Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: चतरा पावर सबस्टेशन में लगी भीषण आग... केबल और बिजली उपकरण जलकर राख... बिजली आपूर्ति ठप

Chatra Power Substation Jharkhand भीषण गर्मी से परेशान लोगों के लिए बुरी खबर यह है कि चतरा जिले में पावर सबस्टेशन में आग लग गई है। शहर से गांव तक बिजली की आपूर्ति पूरी तरह से ठप हो गई है। लाखों के उपकरण भी जलकर नष्ट हो गए हैं।

By M EkhlaqueEdited By: Updated: Sat, 30 Apr 2022 07:55 PM (IST)
Hero Image
Jharkhand News: चतरा पावर सबस्टेशन में लगी भीषण आग... केबल और बिजली उपकरण जलकर राख... बिजली आपूर्ति ठप

चतरा, जागरण संवाददाता। Chatra Power Substation Jharkhands झारखंड के चतरा जिले के चतरा पावर स्टेशन में शनिवार की शाम भीषण आग लग गई। आग पर काबू पाने के लिए बिजली आपूर्ति प्रमंडल के अधिकारी और कर्मचारियों के साथ-साथ अग्निशमन विभाग के अधिकारी और कमर्चारी जुटे रहे। आग लगने से लाखों रुपये का केबल और अन्य उपकरण जलकर खाक हो गए हैं। आग कैसे लगी, यह फिलहाल स्पष्ट नहीं हुआ। वैसे संभावना जताई जा रही है कि शार्ट सर्किट से आग लगी होगी। हालांकि, कुछ लोग आग लगी को साजिश भी बता रहे हैं।

जांच से पता चलेगा कैसे लगी भीषण आग

बहरहाल, मामला जांच का है। जांच के बाद ही स्थिति पूरी तरह से स्पष्ट हो सकेगी। आग पर काबू पाने के लिए हर संभव कोशिश की जा रही है। आग लगने के बाद शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों की बिजली आपूर्ति ठप हो गई है। उधर, भीषण गर्मी के कारण लोग पहले ही परेशान हैं। अब लोगों की परेशानी और बढ़ गई है। कहा जा रहा कि यदि इस हादसे में सबस्टेशन को ज्यादा नुकसान हुआ तो बिजली आपूर्ति व्यवस्था पूरी तरह से बाधित हो जाएगी। व्यवस्था को बहाल करने में दो से तीन दिनों का समय लग सकता है।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि अचानक सब स्टेशन के एक हिस्से से आग की लपटें उठने लगीं। देखते ही देखते यह आग काफी दूर तक फैल गई। जहां आग लगी है, वहां केबल और बिजली के दूसरे उपकरण रखे हुए थे। अब आग की चपेट में आ गए। देखते ही देखते सबकुछ जलकर नष्ट हो गया। बिजली विभाग ने अभी यह खुलासा नहीं किया है कि कितने का नुकसान हुआ है।