Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

₹ एक करोड़ 81 लाख से रांची के रॉक गार्डन का होगा सुंदरीकरण, बनेगा भव्‍य गेट-पार्किंग की होगी व्‍यवस्‍था

Rock Garden Ranchi Jharkhand Hindi News Hindi Samachar आरआरडीए ने रॉक गार्डन के सुंदरीकरण के लिए टेंडर कर दिया है। अब जल्द काम शुरू होगा। यहां दो गेट बनाए जाएंगे। इसके अलावा बड़े आकार की पार्किंग बनाई जाएगी।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Updated: Sat, 21 Aug 2021 03:25 PM (IST)
Hero Image
Rock Garden Ranchi, Jharkhand Hindi News, Hindi Samachar आरआरडीए ने रॉक गार्डेन के सुंदरीकरण के लिए टेंडर कर दिया है।

रांची, [मुजतबा हैदर रिजवी]। रांची के कांके रोड स्थित रॉक गार्डन का सुंदरीकरण होने जा रहा है। इसके सुंदरीकरण पर आरआरडीए ( रांची रीजनल डेवलपमेंट अथॉरिटी) एक करोड़ 81 लाख रुपये खर्च करेगा। इस रकम से रॉक गार्डन का भव्य गेट बनाया जाएगा। साथ ही यहां एक बड़े आकार की पार्किंग भी बनेगी, ताकि यहां आने वाले लोगों को अपने वाहन खड़ा करने में दिक्‍कत न हो। सरकार ने राक गार्डन के सुंदरीकरण की योजना 3 साल पहले ही बनाई थी।

लेकिन कोरोना काल के चलते इसका टेंडर नहीं हो पा रहा था। टेंडर प्रक्रिया सुस्ती से चल रही थी। इस बार आरआरडीए ने जब टेंडर निकाला, तो तीन एजेंसियों ने टेंडर डाला। इसमें से एक एजेंसी ने लागत से कम में टेंडर डाला है। टेंडर लगभग फाइनल कर दिया गया है। अधिकारियों का कहना है कि टेंडर फाइनल होने के बाद जल्द ही एजेंसी को कार्य आदेश दिया जाएगा और उसके बाद राॅक गार्डन के गेट का निर्माण होगा।

रॉक गार्डन में भव्य गेट बनाने की योजना है। राॅक गार्डन में दो गेट बनाया जाएगा। एक एंट्री गेट होगा और एक एग्जिट गेट होगा। दोनों गेट भव्य बनाए जाएंगे, ताकि रॉक गार्डन सैलानियों को आकर्षित कर सके। गेट का खाका भी तैयार कर लिया गया है। इसके अलावा राॅक गार्डन आने वालों के लिए पार्किंग की भी दिक्कत थी। अब यहां पार्किंग भी बनाई जाएगी।

राजधानी रांची के दर्शनीय स्थलों में है रॉक गार्डन

कांके रोड स्थित रॉक गार्डन राजधानी रांची के सबसे अधिक दर्शनीय स्थलों में से एक है। अल्बर्ट एक्का चौक से लगभग 4 किलोमीटर की दूरी पर स्थित राॅक गार्डन की तुलना जयपुर के बगीचे से होती है। रॉक गार्डन गोंडा हिल की चट्टानों से बनाई गई थी। यहां स्‍थापित मूर्ति और झरने‌ राॅक गार्डन की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं। बता दें कि राॅक गार्डन का गेट भव्य नहीं था। इसलिए सैलानी इसकी तरफ आकर्षित नहीं होते थे। इसीलिए सरकार ने रॉक गार्डन का भव्य गेट बनाने का फैसला लिया है।

17 करोड़ रुपये की नई योजना का टेंडर प्रक्रियाधीन

आरआरडीए को तीन साल पहले विकास कार्यों के लिए ‌17 करोड़ रुपये मिले थे। आरआरडीए ने इस रकम से नौ योजना तैयार की है। इसमें नाली और सड़क की योजना भी है। बसारगढ़ में डेढ़ किलोमीटर पीसीसी सड़क बनाई जानी है। इसका टेंडर हो चुका है और सड़क का निर्माण भी शुरू हो चुका है। इसके अलावा अन्य योजनाओं के निर्माण की प्रक्रिया चल रही है। आरआरडीए के अधिकारियों का कहना है कि जैसे ही टेंडर की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, नाली और सड़क की योजनाओं पर भी काम शुरू कर दिया जाएगा।

'आरआरडीए को इलाके के विकास के लिए 17 करोड़ रुपये मिले थे। इस रकम से एक पीसीसी सड़क का टेंडर हो गया है। उसका काम चालू है। जल्द ही राॅक गार्डन के गेट का निर्माण भी शुरू हो जाएगा। बाकी योजनाओं का टेंडर किया जा रहा है।' -आफताब अहमद, सचिव, आरआरडीए।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें