Move to Jagran APP

Hemant Soren : झारखंड में ही होगा सभी क्रिटिकल बीमारियों का इलाज, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दिया भरोसा

झारखंड में अब सभी क्रिटिकल बीमारियों का इलाज राज्य के अंदर ही संभव होगा। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इस बात का भरोसा दिलाया है। उन्होंने कहा कि मरीजों को इलाज के लिए दूसरे शहरों में नहीं जाना पड़ेगा। इसके लिए राज्य सरकार लगातार प्रयास कर रही है। रांची के स्मार्ट सिटी में अपोलो के सहयोग से विश्वस्तरीय अस्पताल का निर्माण किया जा रहा है।

By Neeraj Ambastha Edited By: Yogesh Sahu Updated: Mon, 14 Oct 2024 05:59 PM (IST)
Hero Image
Hemant Soren : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने प्रोजेक्ट भवन सभागार में बांटे नियुक्ति पत्र।

राज्य ब्यूरो, रांची। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि उनका प्रयास है कि हर क्रिटिकल बीमारी का इलाज झारखंड में ही सुलभ हो। मरीजों को इलाज के लिए दूसरे शहर जाना न पड़े। इसे लेकर राज्य सरकार न केवल स्वयं आवश्यक संरचना विकसित कर रही है, बल्कि निजी क्षेत्रों की भी भागीदारी बढ़ा रही है।

इसी को ध्यान में रखकर रांची स्थित स्मार्ट सिटी में अपोलो के सहयोग से विश्वस्तरीय अस्पताल का शिलान्यास किया गया है। इटकी में अजीम प्रेमजी फाउंडेशन द्वारा मेडिकल कालेज सह अस्पताल की स्थापना की जा रही है।

मुख्यमंत्री सोमवार को प्रोजेक्ट भवन सभागार में सामुदायिक स्वास्थ्य पदाधिकारियों के नियुक्ति पत्र वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे।

इस अवसर पर उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य पदाधिकारी के पद पर नियुक्त 495 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र सौंपा। इन सभी की नियुक्ति राष्ट्रीय स्वास्थ्य अभियान के तहत अनुबंध पर हुई है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने मुंबई के नवी मुंबई में प्रस्तावित सात मंजिला झारखंड भवन का ऑनलाइन शिलान्यास किया।

साथ ही उन्होंने हजारीबाग के पकरीबरवाडीह में 220/33 केवी ग्रिड सब स्टेशन का भी ऑनलाइन शिलान्यास किया। इस सब स्टेशन के होने से क्षेत्र में डीवीसी की निर्भरता खत्म होगी। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि राज्य में नियुक्तियों का कारवां लगातार आगे बढ़ रहा है।

कोई भी ऐसा महीना नहीं होगा, जब नियुक्ति पत्र वितरण समारोह आयोजित न हुआ हो। मुख्यमंत्री ने नियुक्ति पत्र प्राप्त करने वाले सामुदायिक स्वास्थ्य पदाधिकारियों से कहा कि राज्य की जनता के प्रति जो जिम्मेदारी उन्हें मिली है उसका निर्वहन पूरी ईमानदारी से करें।

उन्होंने कहा कि राज्य में स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। कहा, सिर्फ बिल्डिंग खड़ा कर देने से स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर नहीं बनाया जा सकता है।

इसके लिए अस्पतालों में पर्याप्त चिकित्सकों एवं चिकित्सा कर्मियों और इलाज से संबंधित समुचित सुविधाओं को उपलब्ध कराना जरूरी है।

इसी बात को ध्यान में रखकर उनकी सरकार स्वास्थ्य से जुड़ी सभी व्यवस्थाओं को मजबूत करने के लिए ठोस कदम उठा रही है।

आज चिकित्सक और चिकित्सा कर्मियों की नियुक्ति, आधुनिक चिकित्सीय संसाधन और सुविधाएं उपलब्ध कराने के साथ अस्पतालों के रखरखाव और मरम्मत की भी समुचित व्यवस्था है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार के द्वारा एयर एंबुलेंस की सेवा भी किफायती दर पर उपलब्ध कराई जा रही है। जहां पहले मरीजों को इलाज के लिए बाहर ले जाने में 10-15 लाख रुपये देने पड़ते थे, वहीं अब दो-तीन लाख से ही यह काम हो रहा है।

इस अवसर पर मंत्री सत्यानंद भोक्ता, मिथिलेश कुमार ठाकुर, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव अविनाश कुमार, स्वास्थ्य सचिव अजय कुमार सिंह, अभियान निदेशक अबु इमरान आदि उपस्थित थे।

नर्सिंग के क्षेत्र में पुरुषों को भी मौका

मुख्यमंत्री ने कहा कि सामान्य तौर पर नर्सिंग से महिलाएं और युवतियां जुड़ी होती हैं। लेकिन उनका मानना है कि नर्सिंग में पुरुषों की भी भागीदारी होनी चाहिए। इसीलिए नर्सिंग संस्थानों में पुरुषों का नामांकन सुनिश्चित करने का निर्णय सरकार ने लिया है। उन्होंने विभाग को नामांकन के समय इसका स्पष्ट उल्लेख करने को कहा है।

सरकार के कार्यकाल के अंतिम समय में भी ईडी की कार्रवाई

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने नाम लिए बिना ही भाजपा पर निशाना साधा। कहा, सरकार का कार्यकाल अंतिम समय में है और हम नई सरकार की ओर बढ़ रहे हैं। दूसरी तरफ राज्य सरकारी की योजनाओं से घबराकर लगातार ईडी की कार्रवाई की जा रही है।

नाम लिए बिना कहा कि आज भी उनकी सरकार के एक मंत्री के यहां ईडी की कार्रवाई एक षडयंत्र के तहत की जा रही है। लेकिन उनकी सरकार घबरानेवाली नहीं है। सरकार उनका डटकर मुकाबला करेगी।

मुंबई में बनने वाले झारखंड भवन का प्रारूप।

झारखंड भवन में दो फ्लोर कैंसर मरीजों के लिए सुरक्षित

झारखंड भवन सात मंजिलों का होगा। इसमें दूसरे और तीसरे तल्ले पर झारखंड से इलाज के लिए जाने वाले कैंसर मरीजों को रहने के लिए इंतजाम किया गया है। दोनों मंजिलों के 30 कमरों में कुल 108 बेड की व्यवस्था इन मरीजों के लिए होगी।

28000 वर्ग फीट के इस भवन में पांचवें तल्ले पर डीलक्स रूम एवं एक्जीक्यूटिव रूम होंगे। सातवें फ्लोर पर मुख्यमंत्री और राज्यपाल के लिए सुइट बनेगा। इस परिसर में गार्डन भी होगा ताकि यहां ठहरने वाले लोगों को मॉर्निंग वाक के लिए प्रबंध हो सके।

यह भी पढ़ें

Jharkhand Politics: 'दिल्ली वाले 300 घर देकर पीठ थपथपाते हैं और हम.... हेमंत सोरेन ने ली मोदी सरकार की फिरकी

झारखंड विधानसभा चुनाव की रणनीति बनाने में जुटा झामुमो, 14 अक्टूबर को होगी विस्तारित केंद्रीय समिति की बैठक

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें