Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इस एक कॉल सेंटर ने उड़ाई CID की नींद, दो शिफ्टों में चल रहा था खेल; अब 30 कम्‍प्‍यूटरों को खंगाल रही टीम

रांची में संचालित एक अंतर्राष्‍ट्रीय कॉल सेंटर पर इन दिनों सीआईडी के अधिकारियों की नजर है। पता चला है कि जांच एजेंसी के नाम पर यहां से विदेशी नागरिकों को लूटा जा रहा है। यह कॉल सेंटर शहर के किशोरगंज चौक में संचालित है। इस वक्‍त साइबर अपराध थाने की पुलिस यहां के 30 कंप्यूटर को खंगाल रही है। आगे की जांच जारी है।

By Dilip Kumar Edited By: Arijita Sen Updated: Tue, 19 Mar 2024 10:43 AM (IST)
Hero Image
जांच एजेंसी के नाम पर लूट रहे विदेशियों को, जांच में जुटी CID

राज्य ब्यूरो, रांची। रांची के अपर बाजार स्थित किशोरगंज चौक के समीप अंतरराष्ट्रीय काॅल सेंटर से जांच एजेंसी के नाम पर विदेशियों को लूटे जाने का मामला सामने आया है। इसके बाद अपराध अनुसंधान विभाग (सीआईडी) के अधिकारी जांच में जुट गए हैं। सोमवार को संबंधित काॅल सेंटर पहुंचे अधिकारियों ने वहां के क्रियाकलापों का पूरा ब्योरा लिया। साथ ही कुछ डिजिटल साक्ष्य भी एकत्रित किए हैं, जिनका सत्यापन जारी है।

यूके, ऑस्‍ट्रेलिया सहित अन्‍य देशों के नागरिकों पर साध रहे निशाना

सीआईडी के डीजी अनुराग गुप्ता के अनुसार, किशोरगंज चौक के समीप बीएम हाइट्स में अंतरराष्ट्रीय काॅल सेंटर संचालित होने की सूचना मिली थी।

सीआईडी के अधिकारियों ने जब इसका सत्यापन किया तो पाया कि एकरामुल अंसारी व रविकांत रिकी कंस्ल्टेंसी सर्विसेज, जीजी इंफोटेक व अराग्या ग्लोबल प्राइवेट लिमिटेड के नाम से फर्जी काॅल सेंटर का संचालन कर रहे हैं।

ये इन काॅल सेंटरों के माध्यम से यूके, ऑस्ट्रेलिया सहित अन्य देशों के नागरिकों को इंटरनेट काॅलिंग साफ्टवेयर का प्रयोग कर संपर्क साधा करते थे। इन्हें काॅल करने के लिए दोनों ने दो शिफ्ट में 15-15 युवाओं को नौकरी दे रखी है।

इस तरह से की जाती है विदेशी नागरिकों से ठगी

बहरहाल, सीआईडी के अधीन संचालित साइबर अपराध थाने की पुलिस ने इस फर्जी काॅल सेंटर के 30 कंप्यूटर को खंगाल रही है। इसमें कई विदेशी नागरिकों का डेटा पाया गया है। यह भी जानकारी मिली है कि वे विदेशी नागरिकों को प्रोटोन मेल का प्रयोग कर विदेशी इंटेलिजेंस एजेंसी के नाम पर धमकाते थे।

साथ ही ईमेल भेज रिमोट डेस्कटाॅप एप का प्रयोग कर ठगी करते थे। अधिकारियों ने इस मामले में किसी तरह की कार्रवाई से फिलहाल इन्कार किया है।

संबंधित काॅल सेंटर की एक-एक गतिविधि और वहां कार्यरत लोगों पर उनकी नजर है। जांच जारी है। इसके बाद ही इस मामले में कुछ स्पष्ट कहा जा सकता है कि उन्होंने अब तक कितने लोगों से कितने की ठगी की है।

यह भी पढ़ें: 'एसपी से सब मैनेज करा देंगे...' कांग्रेस विधायक अंबा के भाई का ऑडियो हुआ वायरल, मचा हड़कंप

यह भी पढ़ें: होली पर बिहार-यूपी जाने वालों के लिए खुशखबरी! धनबाद होकर चलाई जाएंगी चार स्‍पेशल ट्रेनें; देखें टाइम टेबल