Move to Jagran APP

Ranchi Bharatmala Project: 167 एकड़ भूमि का किया जाएगा अधिग्रहण, इन 14 गांव से होकर गुजरेगा एक्सप्रेस वे

उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने नेशनल हाई-वे 23 (गुमला पलमा परियोजना) की समीक्षा किया और निर्देश दिए कि रैयतों द्वारा जहां-जहां बाधा उत्पन्न की जा रही है उनसे मिलकर समस्याओं का निराकरण परियोजना निदेशक के समन्वय बनाकर कार्य करें। साथ ही इस परियोजना के अतिरिक्त अर्जित की जा रही कुल-99 प्लाट अंतर्गत 205.08 एकड़ भूमि का भुगतान कराना सुनिश्चित करने को कहा।

By Jagran NewsEdited By: Shubham SharmaPublished: Tue, 10 Oct 2023 05:35 AM (IST)Updated: Tue, 10 Oct 2023 05:35 AM (IST)
भारतमाला प्रोजेक्ट के लिए 100 करोड़ रुपये रैयतों के बीच हुआ भुगतान। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, रांची। भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत ओरमांझी से जैनामोड़ा तक एक्सप्रेस वे का निर्माण होना है। रांची के 14 गांव से होते हुए यह एक्सप्रेस वे गुजरेगी। इसके तहत 148 में से 100 करोड़ रुपये का भुगतान रैयतों के बीच किया जा चुका है। शेष राशि जल्द भुगतान करने का निर्देश दिया गया है।

उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने नेशनल हाई-वे 23 (गुमला पलमा परियोजना) की समीक्षा किया और निर्देश दिए कि रैयतों द्वारा जहां-जहां बाधा उत्पन्न की जा रही है, उनसे मिलकर समस्याओं का निराकरण परियोजना निदेशक के समन्वय बनाकर कार्य करें। साथ ही इस परियोजना के अवशेष 16 करोड़ रुपये का भुगतान इस माह के अंत तक करने और अतिरिक्त अर्जित की जा रही कुल-99 प्लाट अंतर्गत 205.08 एकड़ भूमि का अवार्ड जल्द घोषित करते हुए उस पर अवस्थित संरचना का भुगतान कराना सुनिश्चित करने को कहा।

विधि-व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश

उपायुक्त ने भू-अर्जन संबंधी मामलों को लेकर सोमवार को एक समीक्षा बैठक की। उपायुक्त द्वारा रांची रिंग रोड अतिरिक्त अवशेष 5 करोड़ 50 लाख रुपये राशि का आवेदन प्राप्त कर भुगतान करने का निर्देश दिया। उपायुक्त नारो टीकरा टोली परियोजना की कुल भू-अर्जन राशि 38 करोड़ 6 लाख में से अवशेष 14 करोड़ 16 लाख का भुगतान करने के लिए जिला भू-अर्जन पदाधिकारी को निर्देश दिया एवं अंचल अधिकारी नगड़ी को इस कार्य में आ रही विधि-व्यवस्था को बनाए रखने का भी निर्देश दिया।

लोधमा पिस्का बाईपास परियोजना मामले में रेलवे के अधिकारी द्वारा उपायुक्त से सेम्बो, सिंहपुर एवं चैटे, कुदलम, बालालोंग, बारिडीह, टीकरा टोली का अधिपत्य देने का अनुरोध किया गया, जिसपर उपायुक्त रांची, द्वारा उन गावों के रैयतों का आवेदन प्राप्त करते हुए घोषित कैंप में बैठ कर आवेदन प्राप्त करने का निर्देश दिया गया। साथ ही इस कार्य के लिए अंचल अधिकारी नगड़ी को भी आवेदन प्राप्त करने को कहा।

अधिग्रहित की जा रही 2.302 एकड़ जमीन

सिरमटोली फ्लाईओवर परियोजना को लेकर उपायुक्त द्वारा सिरमटोली चौक से राजेंद्र चौक तक एलिवेटेड कोरिडोर पथ परियोजना में अधिग्रहित की जा रही कुल 2.302 एकड़ भूमि के मुआवजा भुगतान के लिए प्राप्त सभी 07 आवेदनों का निष्पादन आज ही पूरा करने का निर्देश जिला भू-अर्जन पदाधिकारी को दिया गया।

इस परियोजना में विधि व्यवस्था से संबंधित मामलों अथवा जहां कही भी कार्य में कोई बाधा आ रही हो तो उसकी सूचना कार्यपालक अभियंता पथ निर्माण एवं साथ ही जिला भू-अर्जन पदाधिकारी को दें एवं उनसे समन्वय स्थापित करते हुए आने वाली समस्याओं का निराकरण करने का निर्देश दिया। जिला भू-अर्जन पदाधिकारी एवं कार्यपालक अभियंता पथ निर्माण को झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय चेरी-मनातू के के लिए बनने वाली नई सड़क निर्माण हेतु प्रभावित रैयतों से संपर्क कर जल्द से जल्द सभी प्रक्रियाओं को पूरा करते हुए सड़क निर्माण करने का निर्देश दिया।

रांची को पूरी तरह से जाम से मुक्त करने की आवश्यक्ता

उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने रांची शहर में बन रहें सभी फ्लाईओवर की समीक्षा करते हुए इसकी वस्तुस्थिति की जानकारी लेते हुए सभी संबंधित अधिकारियों को कहा की रांची शहर को जाम मुक्त बनाने में सभी संबंधित अधिकारी की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। रांची शहर को पूरी तरह जाम से मुक्त किए जाने की दिशा में कार्य करने की आवश्यकता है।

यह भी पढ़ेंः झारखंड HC की चेतावनी के बाद एक्शन में विधानसभा सचिवालय, कार्मिक विभाग से मांगी नियुक्ति घोटाले की जांच रिपोर्ट


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.