Move to Jagran APP

Jharkhand में ATS की बड़ी कार्रवाई, पांडेय गिरोह के कुख्यात सुधीर कुमार सहित 4 अपराधी गिरफ्तार

झारखंड पुलिस की आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) ने बड़ी कार्रवाई की है। यहां एक खनन कंपनी के संचालक को रांची के मोरहाबादी स्थित कार्यालय बंद नहीं करने पर जान से मारने की धमकी दी गई थी। इसपर एटीएस ने रांची के बरियातू स्थित होटल डीएन ग्रांड में छापेमारी कर कुख्यात पांडेय गिरोह के अपराधी सुधीर कुमार उर्फ टप्पू सहित चार को गिरफ्तार कर लिया है।

By Jagran NewsEdited By: Yashodhan SharmaThu, 22 Jun 2023 02:16 AM (IST)
Jharkhand में ATS की बड़ी कार्रवाई, पांडेय गिरोह के कुख्यात सुधीर कुमार सहित 4 अपराधी गिरफ्तार
Jharkhand में ATS की बड़ी कार्रवाई, पांडेय गिरोह के कुख्यात सुधीर कुमार सहित 4 अपराधी गिरफ्तार

राज्य ब्यूरो, रांची: झारखंड पुलिस की आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) ने बड़ी कार्रवाई की है। यहां एक खनन कंपनी के संचालक को रांची के मोरहाबादी स्थित कार्यालय बंद नहीं करने पर जान से मारने की धमकी दी गई थी।

इसपर एटीएस ने रांची के बरियातू स्थित होटल डीएन ग्रांड में छापेमारी कर कुख्यात पांडेय गिरोह के अपराधी सुधीर कुमार उर्फ टप्पू सहित चार को गिरफ्तार कर लिया है।

हथियार सहित 39 हजार नकदी जब्त

एटीएस ने आरोपियों के पास से नाइन एमएम की एक पिस्टल, छह कारतूस, दो मैगजीन, एक स्कॉर्पियो व एक वेंट कार, नौ मोबाइल व 39 हजार रुपये नकदी बरामद किए गए हैं।

गिरफ्तार अपराधियों में सुधीर कुमार उर्फ टप्पू संगठित आपराधिक गिरोह पांडेय गिरोह के मुख्य सरगना विकास तिवारी का गुर्गा है, जिसपर अब तक आठ आपराधिक मामले दर्ज हैं, जिनमें हत्या के पांच, हत्या के प्रयास के दो व आर्म्स एक्ट का एक कांड शामिल है।

सुधीर मूल रूप से पश्चिम बंगाल के नियामतपुर कुल्टी स्थित ब्रह्मचारी स्थान का रहने वाला है। टप्पू के अलावा गिरफ्तार अन्य सहयोगियों में रांची के सिकिदरी स्थित हेसातू का सुबोध कुमार साहू, नामकुम के लोआडीह का टिंकू सिंह व नामकुम के ही सदाबहार चौक काली नगर निवासी राजेश झा शामिल हैं। गिरफ्तार सभी आरोपितों के आपराधिक इतिहास व उनके विरुद्ध दर्ज अन्य कांडों का एटीएस पता लगा रही है।

खुद को बताया विकास तिवारी का सहयोगी

एटीएस की छानबीन में पता चला कि खनन कंपनी के संचालक को पांडेय गिरोह के सरगना विकास तिवारी का सहयोगी बनकर किसी ने फोन किया था।

फोन करने वाले ने अपना नाम अनुज तिवारी बताया था। आरोपी ने धमकाते हुए कहा कि रांची स्थित मोरहाबादी कार्यालय को बंद नहीं किया तो वह जान से मार देगा।

इस सूचना का एटीएस ने तकनीकी विश्लेषण व जांच से सत्यापन किया, जिसमें पता चला कि धमकाने वाले रांची के बरियातू स्थित होटल डीएन ग्रांड में ठहरे हुए हैं। इसके बाद ही एटीएस ने छापेमारी की और सभी चारों आरोपितों को दबोचा।

ATS को मिली है जिम्मेदारी

झारखंड पुलिस की आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) को राज्य में संगठित आपराधिक गिरोह के विरुद्ध कार्रवाई के लिए अधिकृत किया गया है।

ऐसे गिरोह के फंडिंग, आर्थिक स्रोतों, अपराध से अर्जित संपत्ति का पता लगाने तथा इन गिरोहों के विरुद्ध ठोस कार्रवाई के लिए पुलिस मुख्यालय के आदेश पर एटीएस लगातार अभियान चला रही है। इसी अभियान के क्रम में यह सफलता हाथ लगी है।