Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ranchi Crime: मोबाइल पर एनीडेस्क डाउनलोड करना पड़ा शख्‍स को भारी, चंद मिनटों में खाते से गायब हुए लाखों

मोबाइल पर एनीडेस्‍क डाउनलोड करने से पहले पूरी सावधानियां बरतें क्‍योंकि रांची में एक शख्‍स के साथ एनीडेस्‍क के जरिए साइबर ठगी करने की घटना सामने आई है जिसमें अपराधियों ने उसके खाते से दो लाख रुपये उड़ा लिए।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Wed, 07 Dec 2022 09:20 AM (IST)
Hero Image
मोबाइल पर एनीडेस्क डाउनलोड करवा खाते से उड़ाए दो लाख

रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। मोबाइल पर एनीडेस्क डाउनलोड करवाकर खाते से दो लाख रुपये उड़ाने के मामले में सीआइडी के अधीन संचालित साइबर अपराध थाने की पुलिस ने एक आरोपित तैयब अंसारी को गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार आरोपित दुमका जिले के मसलिया थाना क्षेत्र के धावाडंगाल का रहने वाला है। उसके पास से पुलिस ने दो मोबाइल, तीन सिमकार्ड, चार चेक, दो आधार कार्ड, छह एटीएम कार्ड व एक पासबुक बरामद किया है। शिकायतकर्ता प्रदीप कुमार मोदी हैं, जो लालपुर थाना क्षेत्र के मोदी कंपाउंड स्थित 601 अमलताश बिल्डिंग के निवासी हैं।

सावधान रहें...वरना मोबाइल एप 'एनीडेस्क' से आप ठगे जा सकते हैं, लिंक आए तो क्लिक मत करिए Prayagraj News

मोबाइल का रिमोट एक्सेस लेकर अकाउंट से निकाले गए पैसे

उन्होंने साइबर अपराध थाने में दो नवंबर, 2022 को प्राथमिकी दर्ज कराई थी। शिकायतकर्ता प्रदीप कुमार मोदी ने दर्ज प्राथमिकी में बताया था कि उन्होंने गूगल पर टाटा प्ले सिस्टम का कस्टमर केयर नंबर सर्च किया था। उस पर उन्होंने जो नंबर सर्च किया, वह साइबर अपराधियों के माध्यम से दिया गया नंबर निकला क्योंकि उस कस्टमर केयर के नंबर पर उन्होंने काल किया तो दूसरी ओर से कथित साइबर अपराधी ने उन्हें अपने मोबाइल पर एनीडेस्क एप डाउनलोड करवा दिया। इसके बाद इनके मोबाइल का रिमोट एक्सेस लेते हुए खाते से निकासी कर ली।

साइबर अपराधियों से बचने के लिए पुलिस का आम लोगों को सलाह

यह सुझाव दिया है कि इन साइबर अपराधियों से बचना है तो किसी अज्ञात मोबाइल नंबर से काल आने पर अपनी कोई भी निजी जानकारी साझा न करें। इंटरनेट सर्च इंजन, गूगल एड व अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दिए गए कस्टमर केयर, हेल्पलाइन नंबर पर भरोसा न करें। कस्टमर केयर नंबर के लिए हमेशा अधिकृत वेबसाइट पर संपर्क करें। किसी भी अज्ञात व्यक्ति के भेजे गए अज्ञात लिंक या यूआरएल पर न क्लिक करें, न ही किसी अन्य नंबर पर फारवर्ड करें।

Rewari News: कस्टमर केयर अधिकारी बन दुकानदार से 76 हजार रुपये की ठगी, एनीडेस्क एप डाउनलोड करा निकाले रुपये