Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मतदान केंद्रों को वैसे सजाएं जैसे पर्व-त्योहार में सजते हैं घर... मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी ने किया बूथों का औचक निरीक्षण

झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने मंगलवार को पूर्वी सिंहभूम तथा सरायकेला-खरसावां के छह मतदान केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्‍होंने संबंधित अधिकारियों को मतदान केंद्रों में सुविधाएं बहाल करने का निर्देश दिया ताकि वोट देने आने वाले लोगों को कोई असुविधा न हो। उन्‍होंने मतदान केंद्रों को पर्व-त्‍योहार की तरह सजाने का निर्देश दिया।

By Neeraj Ambastha Edited By: Arijita Sen Updated: Wed, 06 Mar 2024 09:33 AM (IST)
Hero Image
पूर्वी सिंहभूम के जिलाधिकारी संग मतदान केंद्र का निरीक्षण करते मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी।

राज्य ब्यूरो, रांची। झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने मंगलवार को पूर्वी सिंहभूम तथा सरायकेला-खरसावां के छह मतदान केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। इन केंद्रों पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अपेक्षित मानकों के अनुरूप सुविधाएं नहीं मिलीं। इस पर उन्होंने न केवल दोनों जिलों, बल्कि राज्य के सभी उपायुक्तों सह जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को पत्र भेजकर आयोग की अपेक्षा के अनुरूप मतदान केंद्रों में सभी सुविधाएं बहाल करने के निर्देश दिए हैं।

मतदान केंद्रों को सजाने का दिया गया निर्देश

इसे लेकर उन्होंने तीन सप्ताह की समय सीमा देते हुए कहा है कि सभी मतदान केंद्रों की स्थिति भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित मानकों के अनुरूप ही नहीं, बल्कि उन मानकों से और बेहतर होनी चाहिए। 

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी मतदान केंद्रों पर न्यूनतम सुविधाएं बहाल करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी मतदान केंद्र को उसी प्रकार सजाएं, जैसे पर्व-त्योहार पर घर सजाते हैं, ताकि लोकसभा चुनाव में अधिक से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। उन्हें मतदान में किसी तरह की समस्या न हो।

अलग-अलग जिलों में जाकर ले रहे स्थिति का जायजा

इससे पहले, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने हाल ही में राज्य के 600 मतदान केंद्रों का रैंडम सामाजिक अंकेक्षण कराया है, जिसमें रिपोर्ट संतोषजनक नहीं प्राप्त हुई है।

इसे देखते हुए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने न केवल अपने विभाग के अधिकारियों को जिलों में जाकर भौतिक स्थिति देखने के निर्देश दिए हैं, बल्कि वे स्वयं भी अलग-अलग जिलों में जाकर स्थिति को देख रहे हैं।

मतदान केंद्रों को बनाया जाएगा दुरुस्‍त

निरीक्षण के क्रम में उन्होंने कहा कि यदि मतदान केंद्र साफ-सुथरे, सजे-संवरे एवं न्यूनतम आवश्यकताओं से युक्त होंगे तो निश्चित रूप से एक अच्छा माहौल बनेगा और हमारे फैमिली-वोटिंग के उद्देश्य को बल मिलेगा।

कहा कि जिस प्रकार से हम अपने त्योहारों को साफ-सफाई और साज-सज्जा के साथ मनाते हैं, निर्वाचन को भी वैसे ही त्योहार के जैसा मनाया जा सके, इसे लेकर मतदान केंद्रों को दुरुस्त बनाना होगा। 

यह भी पढ़ें: Howrah to Ranchi Train: होली में रांची लौटने वाले ध्‍यान दें!, इन ट्रेनों में सीटें हैं खाली; भरने से पहले फटाफट करें बुकिंग

यह भी पढ़ें: Jamtara Cyber Fraud: 800 रुपये की दिहाड़ी पर साइबर ठगों की 'नियुक्ति', इन 3 जालसाजों ने खोल दिए जामताड़ा के गहरे राज!

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें