Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

High Alert in Ranchi: रांची में 11 अप्रैल को भारी वाहनों के प्रवेश पर लगी रोक, ईद और सरहुल को लेकर हाई अलर्ट पर पुलिस

रांची में ईद और सरहुल को लेकर पुलिस हाई अलर्ट पर है। इस दौरान पीसीआरसीसीटीवी से पूरे शहर की निगरानी होगी। संवेदनशील जगहों पर फोर्स की तैनाती कर दी गई है। हर जुलूस के आगे आगे पीसीआर में जवान तैनात रहेंगे। इसी के साथ 11 को शहर में सुबह छह बजे से रात्रि 12ः30 बजे तक भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगी रहेगा।

By prince kumar Edited By: Arijita Sen Updated: Wed, 10 Apr 2024 09:43 AM (IST)
Hero Image
ईद व सरहुल को लेकर अलर्ट पर पुलिस, भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक।

जासं, रांची।  राजधानी में ईद और सरहुल को देखते हुए रांची पुलिस हाई अलार्ट पर है। एसएसपी चंदन सिन्हा ने जिले के सभी डीएसपी और थानेदारों को आदेश दिया है कि वह अपने अपने क्षेत्र में सड़क पर मौजूद रहेंगे। किसी इलाके में कोई लापरवाही बरती गई तो वहां के थानेदार पर कार्रवाई होगी।

सिटी कंट्रोल रूम से शहर पर रखी जाएगी पैनी नजर

पुलिस का कहना है कि सरहुल 11 अप्रैल को मनाया जाएगा। ईद भी उसी दिन होने की पूरी संभावना है। सरहुल में काफी संख्या में स्त्री-पुरूष श्रद्धालु सरना स्थल पर एकत्रित होकर हर्षोउल्लास के साथ पूजा-पाठ करते है।

पूजा-पाठ समाप्ति के बाद सरहुल शोभायात्रा के रूप में शहर के विभिन्न क्षेत्रों से जुलूस निकाला जाता है। इसे देखते हुए हर थाना क्षेत्र में सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

संवेदनशील जगहों पर फोर्स की तैनाती कर दी गई है। हर जुलूस के आगे आगे पीसीआर में जवान तैनात रहेंगे। इसके अलावा सिटी कंट्रोल रूम से लोगों की गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी। पुलिस ने लोगों से अपील की है कि किसी तरफ के अफवाह पर ध्यान नहीं दें।

कोई भी सूचना लेनी हो या देनी हो तो सिटी कंट्रोल रूम में फोन करें। सोशल साइट पर अफवाह फैलाने वालों पर पुलिस की पैनी नजर है। कोई भी ऐसा करता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

इन इलाकों से निकलेंगे जुलूस

  • कांके रोड, रातू रोड, बोड़ेया रोड होते हुए रेडियम चौक, शहीद चौक, अल्बर्ट एक्का चौक से मेन रोड सुजाता, मुंडा चौक होते हुए सिरमटोली सरना स्थल तक लोग जाएंगे।
  • नामकुम, खूंटी रोड, बिरसा चौक, डोरंडा की ओर से आने वाली सरहुल शोभायात्रा ओवरब्रीज, सुजाता चौक, मुंडा चौक होकर सिरमटोली सरना स्थल तक जाएगी।
  • अरगोड़ा, हरमू की तरफ से आने वाली शोभायात्रा कडरू, बिग बाजार, सुजाता चौक, मुंडा चौक होकर सिरमटोली सरना स्थल तक जाएगी।

शहर में 11 अप्रैल को भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक

  • शहरी क्षेत्र में 11 अप्रैल को सुबह छह बजे से रात्रि साढ़े 12 बजे तक बजे तक भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक होगा। सभी भारी वाहन रिंग रोड होकर परिचालन करेंगे। निजी और यात्री वाहनों का परिचालन विभिन्न मार्गों में दोपहर एक बजे से जुलूस समाप्ति तक इस प्रकार होगा।
  • एसएसपी आवास चौक से कचहरी चौक, शहीद चौक जाने वाले मार्ग में सामान्य वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा। जाकिर हुसैन पार्क से कमिश्नर चौक, रेडियम चौक आने वाले मार्ग में सामान्य वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा।
  • पुराना नगर निगम कार्यालय वाले मार्ग से कमिश्नर चौक के तरफ आने वाले सामान्य वाहनों का परिचालन वर्जित रहेगा। अपर बाजार से शहीद चौक के तरफ आने वाले सामान्य वाहनों का परिचालन वर्जित रहेगा।
  • चडरी तालाब से अल्बर्ट एक्का चौक के तरफ आने वाले सामान्य वाहनों का परिचालन वर्जित रहेगा। थड़पखना वाले मार्ग में सामान्य वाहनों का परिचालन वर्जित रहेगा। पुरुलिया रोड से सर्जना चौक के तरफ आने वाले सामान्य वाहनों का परिचालन वर्जित रहेगा।
  • विष्णु सिनेमा मार्ग से मेन रोड के तरफ आने वाले सामान्य वाहनों का परिचालन वर्जित रहेगा। पश्चिमी अपर बाजार से टैक्सी स्टैण्ड (मेन रोड) के तरफ आने वाले सामान्य वाहनों क परिचालन वर्जित रहेगा। चर्च रोड से मेन रोड के तरफ आने वाले सामान्य वाहनों का परिचालन वर्जित रहेगा।
  • उल हाउस के पास मेन रोड के तरफ आने वाले सामान्य वाहनों का परिचालन वर्जित रहेगा। कर्बला से रतन पीपी के तरफ आने वाले सामान्य वाहनों का परिचालन वर्जित रहेगा। पीपी कम्पाउंड सुजाता चौक के तरफ आने वाले सामान्य वाहनों का परिचालन वर्जित रहेगा।
  • राजेन्द्र चौक से ओभरब्रीज, सुजाता चौक की ओर किसी भी प्रकार के वाहनों का परिचालन बंद रहेगा।  पटेल चौक से मुंडा चौक की ओर परिचालन बंद रहेगा।  बहुबाजार से मुंडा चौक, सिरमटोली सरना स्थल तक सामान्य वाहनों का परिचालन बंद रहेगा।  जमशेदपुर रोड नामकुम क्षेत्र से चुटिया केतारी बगान होकर मुंडा चौक या बहुबाजार चौक आने वाले सामान्य वाहनों का परिचालन वर्जित रहेगा।
  • कांटाटोली से बहुबाजार की ओर जाने वाली सामान्य वाहनों का परिचालन बहुबाजार तक होगा और वहां से चुटिया थाना मार्ग से परिचालित होंगे। सर्कुलर रोड से आने वाले वाहन जेल चौक तक ही पहुंच सकेंगे और उसी जगह से अन्य मार्गों पर संचालित हो सकेंगे। पिस्का मोड़ से रातु रोड न्यू मार्केट चौक की तरफ सामान्य परिचालन वर्जित रहेगा।

ये भी पढ़ें: 

हेमंत सोरेन केस में ED की बड़ी कार्रवाई, अब बरियातू का मोहम्मद सद्दाम हुआ गिरफ्तार; जाली कागजात बनाने में था एक्टिव

Basant Soren: 'सीता सोरेन घर में भाभी हैं, मगर...', बसंत सोरेन का दो टूक जवाब; कर दिया सबकुछ क्लियर