Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Champai Soren: चंपई सरकार की एक और बड़ी सौगात, इस जिले में खुलेगा मेडिकल कॉलेज; जल्द होगा शिलान्यास

Champai Soren झारखंड की राजधानी रांची में एक और मेडिकल कॉलेज खुलेगा। यह मेडिकल कॉलेज कांके प्रखंड स्थित नगड़ी में खुेलगा। स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर रांची उपायुक्त ने यहां 20 एकड़ जमीन चिह्नित कर ली है और स्वास्थ्य विभाग को इसकी जानकारी दे दी है। स्वास्थ्य विभाग इस जमीन पर मेडिकल कॉलेज निर्माण करने को लेकर सहमत हो गई है।

By Neeraj Ambastha Edited By: Shashank ShekharUpdated: Tue, 20 Feb 2024 09:23 PM (IST)
Hero Image
Champai Soren: चंपई सरकार की एक और बड़ी सौगात, इस जिले में खुलेगा मेडिकल कॉलेज; जल्द होगा शिलान्यास

राज्य ब्यूरो, रांची। रांची में एक और मेडिकल कॉलेज कांके प्रखंड स्थित नगड़ी में खुलेगा। स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर रांची उपायुक्त ने यहां 20 एकड़ जमीन चिह्नित कर स्वास्थ्य विभाग को इसकी जानकारी दी है। स्वास्थ्य विभाग भी इस जमीन पर मेडिकल कॉलेज स्थापित करने पर सहमत है।

विभाग ने उस जमीन हस्तांतरण को लेकर राजस्व एवं भूमि सुधार को पत्र भेजा है। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा जमीन हस्तांतरित किए जाने के बाद इसका शिलान्यास किया जाएगा। उक्त जमीन सरकारी है जिसके कारण मेडिकल कालेज की स्थापना के लिए भूमि अधिग्रहण की आवश्यकता नहीं होगी।

लोकसभा चुनाव से पहले हो सकता है शिलान्यास

स्वास्थ्य विभाग की कोशिश लोकसभा चुनाव को लेकर आचार संहिता लागू होने के पहले इसका शिलान्यास कराने का है। रांची में मेडिकल कॉलेज की स्थापना को लेकर चालू वित्तीय वर्ष में ही बजट प्रविधान किया गया है। वित्तीय वर्ष 2024-25 के बजट में भी इस कॉलेज के लिए राशि का प्रविधान किया जाएगा।

चालू वित्तीय वर्ष के बजट में रांची के अलावा बोकारो में मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए प्रविधान किया गया था। बोकारो में योजना की स्वीकृति मिल चुकी है तथा मेडिकल कॉलेज की स्थापना को लेकर भवन निर्माण कारपोरेशन द्वारा टेंडर प्रक्रिया पूरी की जा रही है।

इधर, रांची में एक और मेडिकल कालेज सह अस्पताल की की स्थापना होने से रिम्स पर भार कम होगा। रांची का यह दूसरा सरकारी मेडिकल कालेज होगा। निजी क्षेत्र में अजीम प्रेमजी फाउंडेशन द्वारा एक मेडिकल कालेज की स्थापना रांची के ही इटकी में की जा रही है।

ये भी पढ़ें: झारखंड में फिर सियासी हलचल तेज, नाराज विधायकों की सक्रियता के बीच कांग्रेस ने तैयार किया 'वॉर रूम'

ये भी पढ़ें: झारखंड में इन कर्मियों का बढ़ेगा मानदेय, चंपई कैबिनेट की बैठक में लग सकती है मुहर; प्रस्ताव तैयार

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें