Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Online Fraud: दर्जनभर साइबर अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए CID ने की तैयारी, इस मामले में लुक आउट नोटिस किया जारी

साइबर अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए अब प्लान तैयार कर लिया गया है। रांची के व्यवसायी से 1.40 करोड़ की साइबर ठगी के मामले में अब साइबर अपराध थाने की अनुशंसा पर अपराध अनुसंधान विभाग (सीआइडी) ने दर्जनभर साइबर अपराधियों के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी कर दिया है। ये अपराधी भारत के हैं लेकिन दूसरे देशों में साइबर अपराध की घटना को अंजाम दे रहे हैं।

By Dilip Kumar Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Sun, 07 Jul 2024 05:06 PM (IST)
Hero Image
दर्जनभर अपराधियों के खिलाफ लुक आउट नोटिस हुआ जारी

राज्य ब्यूरो, रांची। साइबर अपराध थाने की अनुशंसा पर अपराध अनुसंधान विभाग (सीआइडी) ने दर्जनभर साइबर अपराधियों के विरुद्ध लुक आउट नोटिस जारी किया है। यह नोटिस रांची के व्यवसायी गुरविंदर सिंह से 1.40 करोड़ की साइबर ठगी के मामले में जारी किया गया है।

जिन अपराधियों के विरुद्ध यह जारी किया गया है, वे अपराधी भारत के हैं और दूसरे देशों में रहकर अपराध की घटना को अंजाम दे रहे हैं। ये जैसे ही देश के किसी भी एयरपोर्ट पर उतरेंगे, वहीं पर उनकी गिरफ्तारी हो जाएगी।

इन साइबर अपराधियों को किया गिरफ्तार 

इससे पहले भी एक साइबर अपराधी को सीआइडी ने महाराष्ट्र से लुक आउट नोटिस के माध्यम से गिरफ्तार किया था। रांची के व्यवसायी गुरविंदर सिंह से 1.40 करोड़ की साइबर ठगी साइबर अपराध थाने की पुलिस ने हैदराबाद से एक आरोपित मकिरेड्डी सुजीत कुमार को सोमवार को गिरफ्तार किया था।

उसने ही पूछताछ में यह जानकारी दी है कि भारत के साइबर अपराधी दुबई में बैठकर करोड़ों की ठगी कर रहे हैं। इससे पहले साइबर अपराधियों का कनेक्शन चीन और हॉन्गकॉन्ग से आ चुका है। लेकिन यह पहली बार है कि इन साइबर अपराधियों का कनेक्शन दुबई से निकला था।

ये भी पढे़ं-

Jharkhand News: बांग्लादेशी घुसपैठियों पर एक्शन की तैयारी में प्रशासन, पहचान के लिए जल्द गठित करेगा कमिटी

Deoghar Building Collapse: देवघर में पुरानी बिल्डिंग ढहने से तीन लोगों की मौत, चार घायल अस्‍पताल में भर्ती