Move to Jagran APP

विधानसभा चुनावों में खेला करने की तैयारी में कांग्रेस! झारखंड सहित इन राज्यों के लिए बना रही बड़ा मास्टरप्लान

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को जीत भले ही न मिली हो लेकिन पीएम मोदी को टक्कर देने में मिली सफलता से वह गदगद है। इस सफलता को वह आगे भी बरकरार रखना चाहती है। इसके लिए वह अभी से मास्टरप्लान बनाने में जुट गई है। कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व ने लोकसभा चुनाव में बेहतर प्रदर्शन करनेवाले राज्यों के पार्टी नेताओं की नई दिल्ली में अहम बैठक बुलाई है।

By Ashish Jha Edited By: Mohit Tripathi Published: Thu, 20 Jun 2024 11:38 AM (IST)Updated: Thu, 20 Jun 2024 11:38 AM (IST)
विधानसभा चुनावों में गेम करने की तैयारी में कांग्रेस। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, रांची। जिन राज्याें में विधानसभा चुनाव आनेवाले कुछ महीनों में निर्धारित हैं, वहां के लिए कांग्रेस की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। खासकर लोकसभा चुनाव में बेहतर प्रदर्शन करनेवाले राज्यों की बैठक नई दिल्ली में बुलाई गई है। इस बैठक में चुनाव के लिए रणनीति पर चर्चा होगी और परिणामों को और भी बेहतर करने पर फोकस किया जाएगा।

शुरुआत झारखंड से है। झारखंड की समीक्षा 24 जून को शाम पांच बजे से होगी, तो महाराष्ट्र की समीक्षा 25 को शाम पांच बजे निर्धारित है।

इसी प्रकार हरियाणा की समीक्षा 26 जून को शाम पांच बजे होगी। जम्मू एवं कश्मीर की समीक्षा के लिए 27 जून की शाम पांच बजे का समय निर्धारित किया गया है।

इन राज्यों के लिए बनाई स्पेशल टीम

कांग्रेस के सूत्रों ने बताया कि पार्टी ने उन राज्यों के लिए अलग से टीम बनाई है, जहां पार्टी का प्रदर्शन औसत से खराब रहा है। हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में कांग्रेस का प्रदर्शन मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, दिल्ली, उत्तराखंड एवं हिमाचल प्रदेश में खराब रहा है।

इसके साथ ही कर्नाटक एवं तेलंगाना में भी कांग्रेस को आशा के अनुरूप उपलब्धियां हासिल नहीं हुई हैं। इन राज्यों में पार्टी की हार की वास्तविकता का पता लगाने के लिए एक तथ्यों की जांच करने के लिए कमेटी का गठन कर दिया गया है। यह कमेटी तमाम ऐसे राज्यों में जाकर खराब प्रदर्शन के कारणों की पड़ताल करेगी।

कार्यकर्ताओं ने राहुल का जन्मदिन मनाया

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का जन्मदिन कांग्रेस नेता एवं कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस भवन में केक काटकर मनाया।

इस अवसर पर कार्यकर्ताओं ने कहा कि राहुल गांधी देश के युवाओं के लिए रोल माडल और पथ प्रदर्शक हैं। राहुल गांधी देश की आम जनता की आवाज बन चुके हैं।

कार्यक्रम में संगठन महासचिव अमूल्य नीरज खलखो, मीडिया प्रभारी राकेश सिन्हा, सोनाल शांति, निरंजन पासवान, जगदीश साहू, ऋषिकेश सिंह, फिरोज रिजवी मुन्ना आदि लोग उपस्थित थे।

नीट-2024 में अनियमितता पर आंदोलन करेगी कांग्रेस

नीट परीक्षा में हुई घोर अनियमितताओं पर कांग्रेस ने आंदोलन करने का निर्णय लिया है। कांग्रेस की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, 24 लाख से अधिक छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ हुआ है। इस पर प्रधानमंत्री की चुप्पी और भी घातक साबित हो रही है।

कांग्रेस के अनुसार, परीक्षा में योजनाबद्ध तरीके से संगठित भ्रष्टाचार हुआ है। भाजपा शासित राज्य पेपर लीक का एपिसेंटर बन गये हैं। कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में पेपर लीक पर सख्त कानून बनाकर युवाओं का भविष्य सुरक्षित रखने का वादा किया था।

प्रदेश कांग्रेस महासचिव सह मीडिया प्रभारी राकेश सिन्हा ने कहा कि परीक्षा में हुए बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार तथा एनडीए सरकार की निष्क्रियता एवं चुप्पी के खिलाफ अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के निर्देश पर झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के तत्वावधान में आगामी 21 जून को प्रातः 10 बजे से शहीद चौक रांची से राजभवन तक राज्यव्यापी विशाल विरोध प्रदर्शन आयोजित की गई है।

यह भी पढ़ें: Jharkhand Cabinet: विधानसभा चुनाव से ठीक पहले Champai Soren ने ले लिया बड़ा फैसला; मंत्री-विधायकों को भी किया मालामाल

Jharkhand News: क्या झारखंड में BJP करने वाली थी खेला? चंपई सोरेन ने खोला राज; कहा- भयभीत लोग कर रहे हायतौबा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.