Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ranchi Land Scam: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ईडी के सामने पूछताछ के लिए नहीं हुए पेश, मांग सकते हैं अतिरिक्‍त समय

Ranchi Land Scam झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन जमीन घोटाला मामले में पूछताछ के लिए ईडी के सामने उपस्थित नहीं हुए। उन्‍हें इस सिलसिले में सवाल-जवाब के लिए केंद्रीय जांच एजेंसी ने 14 अगस्‍त को तलब किया था। इस बात की संभावना जताई जा रही है मुख्‍यमंत्री एक हफ्ते का समय मांग सकते हैं। गौरतलब है कि इस मामले में अब तक 14 की गिरफ्तारी हो चुकी है।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Mon, 14 Aug 2023 01:37 PM (IST)
Hero Image
जमीन घोटाले में पूछताछ के लिए ईडी के सामने उपस्थित नहीं हुए हेमंत सोरेन

जासं, रांची। Ranchi Land Scam: झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन जमीन घोटाला मामले में पूछताछ के लिए ईडी के सामने उपस्थित नहीं हुए। उन्‍हें इस सिलसिले में सवाल-जवाब के लिए केंद्रीय जांच एजेंसी ने 14 अगस्‍त को तलब किया था। इस बात की संभावना जताई जा रही है मुख्‍यमंत्री एक हफ्ते का समय मांग सकते हैं क्‍योंकि स्‍वतंत्रता दिवस समारोह के मद्देनजर आयोजित होने वाले विभिन्‍न कार्यक्रमों में वह इस दौरान व्‍यस्‍त हैं। 

जमीन घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग के तहत ईडी कर रही जांच

गौरतलब है कि यह दूसरा मामला है जब ईडी ने मुख्‍यमंत्री को समन जारी किया है। इससे पहले साहिबगंज में 1000 करोड़ के अवैध खनन मामले में सीएम को जांच एजेंसी ने तलब किया था।

बता दें कि रांची में सेना के उपयोग वाली 4.55 एकड़ की जमीन सहित कई अन्य जमीनों की खरीद-बिक्री में फर्जीवाड़ा को लेकर मनी लांड्रिंग के तहत ईडी जांच कर रही है। इसी बारे में पूछताछ के लिए ईडी ने सीएम सोरेन को तलब किया था। 

अब तक 14 आरोपितों की हाे चुकी है गिरफ्तारी

इस मामले में रांची के पूर्व उपायुक्त छवि रंजन, न्यूक्लियस माॅल के संचालक विष्णु अग्रवाल, बड़गाईं अंचल के राजस्व उप निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद सहित 14 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है।

11 अगस्‍त को ईडी ने प्रेम प्रकाश को गिरफ्तार किया। नेताओं व नौकरशाहों का करीबी बताया जाने वाला प्रेम प्रकाश अवैध खनन मामले का भी मास्‍टरमाइंड रह चुका है। वह रांची के होटवार स्थित बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा में पिछले एक साल से बंद है।