Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चंपई सोरेन की कैबिनेट से हटा बैद्यनाथ राम का नाम, इस वजह से उठाना पड़ा अंतिम घड़ी में यह बड़ा कदम

Champai Soren ने अपने मंत्रिमंडल का पहला विस्‍तार आज कर दिया है। इसमें कुछ नए चेहरों को शामिल किया गया। बसंत सोरेन को भी कैबिनेट में जगह दी गई है जबकि सीता सोरेन को मंत्रिमंडल में शामिल नहीं किया गया है। हालांकि उनके नाम पर चर्चा हो रही थी। कांग्रेस विधायकों के हंगामे को देखते हुए बैद्यनाथ राम के नाम को सूची से हटा दिया गया।

By Neeraj Ambastha Edited By: Arijita Sen Updated: Fri, 16 Feb 2024 01:50 PM (IST)
Hero Image
बन्‍ना गुप्‍ता के साथ राज्‍यपाल सीपी राधाकृष्‍णन की तस्‍वीर।

राज्‍य ब्‍यूरो, रांची। झारखंड में चंपई सोरेन (Champai Soren) की सरकार ने आज आखिरकार अपने मंत्रिमंडल का विस्‍तार कर ही दिया। इसमें पहले तीन नए चेहरों को शामिल किया गया। कैबिनेट में बसंत सोरेन (Basan Soren), बैद्यनाथ राम (Baidyanath Ram) तथा दीपक बिरुआ (Deepak Birua) को जगह दी गई। इनके नाम भी राजभवन भेज दिए गए, लेकिन बाद में कांग्रेस विधायकों के हंगामे को देखते हुए बैद्यनाथ राम के नाम को सूची से हटा दिया गया। 

राजभवन ने मंत्रियों को दिलाई गई शपथ

राजभवन शपथ ग्रहण समारोह में रामेश्वर उरांव, दीपक बिरुआ, बन्ना गुप्ता, बादल, मिथिलेश ठाकुर, बसंत सोरेन, हफीजुल अंसारी, बेबी देवी ने मंत्री पद की शपथ ली। झामुमो कोटे से पांच तथा कांग्रेस कोटे से तीन मंत्रियों ने  शपथ ली। हफीजुल ने उर्दू में मंत्री पद की शपथ ली। 

राज्‍यपाल ने बारी-बारी से मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस दौरान मुख्‍य सचिव ने मंत्रियों की नियुक्ति संबंधित आदेश को पढ़ा। इनके अलावा,  कांग्रेस के आलमगीर आलम (Alamgir Alam) तथा राजद के सत्यानंद भोक्ता मंत्री पद की शपथ पहले ही ले चुके हैं।

कांग्रेस विधायकों में कलह

मंत्रिमंडल में पुराने चेहरों को रखने पर कांग्रेस विधायकों ने खूब आपत्ति जताई। दीपिका पांडेय सिंह, कुमार जयमंगल उर्फ अनूप सिंह, इरफान अंसारी (Irfan Ansari), अंबा प्रसाद, नमनविक्सल कोनगाड़ी, रामचन्द्र सिंह, भूषण बाड़ा, राजेश कच्छप, पूर्णिमा नीरज सिंह और सोनाराम सिंकू इन सभी विधायकों ने एकजुट होकर दिल्‍ली जाने की भी बात कही।

कुल 11 विधायक एकजुट हुए। इनकी मांग बजट सत्र के बाद मंत्रिमंडल का विस्‍तार करने की है। हालांकि, बावजूद इसके राजभवन शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस के सभी नाराज विधायक पहुंचे। उन्‍होंने कहा कि प्रदेश प्रभारी के अनुरोध पर राजभवन आए हैं। उनकी नाराजगी दूर नहीं हुई है। वे अपनी बातों को आलाकमान के पास रखेंगे।

दीपक बिरुआ को मंत्री बनाने के लिए चाईबासा में जश्न

पश्चिम सिंहभूम जिले से झारखंड मुक्ति मोर्चा के कद्दावर नेता सह सदर चाईबासा विधायक दीपक बिरुआ के मंत्रिमंडल में शामिल होने के बाद चाईबासा में जश्न का माहौल है। कार्यकर्ताओं ने आतिशबाजी कर जश्न मनाया। मिठाईयां बांटी।

गौरतलब है कि चाईबासा विधायक दीपक बीरूवा को मंत्री बनाने को लेकर कई दिनों से कयास लगाए जा रहे थे । विधायक दीपक बिरुआ झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के टिकट से लगातार तीन बार विधायक रहे हैं।

2019 में जब हेमंत सोरेन की सरकार बनी थी तब भी यह कयास लगाए जा रहे थे कि चाईबासा के विधायक दीपक बिरुआ को मंत्रिमंडल में स्थान मिलेगा, मगर किसी कारणवश उन्हें यह स्थान प्राप्त नहीं हुआ था।

मगर आज जैसे ही मंत्रिमंडल में उनके नाम की चर्चा हुई लोगों में उत्साह देखने को मिला। लोगों ने खुलकर मुख्यमंत्री चंपई सोरेन के निर्णय का स्वागत किया। चाईबासा (Chaibasa) के विधायक दीपक बिरुआ ने काॅलेज में पढ़ाई के समय से ही राजनीति में अपनी पैठ जमाये हुए थे ।

यह भी पढ़ें: IND vs ENG 4th Test Match: रांची के इस बड़े होटल में लगेगा क्रिकेटरों का जमावड़ा, टिकट के लिए खर्च करने होंगे...

यह भी पढ़ें: न मुस्‍कुराए न किसी से की बातचीत... चुपचाप सेल में चले गए हेमंत सोरेन, पढ़ें जेल में क्या रहा पूर्व सीएम के लिए फूड मेन्यू