Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cabinet Meeting: चंपई कैबिनेट की बैठक में 25 प्रस्तावों पर मुहर, छात्रों-किसानों को लेकर लिया गया बड़ा फैसला

Jharkhand Cabinet Meeting सोमवार को चंपई सोरेन की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई जिसमें 25 अहम प्रस्ताव पर मंजूरी मिली है। चंपई सोरेन कैबिनेट की बैठक में राज्य के किसानों को सरकार ने बड़ी राहत दी है। अब किसानों को कृषि ऋण ब्याज में तीन नहीं चार प्रतिशत की छूट मिलेगी। यह फायदा उन्हीं किसानों को मिलेगा जो एक साल के अंदर ऋण का भुगतान कर देते हैं।

By Ashish Jha Edited By: Shashank ShekharUpdated: Mon, 12 Feb 2024 07:06 PM (IST)
Hero Image
Cabinet Meeting: चंपई कैबिनेट की बैठक में 25 प्रस्तावों पर मुहर, छात्रों-किसानों को लेकर लिया गया बड़ा फैसला

राज्य ब्यूरो, रांची। सोमवार को चंपई सोरेन की अध्यक्षता में झारखंड कैबिनेट की बैठक हुई, जिसमें 25 अहम प्रस्ताव पर मंजूरी मिली है। चंपई सोरेन कैबिनेट की बैठक में राज्य के किसानों को सरकार ने बड़ी राहत दी है।

अब किसानों को कृषि ऋण ब्याज में तीन नहीं, चार प्रतिशत की छूट मिलेगी। यह फायदा उन्हीं किसानों को मिलेगा, जो एक साल के अंदर ऋण का भुगतान कर देते हैं। इसके अलावा कैबिनेट मंत्रियों के आवास निर्माण में राशि की बढ़ोतरी के प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई है।

इसके अलावा प्रदेश के छात्रों के लिए बड़ी घोषणा की है। राज्य में दसवीं कक्षा पास करने वाले छात्रों को डिप्लोमा कोर्स के लिए 15000 रुपये देगी। इसका लाभ 3000 छात्राओं को मिलेगा।

वहीं, 12वीं पास इंजीनियरिंग कॉलेज में बीटेक के लिए 30 हजार का राशि हर साल मिलेगी। इसका फायदा 1200 छात्राओं को होगा। राज्य सरकार ने मानकी मुंडा छात्रवृत्ति योजना शुरू करने की मंजूरी है।

जेट एग्जाम गठन करने की प्रस्ताव की भी मंजूरी मिली

इतना हीं नहीं, चंपई कैबिनेट की बैठक में कई अन्य बड़े फैसले लिए गए। बैठक में झारखंड तकनीकी सेवा नियमावली 2023 के गठन की स्वीकृति दी गई है।

वहीं, जेट एग्जाम गठन करने की प्रस्ताव की भी मंजूरी मिली है। साथ ही नगर ऊंटरी से रोहनिया तक सड़क चौड़ीकरण के लिए 61 करोड़ के प्रस्ताव की स्वीकृति मिली है।

पहले यह राशि 69.90 करोड़ था, अब 114.47 करोड़ किया गया है। राज्यपाल सचिवालय में राज्यपाल के लिए एक वरीय पदाधिकारी का पद सृजित करने की मंजूरी मिली है।

ये भी पढ़ें:

'हेमंत सोरेन चाहते थे 8.5 एकड़ भूमि पर...', ED ने इस 'मंसूबे' पर फेरा पानी; 10 दिन की पूछताछ में खुला राज

Hemant Soren News: हेमंत सोरेन अभी भी राहत से दूर, तीन दिन और ED कस्टडी में रहेंगे झारखंड के पूर्व CM

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर