Move to Jagran APP

रचा गया इतिहास, पहली बार बिरसा मुंडा जेल पहुंचे चीफ जस्टिस; एक घंटे तक किया निरीक्षण

Ranchi News बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागृह में शुक्रवार को इतिहास रचा गया। जब पहली बार किसी चीफ जस्टिस ने जेल का निरीक्षण किया। चीफ जस्टिस संजय कुमार मिश्रा ने एक घंटे तक निरीक्षण किया। चीफ जस्टिस जेल में सुविधाओं का निरीक्षण करने पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने कैदियों से मिलने के साथ-साथ जेल अधीक्षक और जेलर से कई बिंदुओं पर जानकारी ली।

By prince kumarEdited By: Aysha SheikhPublished: Sat, 18 Nov 2023 08:55 AM (IST)Updated: Sat, 18 Nov 2023 08:55 AM (IST)
रचा गया इतिहास, पहली बार बिरसा मुंडा जेल पहुंचे चीफ जस्टिस; एक घंटे तक किया निरीक्षण

जागरण संवाददाता, रांची। बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागृह में शुक्रवार को चीफ जस्टिस संजय कुमार मिश्रा पहुंचे और एक घंटे तक निरीक्षण किया। इससे पहले जेल में आज तक किसी चीफ जस्टिस के द्वारा निरीक्षण नहीं किया गया था।

पहली बार शुक्रवार को चीफ जस्टिस जेल पहुंचे और छोटी से छोटी चीज की जानकारी ली। झारखंड हाई कोर्ट में जेल में सुविधा और जेल मैनुअल बनाए जाने से संबंधित कई याचिकाओं पर सुनवाई चल रही है।

इसी सिलसिले में चीफ जस्टिस संजय कुमार मिश्रा ने जेल में सुविधा का निरीक्षण करने की इच्छा जताई थी। इसके बाद उन्होंने जेल का निरीक्षण किया। चीफ जस्टिस के साथ हाईकोट के पदाधिकारी समेत जेल आइजी, अपर मुख्य सचिव समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

चीफ जस्टिस ने कई बिंदुओं पर ली जानकारी

चीफ जस्टिस ने जेल में बंदी और कैदियों को मिलने वाली मेडिकल सुविधा, स्वच्छता, खानपान और लीगल सर्विसेज के बारे में जानकारी ली। जेल अधीक्षक और जेलर से कई बिंदुओं पर जानकारी लेने के बाद चीफ जस्टिस डाक्टर और बंदियों से मिले।

जेल प्रशासन का कहना है कि जेल में बंदी और कैदियों को किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं है। किसी बंदी या कैदी की तबीयत खराब होती है तो उन्हें तुरंत मेडिकल सुविधा दी जाती है। इसके अलावा बंदी और कैदियों को बेहतर खान पान दिया जाता है।

50 से अधिक बंदी और कैदियों से मिले चीफ जस्टिस

चीफ जस्टिस जेल में बंद 50 से अधिक बंदी और कैदियों से मिले और उनसे पूछा कि समय पर खाना मिलता है या नहीं। कई महिला बंदी से भी उन्होंने मुलाकात की। इसके अलावा चीफ जस्टिस ने बंदियों से उनके केस के बारे में भी पूछताछ की। चीफ जस्टिस ने सुरक्षा की जानकारी लेने के लिए जेल के कई अंदर कई इलाकों में गए।

ये भी पढे़ं -

Jharkhand Weather: मौसम में बदलाव के संकेत, चतरा समेत कई जिलों का लुढ़का तापमान; हल्की वर्षा के आसार

छठ आते ही राउरकेला में बन जाता है 'मिनी बिहार', 16 साल से मुंगेर जिले से यहां आ रहीं छठव्रती


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.