Move to Jagran APP

Jharkhand Election: आपस में भिड़ रहा गठबंधन, राजद ने विश्रामपुर-छतरपुर से उतारा उम्मीदवार; माले पहले से आमने-सामने

झारखंड विधानसभा चुनाव में एनडीए के घटक दलों में खींचतान सामने आई है। राजद ने कांग्रेस के कोटे की छतरपुर सीट से अपना उम्मीदवार उतार दिया है। वहीं भाकपा माले और झारखंड मुक्ति मोर्चा के बीच भी धनवार और बगोदर सीट पर टकराव की स्थिति है। इस स्थिति का फायदा भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी को मिल सकता है।

By Dilip Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Fri, 25 Oct 2024 02:51 PM (IST)
Hero Image
लालू प्रसाद यादव, हेमंत सोरेन और राहुल गांधी। फाइल फोटो
राज्य ब्यूरो, रांची। Jharkhand Election 2024 झारखंड में आईएनडीआईए के घटक दलों में पूरी तरह चुनावी तालमेल धरातल पर नहीं उतर पाया है। इन दलों ने चार सीटों पर एक-दूसरे के विरुद्ध प्रत्याशी भी उतार दिए हैं। गठबंधन में विश्रामपुर सीट राजद के हिस्से में आई थी। कांग्रेस ने भी यहां से सुधीर कुमार चंद्रवंशी को अपना प्रत्याशी बना दिया। इससे नाराज राजद ने कांग्रेस कोटे की छतरपुर सीट पर भी अपना प्रत्याशी दे दिया है।

यहां से राजद ने विजय राम को उतारा है। यहां से पूर्वमंत्री राधाकृष्ण किशोर कांग्रेस के प्रत्याशी है। कुछ ऐसी ही स्थिति भाकपा माले और झारखंड मुक्ति मोर्चा के हिस्से वाली सीटों पर भी पैदा हुई है। धनवार सीट पर भाकपा माले ने राजकुमार यादव को टिकट दिया है, जबकि मोर्चा ने यहां से निजामुद्दीन अंसारी को प्रत्याशी बनाया है। दोनों नामांकन भी दाखिल कर चुके हैं।

यह भी उल्लेखनीय है कि धनवार से पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी चुनाव मैदान में हैं। मोर्चा और माले के बीच तालमेल नहीं होने का सीधा लाभ उन्हें मिलेगा। पिछले विधानसभा चुनाव में मरांडी यहां से जीत हासिल कर चुके हैं।

बगोदर में भी कांग्रेस प्रत्याशी उतारने की तैयारी में

गठबंधन में बगोदर सीट भाकपा माले के हिस्से में आई है। यहां से निवर्तमान विधायक विनोद सिंह प्रत्याशी होंगे। जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस यहां से भी प्रत्याशी देने का मन बना रही है। ऐसा हुआ तो इस सीट पर भी दोनों दल आमने-सामने होंगे।

कोडरमा, विश्रामपुर व हुसैनाबाद सीट पर राजद प्रत्याशियों ने किया नामांकन

आईएनडीआईए की सहयोगी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल के तीन प्रत्याशियों ने अपनी-अपनी सीटों पर गुरुवार को नामांकन दाखिल किया। इनमें कोडरमा सीट पर पार्टी प्रत्याशी सुभाष यादव, विश्रामपुर सीट पर नरेश प्रसाद सिंह व हुसैनाबाद सीट पर संजय कुमार सिंह यादव ने अपना नामांकन दाखिल किया है। एक दिन पहले चतरा में राजद प्रत्याशी रश्मि प्रकाश ने नामांकन दाखिल किया था। इस प्रकार अब तक चार सीटों पर राजद के प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल कर दिया है।

अब द्वितीय चरण में देवघर व गोड्डा में होने वाले चुनाव में राजद के दोनों प्रत्याशी नामांकन दाखिल करेंगे। कोडरमा में पार्टी प्रत्याशी सुभाष यादव के नामांकन के मौके पर राजद के कार्यकारी अध्यक्ष सह बिहार विधानसभा के नेता विपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव, राष्ट्रीय प्रवक्ता मनोज झा, भोला यादव, राज्यसभा सदस्य संजय यादव, प्रधान महासचिव संजय प्रसाद यादव, मुख्य प्रवक्ता डा. मनोज सहित कई वरिष्ठ नेता मौजूद थे। इसी प्रकार विश्रामपुर व हुसैनाबाद प्रत्याशियों के नामांकन दाखिल के वक्त वरिष्ठ राजद नेता अब्दुलबारी सिद्दिकी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें- Jharkhand Election 2024: बालू कारोबारी सुभाष यादव को पटना हाईकोर्ट से झटका, नहीं लड़ सकेगा झारखंड विधानसभा चुनाव

ये भी पढ़ें- Jharkhand: झामुमो ने जारी की उम्मीदवारों की चौथी सूची, पार्टी ने खूंटी के प्रत्याशी को बदला; जानें किसे मिला मौका

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।