Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JSSC Recruitment: झारखंड में दूसरी बार टला Assistant Teacher एग्जाम, 26 हजार पदों पर होनी है नियुक्ति

प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में सहायक आचार्य के 26001 पदों पर नियुक्ति के लिए होने वाली सहायक आचार्य संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा अब 10 फरवरी से नहीं होगी। झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने दूसरी बार यह परीक्षा स्थगित की है। सबसे पहले यह परीक्षा 12 जनवरी से शुरू होने वाली थी। आयोग के अनुसार परीक्षा के नए कार्यक्रम की घोषणा यथाशीघ्र की जाएगी।

By Neeraj Ambastha Edited By: Shashank ShekharUpdated: Mon, 05 Feb 2024 09:38 PM (IST)
Hero Image
JSSC Recruitment: झारखंड में दूसरी बार टला Assistant Teacher एग्जाम, 26 हजार पदों पर होनी है नियुक्ति

राज्य ब्यूरो, रांची। राज्य के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में सहायक आचार्य के 26,001 पदों पर नियुक्ति के लिए होने वाली झारखंड प्रारंभिक विद्यालय प्रशिक्षित सहायक आचार्य संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा अब 10 फरवरी से नहीं होगी। झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने दूसरी बार यह परीक्षा स्थगित की है। सबसे पहले यह परीक्षा 12 जनवरी से शुरू होने वाली थी। आयोग के अनुसार, परीक्षा के नए कार्यक्रम की घोषणा यथाशीघ्र की जाएगी।

दरअसल, स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने हाल ही में सहायक आचार्य नियुक्ति नियमावली में संशोधन किया है। इसमें इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अर्हता में संशोधन किया गया है। आयोग इसकी समीक्षा कर रहा है। आयोग के अनुसार, नियमावली में संशोधन से अभ्यर्थियों की पात्रता पर पड़ने वाले प्रभाव की समीक्षा की जा रही है। ऐसी स्थिति में 10 फरवरी सेे संभावित इस परीक्षा के कार्यक्रम में बदलाव आवश्यक हो गया है।

19 से 26 जनवरी तक मंगाए थे आवेदन

परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम फिर से ऑनलाइन आवेदन प्राप्त करने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद नए अभ्यर्थियों की संख्या के अनुसार परीक्षा दिवसों की आवश्यकता का आकलन कर यथाशीघ्र प्रकाशित किया जाएगा। इससे पहले आयोग ने विभिन्न वादों में 20 दिसंबर 2023 को पारित झारखंड उच्च न्यायालय के आदेश के आलोक में झारखंड राज्य के वैसे स्थानीय निवासियों जो सीटेट अथवा पड़ोसी राज्य से टेट उत्तीर्ण हैं, से ऑनलाइन आवेदन 19 से 26 जनवरी तक मंगाए थे।

आयोग इसकी भी समीक्षा कर रहा है। उच्च न्यायालय के इस आदेश के अनुपालन के कारण ही 10 फरवरी से परीक्षा शुरू नहीं हो सकी थी। बता दें कि पूर्व में झारखंड पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थी ही इस परीक्षा में सम्मिलित हो सकते थे। इसकी झारखंड उच्च न्यायालय में चुनौती दी गई थी।

ये भी पढ़ें: Ranji Trophy: रणजी ट्रॉफी में झारखंड की धमाकेदार जीत, पंकज रौन की घातक गेंदबाजी के आगे मणिपुर ने टेके घुटने

ये भी पढ़ें: झारखंड में अब इन अफसरों पर ED की नजर! जल्द भेज सकती है समन; कल हेमंत-पूर्व अधिकारी की आमने-सामने होगी पूछताछ

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर