Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आत्‍मा बुला रही है... लिख फांसी के फंदे से झूल गया बीआईटी का छात्र, तीन महीने पहले एक और स्‍टूडेंट ने की थी खुदकुशी

बीआईटी मेसरा में पढ़ाई करने वाले एक छात्र ने फांसी लगाकर आत्‍महत्‍या कर ली है। मौके से पुलिस को सुसाइड नोट भी मिला है जिसमें उसने किसी आत्‍मा के उसे बुलाने की बात कही है और अपने घरवालों से माफी भी मांगी है। इससे पहले 27 अक्टूबर 2023 को भी बीआईटी के एक स्टूडेंट ने खुदकुशी की थी। 90 दिनों के भीतर दो छात्रों की आत्महत्या बड़ा मसला है।

By Jagran News Edited By: Arijita Sen Updated: Wed, 31 Jan 2024 10:46 AM (IST)
Hero Image
बीआईटी मेसरा में पढ़ाई करने वाले एक छात्र ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली।

जासं, रांची। बीआईटी मेसरा में पढ़ाई करने वाले एक छात्र ने आत्महत्या कर ली है। हाॅस्टल नंबर 3 कमरा नंबर 91 में यह घटना हुई है। मृतक पीयूष राज पतरातू का रहने वाला था और बीआइटी मेसरा से इंटीग्रेटेड फिजिक्स विषय में पहले वर्ष का छात्र था। घटना की जानकारी मिलते ही बीआइटी मेसरा कैंपस में अफरातफरी का माहौल उत्पन्न हो गया।

घटनास्‍थल से सुसाइड नोट भी बरामद

हाॅस्टल नंबर 3 में बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं और शिक्षकों की भीड़ जमा हो गई। इसी बीच पुलिस को सूचना मिलते ही मेसरा थाना प्रभारी सुमित कुमार दलबल के साथ घटनास्थल पर शाम में पहुंचे और मामले की जांच में जुट गए। उन्होंने घटनास्थल का जायजा लिया और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए रात 8:30 बजे भेज दिया। घटना के संबंध में बताया जा रहा है कि घटनास्थल से पुलिस ने सुसाइड नोट भी बरामद किया है।

छात्र ने सुसाइड नोट में लिखा यह बात

छात्र ने सुसाइड नोट में लिखा है- ‘मुझे आत्मा बुला रही है इसलिए जा रहा हूं। घर के लोग मुझे माफ कर दें।’ वहां मौजूद लोगों ने बताया कि मृतक छात्र पीयूष राज काफी मेहनती और मेधावी था। आखिर क्या वजह रही कि उसने आत्महत्या कर ली।

वहां मौजूद लोग कयास लगा रहे हैं कि पारिवारिक कारणों से भी आत्महत्या की गई हो। छात्र ने चादर से फंदा बनाकर आत्महत्या की है। इसके साथ ही पुलिस को घटनास्थल से और भी कुछ चीजें मिली हैं, जिसे बरामद कर पुलिस जांच में जुटी है।

तीन माह पूर्व भी एक छात्र ने की थी आत्महत्या

बता दें कि करीब तीन माह पूर्व 27 अक्टूबर 2023 को भी बीआइटी के एक स्टूडेंट ने आत्महत्या कर ली थी। 90 दिनों के भीतर दो छात्रों की आत्महत्या बड़ा मामला है। इस पर बीआइटी प्रबंधन को भी ध्यान देने की आवश्यकता है।

वहीं इस संबंध में डीन स्टूडेंट वेलफेयर भास्कर कर्ण ने कहा कि कैंपस और सभी हाॅस्टल में सुरक्षा के पर्याप्त संसाधन हैं। समय-समय पर कई गतिविधियां भी आयोजित की जाती हैं। यही नहीं सभी विद्यार्थियों के लिए काउंसलर की भी नियुक्ति की गई है, जो समय-समय पर छात्र-छात्राओं से वार्ता कर उनकी समस्या का समाधान करने में सहायक होते हैं। इसके बाद भी ऐसी घटना घटित होने समझ से परे है।

यह भी पढ़ें: झारखंड CM पद की रेस में कूदीं हेमंत सोरेन की भाभी, बोलीं- कल्पना सोरेन स्वीकार नहीं; अपने खास विधायकों पर कही ये बात

यह भी पढ़ें: Jharkhand Teachers Transfer: झारखंड में सियासी उथल-पुथल के बीच शिक्षकों का तबादला, इतने गुरुजी किए गए इधर से उधर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर