Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Palamu News: 5 माह पहले बनी थी पुलिया, पहली बारिश में ही हो गई ध्वस्त; आवागमन पूरी तरह से ठप

Jharkhand News पलामू जिले के एक गांव में धनकाई नदी पर बनी पुलिया पहली बरसात में ही ध्वस्त हो गई है। उसका पांच महीने पहले निर्माण किया गया था। यह पहली बरसात भी झेल नहीं पाई। पुलिया के टूटने से ग्रामीणों का आवागमन प्रभावित हुआ है। ग्रामीणों का कहना है कि निर्माण कार्य में गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखा गया।

By Bishrampur D Edited By: Mukul Kumar Updated: Tue, 17 Sep 2024 03:30 PM (IST)
Hero Image
मुसलाधार बारिश में क्षतिग्रस्त पुलिया। फोटो- जागरण

संवाद सूत्र, विश्रामपुर (पलामू)। 5 माह पूर्व जिला योजना से विश्रामपुर प्रखंड के मल्लाह टोली गांव में धनकाई नदी पर बना पुलिया पहली बरसात में ही ध्वस्त हो गया। नदी की तेज बहाव से लोगों का आना-जाना खतरों से भरा पड़ा है। जिसके कारण लोगों का आवागमन प्रभावित हो गया है।

गांव के लोग इसके लिए जिम्मेवार विभागीय पदाधिकारी को ठहरा रहे हैं। निर्माण कार्य के क्रम में किसी के द्वारा इसकी गुणवत्ता की जांच भी नहीं किया गया और नहीं किसी के द्वारा स्थलीय निरीक्षण।

अधिवक्ता सह सामाजिक कार्यकर्ता बचनदेव चौधरी ने कहामल्लाहटोली गांव निवासी आजादी के 78 वर्ष के  इम्मीद भी हुआ और पांच माह में ही उम्मीदों पर पानी फिर गया। यह एक ग्रामीणों का लाइफ लाइन रास्ता था, जो प्रखण्ड व जिला मुख्यालय को जोड़ता था।

गांव से बाहर जाने का दूसरा और कोई रास्ता नहीं

अब परेशानी इस कदर बढ़ गई है कि अगर अभी कोई बीमार पड़ जाए तो उसे अस्पताल ले जाने का कोई रास्ता नहीं है। दूसरी ओर मवेशी को भी घर से बाहर ले जाना मुश्किल हो गया है। पुलिया ध्वस्त होने के बाद साईकल, मोटर साईकल और चार पहिया वाहन का परिचालन ठप हो गया है।

पांच माह पूर्व धनकाई नदी पर पुलिया बनाया गया था। इसको बनाने में कितना खर्च हुआ था, इसकी जानकारी नहीं है। स्थल पर योजना से संबंधित किसी प्रकार बोर्ड नहीं लगा है। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर