Move to Jagran APP

Jharkhand Election 2024: महागठबंधन में उपेक्षा से परेशान भाकपा माले, धनवार और जमुआ सीट पर सियासत गरमाई

झारखंड में सीटों के बंटवारे को लेकर महागठबंधन में उपेक्षा से परेशान भाकपा माले अनिर्णय की स्थिति में है। माले ने मंगलवार को तीन सीटों पर अपने प्रत्याशियों की घोषणा की थी लेकिन झामुमो ने भी धनवार और जमुआ सीट पर अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं। माले ने इन सीटों पर किसी भी कीमत पर समझौता करने से इनकार कर दिया है।

By Dilip Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Thu, 24 Oct 2024 08:23 AM (IST)
Hero Image
भाकपा माले (CPI-ML) के महासचिव दीपंकर भट्टाचार्य। फाइल फोटो
राज्य ब्यूरो, रांची। Jharkhand Assembly Election 2024 आईएनडीआईए में भाकपा माले (CPI ML) के दावे वाले सीटों पर झामुमो ने अपना प्रत्याशी उतार दिया है। पार्टी के शीर्ष नेता किसी नतीजे पर नहीं पहुंचे हैं। माले ने मंगलवार को तीन सीटों पर अपने प्रत्याशियों की घोषणा की थी। इनमें धनवार, सिंदरी व निरसा सीट शामिल है।

धनवार सीट पर माले ने राजकुमार यादव को अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया था। इसके बाद महागठबंधन दल की प्रमुख पार्टी झामुमो ने भी धनवार सीट पर निजामुद्दीन अंसारी को अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया। जमुआ सीट को लेकर भी झामुमो व माले में एकजुटता नहीं है। झामुमो ने इस सीट पर केदार हाजरा को अपना प्रत्याशी बनाया है।

भाकपा माले ने एक दिन पहले यह घोषित कर दिया था कि उनकी पार्टी जमुआ सीट किसी कीमत पर नहीं छोड़ेगी। बताया जा रहा है कि केदार हाजरा के सामने इस सीट पर माले का प्रत्याशी भी होगा। माले ने फिलहाल अपने प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है।

माले ने कर रखी है घोषणा, महागठबंधन में पांच सीट से कम पर नहीं मानेगी पार्टी

भाकपा माले के राज्य सचिव मनोज भक्त ने मंगलवार को प्रेस कांफ्रेंस में दावा किया था कि आइएनडीआइए में उनकी पार्टी ने आठ सीटों पर चुनाव लड़ने का प्रस्ताव दिया था। इनमें पांकी, मांडू, झरिया, सिंदरी, निरसा, बगोदर, धनवार व जमुआ सीट शामिल हैं। इनमें पांच सीट सिंदरी, निरसा, बगोदर, धनवार व जमुआ सीट पर पार्टी किसी कीमत पर समझौता नहीं करेगी।

इन पांच सीटों में धनवार व जमुआ सीट पर झामुमो पहले ही अपना उम्मीदवार उतार चुकी है। इसके चलते माले के नेता अनिर्णय की स्थिति में हैं।

पहले चरण की सीटों पर अबतक 150 उम्मीदवार, कल तक होगा नामांकन

झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Vidhan Sabha Chunav) के तहत पहले चरण की 43 सीटों पर अब गुरुवार और शुक्रवार को ही नामांकन होगा। इन सीटों पर नामांकन की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर निर्धारित है। ऐसे में इन दो दिनों इन सीटों पर धुआंधार नामांकन होने की संभावना है। हालांकि, दूसरे चरण की 38 सीटों पर नामांकन जारी रहेगा।

बुधवार को कुल 98 उम्मीदवारों ने अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र के निर्वाची पदाधिकारी के समक्ष नामांकन दाखिल किया। पहले चरण की सीटों पर कुल 93 नामांकन पत्र दाखिल हुए। सबसे अधिक छह नामांकन ईचागढ़ में हुआ। सिमरिया, रांची, सिमडेगा, छत्तरपुर तथा लातेहार को छोड़कर इस चरण की शेष सीटों पर भी एक से पांच नामांकन दाखिल हुए।

ये भी पढ़ें- JMM Third Candidate List: झामुमो ने जारी की प्रत्याशियों की तीसरी सूची, बगावत करने वाले चमरा लिण्डा को मिली टिकट

ये भी पढ़ें- लालू-तेजस्वी को झारखंड में लगा झटका, बीच चुनाव लगी इस्तीफों की झड़ी; पूर्व MLA भी छोड़ गए

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।