Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PMAY-U Scheme: CM हेमंत ने दिया 256 परिवारों को नए घर का तौहफा, मुड़मा कुष्ठाश्रम परिसर का बदला गया नाम

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मंगलवार को प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत 256 परिवारों को नए आवास की चाबी सौंपी। सीएम ने साईं सिटी के पास मुड़मा कुष्ठाश्रम का विधिवत उद्घाटन भी किया। इस कुष्ठाश्रम का नाम राज्य संपोषित योजना के तहत निर्मल आवास कर दिया गया है। नया घर मिलने के बाद इन परिवारों में खुशी की लहर है।

By Ashish Jha Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Tue, 23 Jul 2024 08:02 PM (IST)
Hero Image
पीएमएवाई (शहरी) योजना अंतर्गत राज्य संपोषित रांची के मुड़मा कुष्ठाश्रम परियोजना के उद्घाटन समारोह में शामिल हुए मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन

राज्य ब्यूरो, रांची। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मंगलवार को प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत साईं सिटी के निकट मुड़मा कुष्ठाश्रम का विधिवत उद्घाटन करने के बाद 256 परिवारों को आवास की चाबी सौंपी। राज्य संपोषित योजना के तहत निर्मित इस परिसर को उन्होंने निर्मल आवास का नाम भी दिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस परियोजना का लाभ विशेष परिवारों को मिल रहा है। ये आशियाना एक विशेष समूह के लिए बनाया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं चाहूंगा कि इस परिसर को निर्मल आवास के नाम से जाना जाए।

सीएम ने कहा कि हमारी सरकार का सदैव प्रयास रहा है कि हर जरूरतमंद व्यक्ति तक सरकार की आवाज पहुंचे। सरकार द्वारा संचालित जनकल्याण की योजनाएं पहुंचे। सरकार आमजनों की बात सुनती और समझती है। उनके विकास के लिए कार्य भी करती है। राज्य सरकार आगे भी जनहित के कार्य प्रतिबद्धता के साथ करती रहेगी।

सैकड़ों परिवारों को मिला आशियाना

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि यह ऐतिहासिक दिन है। राज्य सरकार ने एक बेहतर प्रयास किया है। सैकड़ों लोग अपने घर के मालिक बन रहे हैं। वे आज से इन नवनिर्मित आवासों के अंदर पूरे परिवार के साथ रहेंगे।

ऐसे ही विशेष समूह के परिवारों के लिए अलग-अलग जिलों में भी इस तरह की कल्याणकारी योजनाएं प्रारंभ की जा रही हैं। इस आशा के साथ कि आपके कष्टों को हमारी सरकार कम कर सके। हमारी सरकार सरकार गरीब, जरूरतमंदों के प्रति जवाबदेह और संवेदनशील है।

विपरीत चुनौतियों के बावजूद जनकल्याण के कार्य निरंतर हो रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी वर्ग-समुदायों को उनका हक अधिकार राज्य सरकार देने का कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले समय में इस परिसर में और भी आयाम जोड़ने का प्रयास करेंगे। परिसर को शहर का सबसे सुंदर परिसर बनाने का प्रयास हम सब मिलजुलकर करेंगे।

कोरोना काल में राज्य सरकार ने बेहतर कार्य किया

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि राज्य में उनकी सरकार गठन के चंद दिनों बाद ही वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण ने दस्तक दी। कोविड-19 का नकारात्मक प्रभाव पूरे विश्व में रहा।

कोरोना संक्रमण के समय हमारी सरकार ने झारखंडवासियों को सुरक्षित रखने के लिए एक बेहतर मैनेजमेंट का उदाहरण देश के सामने रखा। राज्यवासियों के सहयोग से हमारी सरकार ने किसी भी व्यक्ति को भूखा नहीं सोने दिया। जनता को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए काफी प्रयास भी करना पड़ा।

ये लोग रहे उपस्थित 

इस अवसर पर नगर विकास एवं आवास विभाग के मंत्री हफीजुल हसन, विधायक नवीन जायसवाल, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव अविनाश कुमार, नगर विकास सचिव अरवा राजकमल, आईजी रांची अखिलेश झा, नगर प्रशासक रांची अमित कुमार सहित अन्य वरीय पदाधिकारी एवं बड़ी संख्या में लाभुक परिवारों के सदस्य उपस्थित थे।

ये भी पढे़ं-

Hemant Soren को अचानक क्या हुआ? PM Modi से मुलाकात के बाद बदल गए हाव-भाव; भरी सभा में कह दी 'मन की बात'

Jharkhand Cabinet Meeting: छात्रों को ड्रेस खरीदने के लिए मिलेंगे 2000 हजार रुपये, कैबिनेट की बैठक में आज लगेगी मुहर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर