत में मिला है। मां शारदे की इन तीनों पर कृपा रही है। अजित के हाथों में ढोलक, नाल, तबला, ड्रम आते ही जादू शुरू हो जाता है और सुनने वाले मंत्रमुग्ध हो जाते हैं। वहीं, अमित रंजन श्रीवास्तव के सुर सुकून और भावविभोर कर देते हैं। रंजन श्रीवास्तव बतौर म्यूजिक डिरेक्टर जी पुरवैया में काम कर चुके हैं। मुंबई में कुछ नए प्राेजेक्ट्स को लेकर भी तैयारी चल रही है। अजित झारखंड के थियेटर डिविजन में जाना माना नाम है। अजय मलकानी के साथ लंबे समय तक काम कर चुके हैं। राधा श्रीवास्तव इंट्रेंट सेंसेशन है। उनके गानों की वजह से आज पूरे देश में जानी जाती हैं। फिर भी दिल है हिंदुस्तानी... की फाइनलिस्ट रह चुकी हैं।

ओम थियेटर प्रस्तुत कर रहा नाटक धप्पा

अजित, अमित और अक्षय की तिकड़ी मुंबई में अपने अपने काम को लेकर पहले भी काफी नाम कमा चुकी है। इस बार ये एक कमर्शियल नाटक धप्पा लेकर आ रहे हैं। जिसे ओम थियेटर मुंबई प्रस्तुत कर रहा है। धप्पा नाटक अक्षय मिश्रा ने लिखा है। इसका निर्देशन भी कर रहे हैं। कहानी 1950 के मुंबई की फिल्मी दुनिया के आसपास घूमती है। अक्षय अपने नाटकों में कास्टिंग को काफी महत्व देते हैं। उन्होंने इसके प्रमुख किरदार के लिए प्रसिद्ध महाभारत के दुर्योधन पुनीत इस्सर को अप्रोच किया उन्हें धप्पा की स्क्रिप्ट सुनाई। धप्पा उन्हें इतनी पसंद आई कि उन्होंने झट से हामी भर दी। पुनीत इस्सर के नाटक में आते ही नाटक का कैनवास बड़ा हो गया। अक्षय का मानना है कि नाटकों से भी पैसा कमाया जा सकता है। यही वजह है कि वो इस सेलेब शो को लेकर आ रहे हैं। अमूमन नाटकों के बारे में कहा जाता है कि थियेटर में पैसा नहीं है पर मैं यह भ्रम तोड़ना चाहता हूं। नाटक 18 जून को मुंबई के संत एंड्रूज आडिटोरियम बांड्रा में प्रीमियर होगा।