Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कोल इंडिया ने दिवाली से पहले कोयला मजदूरों को बोनस का दिया तोहफा, CCL सहित 2,23000 श्रमिकों को होगा फायदा

कोल इंडिया कार्यालय में कोल इंडिया प्रबंधन और श्रमिक संगठनों की बैठक हुई। बैठक में कोयला मजदूरों को 2022-2023 में मिलनेवाला पूजा बोनस पर फैसला हुआ। श्रमिक संघ इस बार एक लाख बोनस की मांग कर रहे थे लेकिन सहमति 85 हजार रुपये पर बनी। इसमें सीसीएल के करीब 33 हजार बीसीसीएल के 36 हजार श्रमिकों सहित कुल कोल इंडिया की सहयोगी कंपनियों के 223000 श्रमिकों को इसका लाभ मिलेगा।

By Jagran NewsEdited By: Mohit TripathiUpdated: Sun, 08 Oct 2023 11:32 PM (IST)
Hero Image
कोल इंडिया कर्मियों के बोनस के मुद्दे पर दिल्ली स्थित कोल इंडिया के कार्यालय में बैठक। (जागरण फोटो)

जागरण संवाददाता, रांची। दिल्ली स्थित कोल इंडिया कार्यालय में रविवार को कोल इंडिया प्रबंधन तथा श्रमिक संगठनों की बैठक (मानकीकरण कमिटी) हुई। बैठक में कोयला मजदूरों को वर्ष 2022-2023 में मिलने वाला पूजा बोनस पर फैसला हुआ। इस बार कोयला मजदूरों को 85000 रुपया बोनस मिलेगा।

बता दें कि कोल इंडिया कर्मियों के परफॉर्मेंस लिंक रिवार्ड (बोनस) के मुद्दे पर रविवार को दिल्ली में स्कोप कांप्लेक्स स्थित कोल इंडिया के कार्यालय में करीब 11 बजे से बैठक शुरू हुई थी, जो देर शाम तक चली। श्रमिक संघ इस बार एक लाख रुपये के बोनस की मांग कर रहे थे, लेकिन सहमति 85 हजार रुपये पर बनी।

इतने श्रमिकों को मिलेगा लाभ

इसमें सीसीएल के करीब 33 हजार, बीसीसीएल के 36 हजार श्रमिकों सहित कुल कोल इंडिया की सहयोगी कंपनियों के 2,23000 श्रमिकों को इसका लाभ मिलेगा।

बैठक में यूनियन की ओर से बीएमएस के सुधीर एच घुरदे व मजरूल हक अंसारी, एचएमएस के नाथूलाल पांडेय और शिवकांत पांडेय, एटक के रमेंद्र कुमार और सीटू के डीडी रामानंदन शामिल थे। कोल इंडिया के चेयरमैन वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से शामिल हुए।

ठेका श्रमिकों के बोनस पर 19 अक्टूबर को होगा निर्णय

ठेका श्रमिकों के बोनस संबंधी 19 अक्टूबर को सीएमडी मीट में चर्चा कर निर्णय लिया जाएगा। दिवाली से पहले ठेका श्रमिकों को बोनस देने का प्रयास किया जाएगा।

एटक के लखन महतो ने कोल इंडिया का जताया आभार

एटक के लखन महतो ने इसके लिए कोल इंडिया के प्रति आभार जताया और वहीं बताया कि किसी भी पब्लिक सेक्टर में अभी तक की सबसे बड़ी रकम है। सीसीएल कोलियरी कर्मचारी संघ के महामंत्री राजीव रंजन सिंह ने भी आभार जताया है।

यह भी पढ़ें: Jharkhand Kurmi Protest: 'अमित शाह और JP नड्डा को नहीं आने देंगे झारखंड', कुड़मी संगठनों ने BJP को दी चेतावनी

Ranchi: जातीय गणना पर BJP की मुश्किल बढ़ाएगी आजसू, सुदेश महतो ने पार्टी महाधिवेशन में प्रमुखता से उठाया मुद्दा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर