Move to Jagran APP

चंपई को CM पद से हटाए जाने पर BJP और AJSU हुए हमलावर, हिमंत बोले- आदिवासी नेता को हटाया जाना अत्यंत दुखद

Jharkhand Politics झारखंड में सीएम बदलने पर एक बार विपक्ष फिर से हमलावर हो गया है। कई पार्टियों के नेता ने हेमंत सोरेन पर हमला बोला है। मालूम हो क‍ि आज देर शाम चंंपई सोरेन ने सीएम पद से इस्‍तीफा दे दिया। इसके बाद हेमंत सोरेन ने राज्‍यपाल को विधायकों का समर्थन पत्र सौंपा। 7 जुलाई को हेमंत सोरेन एक बार फिर सीएम पद की शपथ ले सकते हैं।

By Dibyanshu Kumar Edited By: Prateek Jain Published: Wed, 03 Jul 2024 11:45 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jul 2024 11:45 PM (IST)
असम के सीएम हिमंत बिस्‍व सरमा (बाएं), झारखंड के पूर्व सीएम चंपई सोरेन (दाएं)

राज्य ब्यूरो, रांची। राज्य में झामुमो गठबंधन सरकार के नेतृत्व परिवर्तन की भारतीय जनता पार्टी ने निंदा की है। असम के मुख्यमंत्री और झारखंड के सह चुनाव प्रभारी हिमंत बिस्व सरमा ने इंटरनेट मीडिया एक्स पर लिखा कि झारखंड में झामुमो एवं कांग्रेस द्वारा एक वरिष्ठ आदिवासी नेता को मुख्यमंत्री पद से हटाया जाना अत्यंत दुखद है।

मुझे यकीन है कि झारखंड की जनता इस फैसले की कड़ी निंदा करेगी और इसे दृढ़ता से खारिज करेगी। वहीं नेता प्रतिपक्ष, झारखंड विधानसभा अमर कुमार बाउरी ने अपने एक्स अकाउंट पर लिखा कि चंपई सोरेन जैसे वरिष्ठ नेता के साथ सोरेन परिवार का यह व्यवहार बहुत शर्मनाक और निंदनीय है।

अब झारखंड के चुनावों में कुछ महीने ही बचे हैं, लेकिन सोरेन परिवार को सत्ता की ऐसी बेकरारी है कि वे इससे एक दिन भी दूर नहीं रह सकते हैं। वैसे भी सरकार तो जेल से हेमंत सोरेन ही चला रहे थे, लेकिन जेल से जमानत पर बाहर आते ही फिर से गद्दी पर बैठने के लिए बेकरार हो उठे।

सांसद निशि‍कांत दुबे ने भी घेरा

भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने कहा कि झारखंड में मुख्यमंत्री चंपई सोरेन का युग समाप्त, परिवारवादी पार्टी में परिवार के बाहर के लोगों का कोई राजनीतिक भविष्य नहीं है। काश आंदोलनकारी मुख्यमंत्री बिरसा भगवान से प्रेरित होकर भ्रष्टाचारी हेमंत सोरेन के खिलाफ खड़े हो पाते?

आजसू ने कहा- जनता के बीच गलत संदेश गया

आजसू के केंद्रीय प्रवक्ता पार्टी डॉ. देवशरण भगत ने कहा कि इस राजनीतिक घटनाक्रम से लगता है कि चंपई सोरेन किसी की आकांक्षा पूरी नहीं कर पा रहे थे। चंपई सोरेन झामुमो के वरिष्ठ नेता हैं जो आंदोलनकारी होने के नाते झारखंड आंदोलन और इसके उद्देश्यों को अच्छी तरह समझते थे।

उन्हें मुख्यमंत्री पद से हटाकर हेमंत सोरेन को विधायक दल के नेता चुने जाने पर गलत संदेश जनता के बीच गया है। चंपई ने मुख्यमंत्री के रूप में राज्य के लिए कई बेहतर निर्णय लिए थे। जातिगत गणना, महिलाओं के लिए कई नई योजनाएं शुरू करने के निर्णय इनमें प्रमुख हैं।

यह भी पढ़ें - 

Hemant Soren: चम्‍पाई सोरेन ने राज्‍यपाल को सौंपा इस्‍तीफा, हेमंत ने पेश किया CM बनने का दावा

New Chief Justice: झारखंड हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस होंगे बीआर सारंगी, एस चंद्रशेखर की लेंगे जगह


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.