Move to Jagran APP

Jharkhand Rajya Sabha Election: JMM और BJP के ये उम्मीदवार कल दाखिल करेंगे नामांकन, चुने जा सकते हैं निर्विरोध प्रत्याशी

सोमवार को झारखंड में राज्यसभा की दो सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए भाजपा प्रत्याशी प्रदीप वर्मा तथा झामुमो प्रत्याशी सरफराज अहमद नामांकन दाखिल करेंगे और दोनों प्रत्याशी चुनाव के लिए रिटर्निंग ऑफिसर बनाए गए हैं। दोनों विधानसभा के प्रभारी सचिव सैयद जावेद हैदर को अपना नामांकन पत्र सौंपेंगे और सोमवार को नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है।

By Neeraj Ambastha Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Sun, 10 Mar 2024 10:06 PM (IST)
Hero Image
सोमवार को भाजपा प्रत्याशी प्रदीप वर्मा तथा झामुमो प्रत्याशी सरफराज अहमद दाखिल करेंगे नामांकन (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, रांची। झारखंड में राज्यसभा की दो सीटों पर होनेवाले चुनाव के लिए सोमवार को भाजपा प्रत्याशी प्रदीप वर्मा तथा झामुमो प्रत्याशी सरफराज अहमद नामांकन दाखिल करेंगे। दोनों प्रत्याशी चुनाव के लिए रिटर्निंग ऑफिसर बनाए गए विधानसभा के प्रभारी सचिव सैयद जावेद हैदर को अपना नामांकन पत्र सौंपेंगे।

चुनाव के लिए सोमवार को नामांकन खत्म हो जाएगा। रविवार को कांग्रेस तथा झामुमो विधायक दल की बैठक में सरफराज अहमद पर सहमति बनी। इस दौरान प्रस्तावक के रूप में विधायकों से हस्ताक्षर भी लिए गए।

नामांकन के बाद दोनों प्रत्याशी होंगे निर्विरोध निर्वाचित

इधर, इन दोनों प्रत्याशियों के ही नामांकन करने से दोनों के निर्विरोध निर्वाचित होना तय हो जाएगा। ऐसे में चुनाव नहीं होगा। हालांकि प्रसिद्ध बिजनेस मैन हरिहर महापात्रा ने भी नामांकन पत्र खरीदा है। उनके द्वारा नामांकन दाखिल करने पर 21 मार्च को चुनाव अनिवार्य हो जाएगा। महापात्रा ने किन विधायकों के भरोसे नामांकन पत्र खरीदा है, इसका अभी खुलासा नहीं हो सका है।

आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार 12 मार्च को दाखिल नामांकन पत्रों की जांच होगी। नामांकन वापसी की अंतिम तिथि 14 मार्च निर्धारित है। सिर्फ सरफराज अहमद तथा प्रदीप वर्मा के ही नामांकन करने पर रिटर्निंग आफिसर इस दिन (14 मार्च) दोनों के निर्विरोध चुने जाने की घोषणा करेंगे। बता दें कि समीर उरांव तथा धीरज प्रसाद साहू का कार्यकाल मई माह में खत्म हो रहा है। रिक्त होनेवाली इन दो सीटों के लिए ही चुनाव होना है।

विधायक दल की बैठक में मतभेद भी

कांग्रेस तथा झामुमो के विधायक दल की रविवार को सीएम आवास में हुई बैठक में मतभेद भी उभरे। प्रस्तावक के रूप में हस्ताक्षर करने के दौरान यह मतभेद उभरा। बैठक में लोकसभा चुनाव को लेकर प्रत्याशियों पर भी चर्चा हुई। जामताड़ा के विधायक इरफान अंसारी ने मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन, विधायक दल के नेता आलमगीर आलम तथा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर से स्पष्ट रूप से कहा कि अल्पसंख्यकों की अनदेखी नहीं की जा सकती। लोकसभा चुनाव में उनके पिता फुरकान अंसारी को गोड्डा से सीट देनी होगी।

झारखंड से कब और कौन हुए निर्विरोध निर्वाचित

वर्ष 2004 : भाजपा के यशवंत सिन्हा तथा झारखंड मुक्ति मोर्चा के स्टीफन मरांडी

वर्ष 2006 : कांग्रेस के माबेल रेबेलो तथा भाजपा के एसएस अहलुवालिया

वर्ष 2014 : निर्दलीय प्रत्याशी परिमल नाथवानी तथा राजद के प्रेमचंद गुप्ता

वर्ष 2022 : भाजपा के आदित्य साहू तथा झामुमो की महुआ माजी

ये भी पढ़ें- 'झारखंड में गुंडा राज कायम...', योगी सरकार के मंत्री ने चंपई सरकार पर लगाया गंभीर आरोप; पूछ लिया ये सवाल

ये भी पढ़ें- शराब की अवैध बिक्री के खिलाफ पुलिस की छापेमारी, सैकड़ों लीटर मदिरा बरामद

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।