Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Champai Soren: चंपई सोरेन सरकार किसानों पर मेहरबान, इस फैसले से 8 लाख लोगों को होगा डायरेक्ट लाभ

Champai Soren चंपई सोरेन की अध्यक्षता में सोमवार को कैबिनेट की हुई। इस दौरा सरकार ने किसानों को बड़ी राहत प्रदान की है। कैबिनेट के फैसले के अनुसार केसीसी लोन लेने वाले किसानों को अब ब्याज नहीं देना होगा। हालांकि यह सुविधा उन्हीं किसानों को मिलेगी जो अपना ऋण हर साल के 31 मार्च तक चुका देंगे। इस फैसले से करीब आठ लाख किसानों को सीधा लाभ मिलेगा।

By Manoj Singh Edited By: Shashank ShekharUpdated: Tue, 13 Feb 2024 02:40 PM (IST)
Hero Image
Champai Soren: चंपई सोरेन सरकार किसानों पर मेहरबान, इस फैसले से 8 लाख लोगों को होगा डायरेक्ट लाभ

राज्य ब्यूरो, रांची।  Champai Soren Cabinet Decision राज्य सरकार ने किसानों को बड़ी राहत प्रदान की है। कैबिनेट के निर्णय के अनुसार केसीसी ऋण (KCC Loan) लेने वाले किसानों को अब ब्याज नहीं देना होगा। हालांकि, यह सुविधा उन्हीं किसानों को मिलेगी, जो अपना ऋण हर साल के 31 मार्च तक चुका देंगे। सरकार के इस कदम से राज्य के करीब आठ लाख किसानों को सीधा लाभ मिलेगा।

राज्य में दो लाख से ज्यादा केसीसी ऋण (KCC Loan) लेने वाले 50 हजार किसान हैं। राज्य में कुल 19 लाख किसानों ने केसीसी ऋण (KCC Loan) लिया है। ऐसे में अब बैंक (Bank) की जिम्मेदारी बढ़ जाती है कि वह किसानों को मुफ्त में केसीसी ऋण (KCC Loan) लेने के बारे में जानकारी दें ताकि ज्यादा से ज्यादा किसान इसका फायदा उठा सकें।

KCC लोन चुकाने के लिए 25 करोड़ रुपये जारी किया गया

केसीसी ऋण (KCC Loan) का ब्याज चुकाने के लिए राज्य सरकार ने 25 करोड़ रुपये का आवंटन किया है। उक्त राशि किसानों को डीबीटी (DBT) के माध्यम से उनके खाते में भेजी जाएगी।

दरअसल, केसीसी ऋण चुकाने वाले किसान को अब तक एक प्रतिशत ब्याज देना पड़ता है, क्योंकि केसीसी पर लगने वाले सात प्रतिशत ब्याज में स केंद्र और राज्य की ओर से तीन-तीन प्रतिशत ब्याज बैंक को चुकाया जाता था।

किसानों को केसीसी ऋण लेकर खेती को बढ़ावा देने और लगातार सुखाड़ की स्थिति को देखते हुए राज्य सरकार किसानों पर आर्थिक बोझ कम करना चाह रही थी। इसलिए कृषि विभाग की ओर से केसीसी ऋण पर बचे एक प्रतिशत ब्याज को भी अपने से वहन करने का निर्णय लिया है।

ये भी पढ़ें: Champai Soren: पाला बदलने का संकेत! कैबिनेट विस्तार से पहले इस दिग्गज नेता के बदले तेवर; सरकार के खिलाफ खोल दिया मोर्चा

ये भी पढ़ें: Champai Soren का महिलाओं को बड़ा तोहफा, बांटे 825 करोड़ रुपये; बोले- विकास में महिलाओं का...

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर