Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: झारखंड बोर्ड का बड़ा फैसला, 10वीं-12वीं की परीक्षा के लिए इन जगहों पर नहीं बनाए जाएंगे सेंटर

झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने इस साल होने वाले मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा की सेंटर को लेकर बड़ा फैसला लिया है। जैक बोर्ड की ओर से डिग्री कॉलेजों में सेंटर नहीं बनाने का फैसला लिया है। बता दें कि बोर्ड की ओर से दसवीं और बारहवीं की परीक्षा को लेकर डेटशीट जारी की जा चुकी है। वहीं फॉर्म भरने की तिथि की घोषणा की जा चुकी है।

By Anuj tiwariEdited By: Shashank ShekharUpdated: Wed, 22 Nov 2023 02:51 PM (IST)
Hero Image
झारखंड बोर्ड का बड़ा फैसला, 10वीं-12वीं की परीक्षा के लिए इन जगहों पर नहीं बनाए जाएंगे सेंटर

जागरण संवाददाता, रांची। झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) की ओर से मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा को लेकर बड़ी घोषणा हुई है। जैक बोर्ड की ओर से इस बार एक भी डिग्री कॉलेज को परीक्षा केंद्र नहीं बनाने का फैसला किया है। जैक की ओर से परीक्षा केंद्रों के लिए वीक्षकों की सूची भी तैयार की जा रही है।

साथ ही बोर्ड परीक्षा का मॉडल प्रश्न पत्र दिसंबर तक जैक की वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। झारखंड काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (जेसीईआरटी) ने मॉडल पेपर तैयार कर लिया है। इसे जैक को सौंप दिया गया है।

फॉर्म भरने की तिथि की घोषणा

मैट्रिक व इंटरमीडिएट परीक्षा 2024 के लिए पहले ही फॉर्म भरने की तिथि की घोषणा की जा चुकी है। आवेदन 16 नवंबर से दो दिसंबर तक भरा जाएगा। जैक ने परीक्षा की तिथि की भी घोषणा कर दी है, जो छह से 26 फरवरी तक चलेगी। परीक्षा दो पालियों में होगी।

पहली पाली में मैट्रिक व दूसरी पाली में इंटरमीडिएट की परीक्षा ली जाएगी। जैक द्वारा आयोजित दसवीं बोर्ड की परीक्षा को लेकर ऑनलाइन निबंधन शुरू हो गया है। परीक्षा अगले साल फरवरी में होनी है।

आवेदन भरने की अंतिम तिथि दो दिसंबर तक

जैक ने इस संबंध में अधिसूचना जारी करते हुए बताया है कि आवेदन भरने की अंतिम तिथि दो दिसंबर तक है। परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि छह दिसंबर है।

छात्र चालान के माध्यम से इसे जमा कर सकते हैं। बिलंब शुल्क के साथ परीक्षा फार्म भरने की तिथि तीन दिसंबर से नौ दिसंबर तक है। बैंक चालान से शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 12 दिसंबर निर्धारित है।

यह भी पढ़ें: झारखंड के 57 स्टेशनों को बनाया जाएगा वर्ल्ड क्लास, रेल मंत्री ने किया बड़ा एलान; राज्य सरकार से मदद की अपील

यह भी पढ़ें: Jharkhand News: 'साहिबगंज SP ने रची ED अफसरों को फंसाने की साजिश', जांच एजेंसी का बड़ा खुलासा